For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

लो पोरोसिटी हेयर्स की केयर कैसे करें? जान लें देखभाल का सही तरीका: Low Porosity Hair Care

लो पोरोसिटी हेयर्स में नमी सही से नहीं पहुंच पाती। ऐसे बालों को खास देखभाल की जरूरत होती है। आज हम आपको लो पोरोसिटी हेयर्स के बारे में विस्तार से बताएंगे। आइए जानें ऐसे बालों की देखभाल कैसे करनी चाहिए?
07:30 PM Jun 21, 2024 IST | Nikki Kumari
लो पोरोसिटी हेयर्स की केयर कैसे करें  जान लें देखभाल का सही तरीका  low porosity hair care
Low Porosity Hair Care
Advertisement

How do you maintain low porosity hair: महिलाएं अपने बालों को लेकर बहुत परेशान रहती हैं। उन्हें अपने बालों से बहुत प्यार होता है। आपने कई तरह की हेयर प्रॉबलम्स के बारे में सुना होगा, लेकिन क्या आपने कभी लो पोरोसिटी हेयर्स के बारे में सुना है? पोरोसिटी पर निर्भर करता है आपके बालों की क्वालिटी कैसी होगी?

लो पोरोसिटी हेयर्स में नमी सही से नहीं पहुंच पाती। ऐसे बालों को खास देखभाल की जरूरत होती है। आज हम आपको लो पोरोसिटी हेयर्स के बारे में विस्तार से बताएंगे। आइए जानें ऐसे बालों की देखभाल कैसे करनी चाहिए?

Also read:  घुंघराले बालों का ऐसे रखें ख्याल, जान लें ये 5 जरूरी स्टेप्स: Coily Curls Hair Care Guide

Advertisement

लो पोरोसिटी हेयर्स की पहचान कैसे करें?

Low Porosity Hair Care
How to Identify Low Porosity Hair?

लो पोरोसिटी हेयर्स को आप कुछ खास लक्षणों से पहचान सकते हैं। इसके लिए एक गिलास पानी में अपने थोड़े से बालों को भिगो लें। अगर आपके बाल पानी में ऊपर ही तैरते रहते हैं, तो इसका मतलब है कि आपके बाल लो पोरोसिटी वाले हैं। इसके अलावा भी आपको कई लक्षण दिख सकते हैं जैसे-

  • ऐसे बालों को सूखने में बहुत टाइम लगता है।
  • हेयर एंड्स बहुत ही ड्राई रहते हैं।
  • इन बालों को धोने पर भीगने में काफी वक्त लगता है।
  • कोई भी प्रोडक्ट बालों में ऑब्जर्व होने की जगह ऊपर ही बैठा रहता है।

लो पोरोसिटी हेयर्स की देखभाल कैसे करें?

How to take care of low porosity hair?
How to take care of low porosity hair?

लो पोरोसिटी हेयर्स को हेल्दी रखने के लिए सही प्रोडक्ट्स और सही केयर की जरूरत होती है। ऐसे में आप कुछ खास टिप्स से अपने बालों की केयर कर सकते हैं।

Advertisement

  1. अपने बालों पर लाइटवेट और कम केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें। इससे आपके टाइट क्यूटिकल्स हेल्दी रहेंगे। साथ ही इससे बालों हाइड्रेट रहेंगे। ऐसे प्रोडक्ट्स आपके बालों को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं।
  2. ऐसे बालों को धोने के लिए एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करें। ऑयली प्रोडक्ट्स आपके बालों में ऑब्जर्व नहीं होंगे और इससे स्कैल्प खराब होगा। इसके लिए एक कप पानी में 2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और बालों पर मसाज करें। कुछ देर इसे रखने के बाद हेयर वॉश कर लें।
  3. बालों को शाइनी और हाइड्रेट रखने के लिए नारियल तेल, आर्गन ऑयल, जैतून का तेल या बादाम का तेल इस्तेमाल करें।
  4. इसके अलावा इन बालों पर कम केमिकल वाले हेयर सीरम का इस्तेमाल भी जरूर करें। इससे बाल हेल्दी और शाइनी रहेंगे।
  5. लो पोरोसिटी हेयर्स को हेल्दी रखने के लिए आप बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए पानी में बेकिंग सोडा मिलाएं। इसे पानी में अच्छे से घोल लें और फिर इसे बालों पर 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। बाद में बालों को शैंपू कर लें और कंडीशनर लगाना बिल्कुल ना भूलें।
  6. ऐसे बालों में नमी की कमी होती है। इनमें नमी बनाए रखने के लिए अंगूर और जोजोबा ऑयल के साथ ग्लिसरीन मिलाकर बालों पर लगाएं। इससे बाल हेल्दी दिखेंगे।
  7. बालों को नमी देने के लिए आप हीट कैप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे बालों के लिए हीट कैप बहुत ही अच्छी होती है। इससे बालों में भाप जाती है, जिससे हाइड्रेटिंग प्रोडक्ट्स आपके बालों में अच्छी तरह काम कर पाते हैं।
Advertisement
Tags :
Advertisement