For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सालभर भी खराब नहीं होंगी दालें, चावल में नहीं लगेंगे घुन, जानिए कैसे करना है इन्हें स्टोर: Amazing Kitchen Hacks

01:30 PM Jun 23, 2024 IST | Ankita Sharma
सालभर भी खराब नहीं होंगी दालें  चावल में नहीं लगेंगे घुन  जानिए कैसे करना है इन्हें स्टोर  amazing kitchen hacks
Amazing Kitchen Hacks
Advertisement

Amazing Kitchen Hacks: भारत में खान-पान को हमेशा से ही संस्कृति का हिस्सा माना जाता है। हमारे देश के हर हिस्से में कोई भी त्योहार, खुशियां, उत्सव पकवान और व्यंजनों के बिना अधूरे हैं। यही कारण है कि देश के लगभग हर घर में महीने भर का राशन एक साथ लाने का चलन है। यहां चावल, आटा, दालें, मसाले स्टोर किए जाते हैं। हालांकि लंबे समय तक इन सभी को कीड़ों और घुन से बचाकर रखना मुश्किल काम है। कई बार दालों में झल्लियां और लटें भी लग जाती हैं। एक बार किसी भी दाल या चावल में घुन या कीड़े लगने पर वो हर डिब्बे में फैलने लगते हैं। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप अपने राशन को ठीक से स्टोर करें।

Amazing Kitchen Hacks
Pulses and rice are often infested with weevils. These tiny weevils turn the rice and pulses into powder.

दाल-चावलों में अक्सर घुन लग जाते हैं। ये छोटे-छोटे घुन दाल-चावल का पाउडर बना देते हैं। कई बार इनमें बदबू आने लगती है। वहीं ऐसी सामग्री का सेवन करना सेहत के लिए भी बहुत हानिकारक रहता है। चावल, दाल, अनाज और मसालों में कीड़े और घुन लगने का प्रमुख कारण है इन्हें ठीक से स्टोर न करना। आप जिस भी डिब्बे में इन्हें स्टोर करें उसका ढक्कन हमेशा टाइट बंद होना चाहिए। इसी के साथ इन सभी सामग्रियों को स्टोर करने से पहले आपको इन्हें तेज धूप में सुखाना चाहिए, क्योंकि कई बार नमी के कारण भी कीड़े पड़ जाते हैं। कोशिश करें की जिन डिब्बों में आप दाल, चावल या मसाले स्टोर कर रहे हैं उन्हें नियमित रूप से वॉश करें और फिर इन्हें भी धूप में सुखाएं। गीले डिब्बे में कभी भी कुछ स्टोर न करें।

Advertisement

भारत के अधिकांश हिस्सों में लोग रोटियां खाना पसंद करते हैं। ऐसे में आटा काफी मात्रा में स्टोर किया जाता है। कई बार आटे को लंबे समय तक स्टोर करने के कारण उसमें कीड़े और घुन लग जाते हैं। इनके कारण आटे से बदबू भी आने लगती है। इस समस्या से बचने के लिए आप आटे में 10 से 12 लौंग और तेजपत्ता डाल दें। इससे आटे में कीड़े नहीं लगेंगे। दालों के डिब्बों में भी आप जरूरत के अनुसार लौंग डालकर रखें। ऐसा करने से दालें सुरक्षित रहेंगी।

Mustard oil
Mustard oil is used to preserve pulses for a longer period of time.

आज के समय में एकल परिवारों की संख्या ज्यादा है। ऐसे में सभी अपनी जरूरत के अनुसार एक या दो किलो दालें हर महीने लाते हैं। लेकिन कई परिवारों में आज भी एक साथ सालभर की या छह महीने की दालें, राजमा और छोले आदि लाए जाते हैं। ऐसे में इन्हें लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए सरसों के तेल का उपयोग किया जाता है। दाल, राजमा और छोलों पर सरसों का तेल लगाकर इन्हें धूप में सुखाएं। तेल बहुत ज्यादा न लगाएं, बस कुछ बूंद तेल लेकर दालों को हथेलियों से रगड़ें। ऐसा करने से सालभर भी दालें खराब नहीं होती।

Advertisement

अगर आप लंबे समय तक आटे और दालों को कीड़ों और घुनों से सुरक्षित रखना चाहते हैं तो कड़वे नीम के पत्ते आपके लिए बेस्ट उपाय है। इन पत्तों को छाया में सुखाएं और आटे व दालों के कंटेनर में पहले पेपर लगाएं और फिर इन पत्तों को डालें। इनकी गंध से कीड़े दूर रहते हैं। आप नीम की निंबोली भी उपयोग में ले सकते हैं।

आटे, दालों और चावल को कीड़ों और घुन से बचाने के लिए लहसुन की बिना छिली कलियां भी आपके काम आ सकती हैं। इन्हें आप अनाज और दालों में डालें। इसके साथ ही सूखी लाल मिर्च और नमक की साबुत डलियों को कपड़े में बांधकर डालने से भी आटा, दालें सुरक्षित रहती हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement