For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

Whatsapp पेमेंट से जुड़ी समस्याएं कैसे सुलझाएं?

03:11 PM Oct 21, 2021 IST | Spardha Rani
whatsapp पेमेंट से जुड़ी समस्याएं कैसे सुलझाएं
Whatsapp
Advertisement

व्हाट्सएप पर पेमेंट से जुड़ी कई ऐसी समस्याएं हैं, जिनके बारे में हमें समझ नहीं आता कि हम क्या करें। इन्हीं समस्याओं को केंद्र में रखकर आज इस आर्टिकल में आपको व्हाट्सएप पेमेंट से जुड़ी हर तरह की समस्याएं और उनके हल के बारे में सही जानकारी मिलेगी।

कॉन्टैक्ट को पेमेंट नहीं मिली

यदि पेमेंट पूरा हो गया है, लेकिन आपके कॉन्टैक्ट को पैसे नहीं मिले हैं तो आपको यह चेक करने की जरूरत है कि आपने सही कॉन्टैक्ट को पेमेंट भेजा है।

Advertisement

यूपीआई ट्रांजैक्शन की सुविधा देने वाला व्हाट्सएप थर्ड पार्टी एप्लीकेशन प्रोवाइडर है और पैसे सीधे एक बैंक से दूसरे बैंक में ट्रांसफर हो जाते हैं। अपनी पेमेंट की स्थिति के बारे में अधिक जानकारी के लिए आपको अपने बैंक से संपर्क करना है।

पेमेंट भी पूरी नहीं हुई और रिफंड भी नहीं मिला

Advertisement

अगर पेमेंट पूरी नहीं हुई होगी तो व्हाट्सएप आपको इसके बारे में नोटिफिकेशन भेजेगा। आपके बैंक को रिफंड की प्रक्रिया पूरी करने में 4 बिजनेस दिन लग सकते हैं। स्थिति की जांच के लिए कृपया आप अपना बैंक अकाउंट देखें।

कुछ मामलों में आपको ऐप के अंदर सपोर्ट टीम से संपर्क करने की जरूरत पड़ सकती है। सपोर्ट टीम से संपर्क करने के लिए पेमेंट मैसेज पर टैप करके मदद पर टैप करें।

Advertisement

बैंक अकाउंट जोड़ने में परेशानी

अगर आपको सूची में अपने बैंक को ढूंढने में परेशानी हो रही है तो सुनिश्चित करें कि आपका बैंक यूपीआई को सपोर्ट करता हो।

अगर आपको अपने बैंक अकाउंट को जोड़ने में दिक्कत आ रही है तो निम्न  की जांच करें -

  • आपका व्हाट्सएप नंबर और आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा फोन नंबर एक ही होना चाहिए। यदि ऐसा नहीं है तो अपने बैंक से संपर्क करें। 
  • आपने सही बैंक का चयन किया है। 
  • आप एसएमएस भेज और पा सकते हैं। 
  • आपका फोन इंटरनेट से कनेक्टेड है। 

यदि आपके पास जॉइंट या एनआरआई (नॉन- रेजिडेंट इंडियन) अकाउंट है, तो हो सकता है कि यह सपोर्ट ना करता हो। अधिक जानकारी के लिए अपने बैंक से संपर्क करें।

यदि आपके पास 2 सिम वाला फोन हो और उसमें एंड्राइड 5.0 से कम वाला वर्जन हो, तो अपने फोन की सेटिंग्स में जाएं और सुनिश्चित करें कि डिफॉल्ट के तौर पर सेट किया गया सिम उस फोन नंबर से मैच करता हो, जिसका इस्तेमाल आप व्हाट्सएप के लिए कर रहे हैं।

पेमेंट ना भेज पाने की स्थिति में

यदि आपके संपर्क ने पेमेंट फीचर को सक्षम नहीं किया है तो आप पैसे नहीं भेज पाएंगे। संपर्क को पैसे भेजने की कोशिश करते समय आपको निम्न पॉपअप मैसेज दिखाई देगा -

पेमेंट को पाने के लिए [संपर्क नाम] को सेटिंग्स पर जाने के बाद पेमेंट पर टैप करके व्हाट्सएप पर पेमेंट सेट करने की जरूरत है।

इसके बावजूद यदि आपके पास व्हाट्सएप पेमेंट को लेकर के कोई सवाल है, तो आप सुबह 7:00 से रात के 8:00 बजे तक सोमवार से रविवार के बीच 1800-212-8552 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement