For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

घुंघराले बालों का ऐसे रखें ख्याल, जान लें ये 5 जरूरी स्टेप्स: Coily Curls Hair Care Guide

how to take care curly hair: घुंघराले बालों की केयर करना थोड़ा मुश्किल होता है। अगर उनका सही ख्याल ना रखा जाए, तो वो ड्राई और बेजान हो सकते हैं। कर्ल भी कई तरह के होते हैं। इनमें से एक है कोइली कर्ल्स। ऐसे बाल बहुत ही बारिक कर्ली होते हैं। ऐसे बाल बहुत ही नाजुक होते हैं, इन्हें स्पेशल केयर की जरूरत होती है।
06:30 PM Jun 20, 2024 IST | Nikki Kumari
घुंघराले बालों का ऐसे रखें ख्याल  जान लें ये 5 जरूरी स्टेप्स  coily curls hair care guide
how to take care of curly hair naturally step by step
Advertisement

Coily Curls Hair Care Guide: घुंघराले बालों की केयर करना थोड़ा मुश्किल होता है। अगर उनका सही ख्याल ना रखा जाए, तो वो ड्राई और बेजान हो सकते हैं। कर्ल भी कई तरह के होते हैं। इनमें से एक है कोइली कर्ल्स। ऐसे बाल बहुत ही बारिक कर्ली होते हैं। ऐसे बाल बहुत ही नाजुक होते हैं, इन्हें स्पेशल केयर की जरूरत होती है।

दरअसल, कोइली कर्ल्स बहुत ही ड्राई होते हैं और इनमें नमी कम होती है। गर्मिंयों में ऐसे बालों की कंडीशन और भी बुरी हो जाती है। अगर आपके भी कोइली कर्ल्स हैं, तो आइए जानें कर्ली हेयर केयर टिप्स के बारे में-

Also read: त्वचा में आएगा कसाव, रोजाना करें ये 5 काम, 45 में भी दिखेंगी 30 की, हर कोई पूछेगा खूबसूरती का राज: Skin Tightening Remedies

Advertisement

घुंघराले बालों की देखभाल कैसे करें?

Coily Curls Hair Care Guide
How to take care of curly hair?

सही तरह से करें धुलाई

कर्ली बालों की धुलाई नॉर्मल बालों के मुकाबले काफी अलग होती है। ऐसे में आपको हेयरवॉश करते हुए सही प्रोडक्ट और तरीके का चुनाव करना होगा।

सही प्रोडक्टर चुनें: कर्ली बालों को जेंटल क्लीनिंग की जरूरत होती है। इसके लिए आपको पैराबेन, सल्फेट और सिलिकॉन से मुक्त हेयर केयर प्रोडक्ट्स का चुनाव करना होगा।

Advertisement

बालों को हाइड्रेट रखें: घुंघराले बालों में ड्राईनेस ज्यादा होती है, ऐसे में उन्हें हाइड्रेट रखने के लिए हेयर ऑयल और हेयर मास्क मिक्स करके 30 मिनट लगाएं और बाल धो लें। इससे आपके कर्ली बाल डीप कंडीशन होंगे और उनमें सॉफ्टनेस आएगी।

स्कैल्प को डिटॉक्स करें : हफ्ते में 1 बार अपने स्कैल्प को एक्सफोलिएट करने के लिए स्कैल्प स्क्रब का इस्तेमाल करें। इससे स्कैल्प की गंदगी और डेड स्किन सेल्स दूर होंगे और बालों को सही पोषण मिल पाएगा। इसके लिए आप टी-ट्री ऑयल और पेपरमिंट स्कैल्प स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। ट

Advertisement

हेयर सीरम का इस्तेमाल करें

use hair serum
use hair serum

फ्रिज फ्री कर्ली बालों के लिए आपको बालों पर हेयर सीरम का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे बाल बहुत ही शाइनी और हाइड्रेटेड नजर आएंगे। इससे बालों को एक नेचुरल शाइन भी मिलेगी।

नाइट हेयर केयर है जरूरी

ड्राई और बेजान कर्ली बाल बहुत ही ज्यादा उलझते हैं। इन्हें रात को उलझने से बचाने के लिए रोजाना सोने से पहले एक अच्छे हेयरब्रश की मदद से सुलझाएं। इसके लिए हमेशा चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें। रात को हमेशा एक सिल्क या सैटीन हेयर कैप लगाकर सोएं। इससे बाल उलझेंगे नहीं। साथ ही सैटिन/सिल्क फैब्रिक का तकिया यूज करें। इससे बाल झड़ेंगे नहीं।

ट्रिमिंग और स्टाइलिंग का रखें ख्याल

Take care of trimming and styling
Take care of trimming and styling

घुंघराले बालों की देखभाल के लिए जरूरी है कि हर महीने आप अपने डेड हेयर्स और दोमुंहे बालों की ट्रिमिंग जरूर करवाएं। इससे बालों को हेल्दी रखने में मदद मिलेगी। हेयरस्टाइल्स का भी आपको खास ख्याल रखना होगा। कर्ली बालों वाली लड़कियों को बन और ब्रेड्स वाले हेयरस्टाइल्स चुनने चाहिए। इससे बाल हेल्दी रहेंगे और उनकी नेचुरल शाइन भी बनी रहेगी।

कर्ली बालों के लिए हेयर मास्क

Long Hair Remedies
Hair mask for curly hair

अपने कर्ली बालों को सॉफ्ट व शाइनी बनाने के लिए आप घर पर ही कुछ हेयर मास्क बना सकती हैं। कर्ली बालों को मॉइस्चराइज करने के लिए दो पक्के केले और शहद लें। इन्हें अच्छे से मिक्स करें और बालों पर 20 मिनट के लिए लगाने के बाद जेंटल शैंपू से धो लें।

Advertisement
Tags :
Advertisement