For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बच्चों के आंखों को कैसे करें सुरक्षित, जानिए आई इन्फेक्शन से बचाव के तरीके: Kids Eye Protection

09:00 AM Jun 12, 2024 IST | Nikki Mishra
बच्चों के आंखों को कैसे करें सुरक्षित  जानिए आई इन्फेक्शन से बचाव के तरीके  kids eye protection
Kids Eye Protection
Advertisement

Kids Eye Protection: बच्चों की आंखें काफी कोमल होती हैं, इसलिए उनकी आंखों को अधिक प्रोटेक्शन की जरूरत होती है। खासतौर पर अगर आप दिल्ली-एनसीआर जैसे इलाकों में रहते हैं, तो इस दौरान अपने शिशुओं की आंखों का खास ध्यान रखें। क्योंकि आधुनिक समय में लगातार यहां का प्रदूषण लेवल बढ़ता जा रहा है, जिसकी वजह से शिशुओं को कंजंक्टिवाइटिस जिसे पिंक आई के रूप में भी जाना जाता हैृ का खतरा काफी ज्यादा रहता है। बच्चों को आंखों के इन्फेक्शन से सुरक्षित रखने के लिए आप कुछ आसान से टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

Also read: आंखों से आता है पानी, तो इन घरेलू उपायों से पाएं राहत

Kids Eye Protection
Hygiene

अक्सर छोटे बच्चे आंखों में खुजली या फिर किसी तरह की तकलीफ होने पर उसे हाथों से रगड़ने लग जाते हैं। ऐसी स्थिति में आंखों में इन्फेक्शन फैलने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए कोशिश करें कि बच्चों के हाथों को साफ रखें। इसके लिए स्कून जाने से पहले और स्कूल से आने के बाद हाथों को सैनिटाइज करें।
इसके साथ ही उन्हें साबुन से हाथों को अच्छी तरह से धोना सिखाएं। साथ ही बच्चों को सिखाएं कि वे अपने आंखों को बिना हाथ धोए न छूएं। अगर आप ऐसा करते हैं, तो इससे आंखों को नुकसान पहुंच सकता है।

Advertisement

Infection
Infection

बच्चों के रुमाल या फिर किसी तरह की नैपकिन को दूसरों के साथ शेयर करने के लिए मना करें। दरअसल, बच्चे अक्सर इन चीजों से अपनी आंखों को पोछते हैं। ऐसे में अगर वे इसे दूसरों को इस्तेमाल करने के लिए देते हैं, तो इससे इन्फेक्शन बढ़ने की संभावना होती है। इसके अलावा कुछ मेकअप प्रोडक्ट्स और ब्रश भी बच्चों के साथ शेयर करने से बचेंय़

Swimming Pool
Swimming Pool

स्कूल या फिर स्वीमिंग क्लास के दौरान बच्चों की आंखों को अच्छी तरह से ढककर रखें. ताकि उनकी आंखों में किसी तरह का गंदगी न जा सके। वहीं, अगर आपके बच्चे को पहले से ही आई इन्फेक्शन की परेशानी है, तो ऐसी स्थिति में उन्हें स्वीमिंग पूल से दूर रखें, इससे उनकी आंखों की परेशानी बढ़ सकती है।

Advertisement

कई बार काफी देर तक टीवी या फिर मोबाइल देखने से भी बच्चों की आंखें लाल हो जाती हैं। यह इन्फेक्शन की ओर इशारा करता है। इस स्थिति से बचने के लिए बच्चों को टीवी या फिर अन्य स्क्रीन वाली चीजों से दूर रखने की कोशिश करें। यह बच्चों की आंखों को सुरक्षित रखने में प्रभावी हो सकता है।

Screen Time
Kids Screen Time

बच्चों की आंखों को इन्फेक्शन से सुरक्षित रखने के लिए आप इन आसान से टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। हालांकि, अगर आपकी आंखें काफी ज्यादा खराब हो रही हैं, तो ऐसे में एक बार एक्सपर्ट से सलाह लें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement