For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

घर पर कैसे करें सिल्क के कपड़ों की देखभाल, जानिए टिप्स: Silk Fabric Care

11:30 AM Feb 03, 2024 IST | Nidhi Goel
घर पर कैसे करें सिल्क के कपड़ों की देखभाल  जानिए टिप्स  silk fabric care
Silk Fabric Care
Advertisement

Silk Fabric Care: जब भी आप कोई कपड़ा धोती है तो उसे धोते समय आपको ध्यान रखना होता है कि आपको अलग-अलग तरह के फैब्रिक को किस तरह धोना होता है। क्योंकि हर फैब्रिक की अलग तरह से केयर करने की आवश्यकता होती है। आजकल जबकि सर्दी का मौसम चल रहा है तो जरूरी है कि यदि आप शादी या किसी पार्टी में सिल्क की साड़ी पहन रही हैं तो उसे घर पर ही कैसे सहेजकर रखा जाए ये पता होना चाहिए। वरना सिल्क के महंगे कपड़े खराब हो सकते हैं। यहां हम आपको सिल्क के कपड़े को घर पर देखभाल की कुछ टिप्स बता रहे हैं, जो आपके काम आने वाले हैं।

Also read : यहां देखें बॉलीवुड एक्ट्रेसेस के खूबसूरत सिल्क साड़ी लुक्स: Silk Saree Looks

सिल्क के कपड़े धोते समय इन बातों पर दें ध्यान

  • सबसे पहले आप सिल्क के कपड़ों को धोने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें क्योंकि तेज गर्म पानी में ये कपड़े खराब हो जाते है। या फिर बहुत ज्यादा ठंडा पानी भी इनके लिए सही नहीं रहता है।
  • लेकिन कई बार हम घर पर धोने के चक्कर में ये भूल जाते हैं कि जो कपड़ों पर निर्देश लिखा आया है कि ड्राई क्लीन ही होंगे। तब भी घर में धोने बैठ जाते है। ऐसे कपड़ों को ड्राई क्लीन ही करवाएं।
  • सिल्क के कपड़ों को एक अच्छे डिटर्जेंट या फिर ईजी में भी धो सकते है। साबुन से इस तरह के कपड़े नहीं धुलते है। साबुन से धोने पर सिल्क के कपड़ों की चमक चली जाती है।
  • जब भी आप सिल्क का कपड़ा धोएं तो देख लें कि कहीं उसका रंग नहीं छूट रहा हो। क्योंकि यदि आपने घर में इसे धो दिया और सारा रंग निकल गया तो आपका कपड़ा बिल्कुल खराब हो जाएगा।

यदि कपड़े पर दाग लग जाएं तो

आपने देखा होगा कि कई बार आपके सिल्क के कपड़ों पर दाग धब्बे लग जाते हैं। और काफी धोने के बाद भी ये धब्बे हटते नहीं है।

Advertisement

  • इसके लिए आप नींबू का रस और विनेगर इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि ये दोनों ही चीजें ही खट्टी होती है तो इससे दाग धब्बे जल्दी से हट जाते हैं। दाग को साफ़ करने के लिए निशान वाली जगह पर इन्हें हल्के हाथों से रगड़े। दाग न हटने की स्थिति में कपड़े को बहुत ज्यादा न रगड़े ऐसा करने पर आपका महंगा कपड़ा खराब हो सकता है।
  • यदि दाग धब्बे काफी पुराने है और हट नहीं रहे है तो आप इसे ड्राई क्लीन करवा लें दाग-धब्बे हट जाएंगे।

कैसे धोएं सिल्क साड़ी

Silk Fabric Care
Silk Saree Care
  • गुनगुने पानी में हल्का सा डिटर्जेंट डालें। या फिर ईजी डाल सकते है। और हल्के हाथों से इन्हे धोएं। जिससे इनकी चमक सालों साल बरकरार रहेगी।
  • सिल्क के कपड़ों को आपको ज्यादा देर पानी में नहीं रखना है सिर्फ इन्हे पांच मिनट के लिए पानी में रखें।
  • इसके बाद डिटर्जेंट वाले पानी में से कपड़ों को निकाल दें। दूसरी तरफ एक बाल्टी में पानी लेकर उसमें विनेगर की कुछ बूंदे डालकर उसमें कपड़ों को डुबों देें जिससे डिटर्जेंट हट जाएगा और साफ पानी से इसे निकाल दें।
  • सिल्क के कपड़ों बहुत ज्यादा टाइट हाथों से नहीं निचौड़े इन्हे हल्के हाथों से निचौड़े जिससे कपड़े खराब नहीं होंगे। और इन्हे सूखा दें। सूखने के बाद इन कपड़ों को कागज में लपेटकर अच्छे से पैक करके रख दें।
Advertisement
Tags :
Advertisement