For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

जाने हाउस वाइफ कैसे शुरू कर सकती हैं अपनी स्किल से नया स्टार्टअप: Business Idea for Housewife

हाउसवाइफ बिना किसी की नौकरी के ही घर से ही खुद का स्टार्टअप खोल सकती हैं। टिफिन सर्विस से लेकर हैंडमेड ज्वैलरी तक का बिजनेस है काफी ट्रेंडिंग जिसमें अपना हाथ आजमा सकती हैं।
03:00 PM Sep 05, 2023 IST | Shrishti Singh
जाने हाउस वाइफ कैसे शुरू कर सकती हैं अपनी स्किल से नया स्टार्टअप  business idea for housewife
Business Idea for Housewife
Advertisement

Business Idea for Housewife: हाऊस वाइफ घर के कामों में इतनी उलझी रहती हैं कि वो अपनी स्किल और फाइनेशियल मजबूती के बारे में सोच ही नहीं पाती। शादी के बाद सुसराल की ज़िम्मेदारी और बच्चों के लिए बहुत सारी महिलाएं अपने सपनों को छोड़ देती हैं। आज बदलते वक्त में बहुत सारे ऐसे काम मौजूद हैं जो आपको हाउस वाइफ के साथ साथ एक नई पहचान दिला सकती हैं। आज हम घर पर रहकर ही कई नए स्टार्टअप के आईडियाज शेयर करेंगे जिनसे आपकी अच्छी खासी अर्निंग हो सकती है:

कुकिंग की हैं शौकीन तो दें टिफिन सर्विस

आजकल घर के खाने की मांग तेजी से बढ़ती जा रही  है। ऐसे मे अगर कुकिंग में आप दिलचस्पी रखती हैं तो  टिफिन सर्विस खोलकर अच्छी खासी कमाई कर सकती हैं। घर के कामों के साथ साथ आप अपना खुद का टिफिन सर्विस बिज़नेस खोल सकती हैं, इससे न केवल आपकी कमाई ही होगी बल्की आपकी एक अलग पहचान बनेगी।
यह भी देखे-लिविंग रूम को इन 5 स्मार्ट तरीकों से ऑर्गजाइज़ करें

सिलाई के हुनर से बनाएं पहचान

बहुत सी महिलाएं शादी के पहले सिलाई सिखती है लेकिन घर गृहस्थी में इतनी बिजी हो जाती हैं कि वो खुद की स्किल को भूल चुकी हैं। अगर आपमें सिलाई बुनाई का गुण हैं तो आप अपना बुटीक खोल सकती हैं। इस हुनर से न केवल आप ही सिलाई करके पैसे कमा सकती हैं बल्की सिलाई कोचिंग सेंटर भी खोल सकती हैं जिसमे आप सिलाई सिखा सकती हैं।

Advertisement

खुद का खोलें योगा क्लास

अगर आप फिटनेस पसन्द इंसान है और आपको योग करना आता है तो आप खुद का योगा क्लासेस खोल सकती हैं। यह न केवल आज का ट्रेडिंग स्टार्टअप है बल्की यह बेहद ज़रूरी और हेल्थ केयर वर्क भी है। आज की भागदौड़ भरी जिन्दगी मे लोग योग को बेहद पसन्द कर रहें हैं तो ऐसे मे आपका यह स्टार्टअप काफी तेजी से चलेगा। आप अपने घर में भी इस काम को शुरूआत  कर सकते हैं। उसी के साथ ऑनलाइन भी योगा क्लासेस चलाकर पैसे कमा सकती हैं।

घर पर ही पढ़ाएं ट्यूशन

पढ़ने लिखने मे आपकी काफी रूचि है और आप घर छोड़कर कही नहीं जा सकतीं हैं तो आप घर पर ही बच्चों को ट्यूशन पढ़ा सकती हैं।आप अपने घर मोहल्ले के आस पास के बच्चो को 3 से 4घंटे पढ़ा कर महीने में अच्छी खासी कमाई कर सकती हैं। कोरोना काल में बहुत सारी हाउसवाइफ ने ऑनलाइन टयूशन पढ़ा कर पैसें कमाएं है तो अब ऑनलाईन क्लास का भी ऑप्शन मौजूद है।

Advertisement

क्ले आर्ट बिजनेस

बहुत सी महिलाएं मिट्टी से काफ़ी अच्छी आर्ट बनाने मे माहिर होती हैं। ऐसे मे आप टेरा कोटा मिट्टी से बेहद खूबसूरत ज्वैलरी, होम डेकोरेशन के कई सारे सामान बनाकर खुद का स्टार्टअप कर सकती हैं। आजकल क्ले ज्वैलरी काफी डिमांडिंग है ऐसे मे यह आपका अच्छा अर्निंग सोर्स हो सकता है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement