For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बचत को कैसे बचाएं: Money Saving Tips

06:30 PM May 25, 2024 IST | Reena Yadav
बचत को कैसे बचाएं  money saving tips
Tips to Save Saving
Advertisement

Money Saving Tips: बात जब बचत की आती है तो आज भी अधिकांश लोगों का भरोसा बैंकों के साथ ही जुड़ा होता है। आइए जानें कुछ इसी बारे में।

आप सोच सकते हो कि अपनी नकदी को सुरक्षित जगह छिपा कर रखना सर्वश्रेष्ठ बात है। दुख की बात यह है कि यह उतना ही अच्छा लग सकता है, जितना कि अपने गहने और जेवरातो को चोर की पहुंच से बाहर किसी सुरक्षित जगह पर रखना, लेकिन निश्चित तौर पर ऐसा करने से आपकी रकम में कोई इजाफा नहीं होगा।

Also read: Schemes For Women : जानें कौन सी है बैंकों की महिला स्पेशल योजनाएं

Advertisement

अब आप हर महीने अपनी मासिक आय से एक निश्चित रकम को बचाने के पीछे के तर्क को समझ चुके हैं। अगली अहम बात यह विचार करना है कि हमें अपनी बचत को कहां और कैसे बचाना है। वास्तव में, इसके लिए आपके पास विकल्प बहुत ही सीमित हैं। इसके लिए या तो आप बैंक की ओर निहारते हैं या फिर आप बचत के लिए पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) का सहारा लेते हैं। वैसे यहां बाकी और भी ऐसे रास्ते हैं, जिनका इस्तेमाल आपके पैसे जमा करने और इसमें इजाफे के लिए हो सकता है, लेकिन ये रास्ते बचत के मुकाबले निवेश साधन की श्रेणी में ज्यादा आते हैं।

वैसे आपके पास अपने पैसों को सुरक्षित रखने का सर्वश्रेष्ठ रास्ता बैंक या पोस्ट ऑफिस में बचत है। एक बैंक खात आपको अपना पैसा रखने की जगह प्रदान करता है। यह कैसे काम करता है, यह पूरी तरह से बुनियादी है।
कोई भी बैंक अनिवार्य तौर पर वित्तीय संस्थान होता है, जो आपके पैसे को अपने पास रोककर रखता है और इस पैसे से मुनाफा कमाने के लिए वह इस रकम को दूसरे लोगों को बतौर ऋण के रूप में देता है। आप सवाल करोगे कि फायदा कमाने के लिए बैंक आपके पैसे को उधार दे देता है? अपना चैन खोने से पहले आपको यह समझना चाहिए कि बैंक एक अच्छा विचार क्यों है। यह बहुत ही साधारण सी बात है कि बैंक आपसे पैसा लेता है और बाकी लोगों को बतौर ऋण दे देता है। इसके ज़रिये बैंक उन लोगों के लिए पैसे के बहाव या उपलब्धता को सुनिश्चित करता है, जिन्हें निवेश करने या अन्य बातों के लिए इसकी जरूरत होती है। मसलन जैसे मकान या कार खरीदना या व्यवसाय शुरू करने के लिए

Advertisement

आप जो भी रकम बैंक में जमा कराते हैं, उस पर कभी किसी समय कोई जोखिम नहीं होता। बावजूद इसके कि बैंक इस पैसे का आगे क्या करता है। आपके पैसे अपने यहां जमा करने की एवज में बैंक आपको एक तय दर पर ब्याज राशि देता है। जितनी लंबी अवधि आपकी जमा रकम की होगी,आपको उतना ही ज्यादा ब्याज मिलेगा। यह इस पर भी निर्भर करता है कि आपका बैंक में खाता किस तरह का है। आपका खाता जैसा होगा, उसी हिसाब से आपको ब्याज भी अलग-अलग मिलेगा।आपको इस पूरी प्रक्रिया की प्रामाणिकता को लेकर कोई संदेह करने की जरूरत नहीं है। बैंक मान्य प्राप्त वित्तीय संस्थान हैं और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई), हमारे देशों के केंद्रीय बैंक और वित्तीय निगरानी संस्थाओं के कड़े नियंत्रण में इनका संचालन होता है।

द्य बैंक आपके वित्तीय अभियानों के प्रत्येक पहलू को आसान बनाते हैं। बैंक ऐसा चेक और डेबिट कार्ड जारी करते हैं, जिनके ज़रिये आप अपने बैंक खातों के बाहर से ही सीधे भुगतान करते हैं।
द्य बैंक क्रेडिट कार्ड के ज़रिये आपको ऋण प्रदान करते हैं। साथ ही, महत्वपूर्ण कागजात और जेवरात रखने के लिए लॉकर की सुविधा भी प्रदान करते हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement