For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इस स्टेप बाई स्टेप गाइड को फॉलो करके घर पर आसानी से हटाएं ऐक्रेलिक नाखून: Remove Acrylic Nails At Home

05:00 PM Jul 08, 2024 IST | Pratima Singh
इस स्टेप बाई स्टेप गाइड को फॉलो करके घर पर आसानी से हटाएं ऐक्रेलिक नाखून  remove acrylic nails at home
Remove Acrylic Nails At Home
Advertisement

How to Remove Acrylic Nails: हाथों को सुंदर दिखाने के लिए एक्रेलिक नेल्स का इस्तेमाल सबसे अच्छा तरीका है। एक्रेलिक नेल्स सभी को मोहित करते हैं। जिन लड़कियों के नाखून जल्दी नहीं बढ़ते हैं या वह हमेशा नाखून बढ़ाकर नहीं रखना चाहती हैं।उनके लिए एक्रेलिक नेल्स बेस्ट ऑप्शन होते हैं। ‌शादी में दुल्हन की बात हो या शादी अटेंड करने वाली गेस्ट लड़कियां, सभी के लिए नकली नाखून लगाकर खुद को अट्रैक्टिव दिखाना सबसे आसान तरीका है। लेकिन जब इन्हें हटाने की बारी आती है तो ब्यूटी पार्लर प्रोफेशनल से मदद लेना पड़ता है, जो इन्हें बड़ी आसानी से हटा देती हैं लेकिन इसके लिए आपको अपनी जेब से पैसे भी खर्च करने होते हैं। तो अगर आपके पास पार्लर जाने का टाइम नहीं है या आप इसे निकालने के लिए पैसे खर्च करना नहीं चाहती हैं तो आप कुछ आसान तरीकों से एक्रेलिक नेल्स को हटा सकती हैं। बार-बार ब्यूटी पार्लर का चक्कर लगाने से अच्छा है कि आप घर पर नेल एक्सटेंशन हटाना सीख लें। इससे पैसे के साथ-साथ आपका टाइम भी बचेगा। लेकिन इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करने की जरूरत होती है।

Remove Acrylic Nails -Remove nails with the help of acetone and hot water
Remove nails with the help of acetone and hot water

एक्रेलिक नाखूनों को रिमूव करने के लिए एसीटोन बेस्ट तरीका होता है। यह स्ट्रांग केमिकल एक्रेलिक नाखूनों को बड़ी ही आसानी से हटा सकता है। लेकिन एसीटोन का यूज आपको हर बार नहीं करना चाहिए। क्योंकि यह स्किन के लिए कई बार हानिकारक हो सकता है। इसके बार-बार इस्तेमाल करने से आपकी स्किन के आसपास एरिया में ड्राइनेस और रेडनेस जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

Advertisement

एसीटोन की मदद से एक्रेलिक नेल्स हटाने के लिए आपको वैसलीन, एसीटोन, गर्म पानी, दो कटोरा, ऑरेंज स्टिक और ट्विजर्स की जरूर-त पड़ेगी। सबसे पहले अपने नाखूनों को कट करें। फिर ऑरेंज स्टिक की मदद से अपने क्यूटिकल्स को सेफ कर लें। अब एक कटोरे में एसीटोन और दूसरे कटोरे में थोड़ा गर्म पानी डालकर रख दें। इसके बाद गर्म पानी के कटोरे के ऊपर एसीटोन वाले कटोरे को रख दें। ऐसा करने से एसीटोन हल्का गर्म हो जाएगा। इसके बाद नाखूनों के क्यूटिकल्स पर वैसलीन अप्लाई कर लें। यह तरीका क्यूटिकल्स को एसीटोन से ड्राई होने से बचाएगा। नाखूनों को एसीटोन वाले कटोरे में थोड़ी देर डुबोकर रखें। लेकिन आपको पूरी उंगली इसमें नहीं डुबोनी चाहिए। कम से कम 40 मिनट के लिए अपने नाखूनों को इसमें डुबोकर रखें। जब एक्रेलिक नेल्स नरम हो जाए तो ट्विजर की मदद से इन्हें आराम से निकलें।

Easy Ways to Remove Gel Nail Extensions
Easy Ways to Remove Gel Nail Extensions

इसके लिए आपको नेल कटर, एसीटोन, अल्युमिनियम फॉयल, कॉटन बॉल और वैसलीन की आवश्यकता होगी। सबसे पहले एक्रेलिक नेल्स को जितना हो सके उतना छोटा काट लें और और अगर आपने अपने नाखूनों पर नेल पॉलिश अप्लाई किया है तो उसे रिमूव कर दें। अबर अपने क्यूटिकल्स के आसपास एरिया पर वैसलीन अप्लाई कर लें। इसके बाद कॉटन बॉल को एसीटोन में भिगोकर अपने नाखूनों पर लगाएँ। अब अल्युमिनियम फॉयल का एक टुकड़ा लें और उसे अपने नेल्स पर लपेट लें। सभी नेल्स पर ऐसे ही अल्युमिनियम फॉयल्स के टुकड़ों को लपेटकर करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें। आधे घंटे बाद अल्युमिनियम फॉयल को नाखूनों के ऊपर से धीरे-धीरे निकाल लें। अब आप देखेंगी कि आपके एक्रेलिक नेल्स भी इनके साथ बाहर निकल चुके हैं।

Advertisement

एसीटोन और प्लास्टिक बैग से एक्रेलिक नाखूनों को हटाने के लिए आपको एसीटोन, नेल कटर, एक बड़ा जिप लॉक बैग, लकड़ी की छल्ली और नेल डफर जैसी चीजों की आवश्यकता होगी। अपने एक्रेलिक नाखूनों को छोटा करने के बाद एक बड़ा जिप लॉक बैग लें और उसमें एसीटोन भरकर अपने नाखूनों को उसमें डुबो दें। अब बैग को एक तरफ झुकाकर एसीटोन को एक कोने में इकट्ठा कर लें। अब अपने हाथों को बैग के अंदर डालकर अपने नाखूनों को 15 से 20 मिनट तक एसीटोन में डुबोकर रखें। इसके बाद लकड़ी की स्टिक के इस्तेमाल से एक्रेलिक नेल्स को धीरे-धीरे कुछ कर हटा दें।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement