For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

हीटवेव में स्किन की देखभाल कैसे करें: Skin Care During Heatwave

05:00 PM Jun 11, 2024 IST | Madhu Goel
हीटवेव में स्किन की देखभाल कैसे करें  skin care during heatwave
Sun protection to remove skin dullness
Advertisement

Skin Care During Heatwave: हीटवेव में स्किन की देखभाल कैसे करें-तपती धूप, गर्मी और हीटवेव आपके मूड के साथ-साथ त्वचा को भी खराब कर सकती है. भीषण गर्मी में पसीना अलग-अलग तरह की स्किन प्रॉब्लम्स को ट्रिगर करने का काम करता है. लेकिन कुछ सावधानियां बरतकर गर्मी के सीजन में आप अपनी स्किन को सुरक्षित रख सकते हैं.

गर्मी के मौसम में चिलचिलाती धूप लोगों को जीना मुहाल कर देती है. बॉडी में पानी की कमी हो जाती है और ज्यादा गर्मी में व्यक्ति चिड़चिड़ा भी हो जाता है. इसके अलावा गर्मी का असर त्वचा के स्वास्थ्य पर भी पड़ता है.

Also read: आखिर क्यों ट्रेंड में है मेडी फेशियल? जानिए क्या है इसके फायदे और प्रकार: Benefits of Medi Facial

Advertisement

पसीना: दोधारी तलवार

पसीना हमारे शरीर को ठंडा करने का एक प्राकृतिक तरीका होता है. लेकिन यही पसीना जब गर्मी और पर्यावरण प्रदूषकों के साथ मिलता है तो बॉडी के छिद्रों में रुकावट पैदा हो सकती है जिसके कारण मुंहासे होने का रिस्क रहता है. इससे निपटने के लिए पूरे दिन ब्लॉटिंग पेपर का उपयोग करें, जो अधिक पसीने को सोखने का काम करता है और इससे मेकअप भी खराब नहीं होता. साथ ही ऐसे स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें जो छिद्रों में रुकावट पैदा न करें ताकि मुंहासे न निकल सकें.

सूखापन और चिपचिपापन

Skin Care During Heatwave
dryness and irritation

स्विमिंग पूल में नहाने से आपको जरूर रिफ्रेशिंग महसूस होता हो लेकिन पानी में मौजूद क्लोरीन आपकी त्वचा में सूखापन ला सकता है. इसके अलावा एयर कंडीशनिंग भी आपकी त्वचा को प्रभावित करती है. इस समस्या से बचाव के लिए स्विमिंग के तुरंत बाद नहाएं, प्राकृतिक तेलों से अपनी त्वचा को बचाने के लिए गुनगुने पानी का उपयोग करें. हाइड्रेशन के लिए चेहरे और शरीर दोनों पर बिना खुशबू वाला मॉइस्चराइजर लगाएं.

Advertisement

चुभती हुई गर्मी

मिलियारिया को कांटेदार गर्मी यानी चुभती हुई गर्मी के रूप में भी जाना जाता है. गर्म मौसम के दौरान ये टेंशन सभी को रहती है. ऐसा तब होता है जब पसीना त्वचा के नीचे फंस जाता है, जिससे छोटे लाल या सफेद धक्के बन जाते हैं. इसे रोकने के लिए, ढीले-ढाले, हल्के रंग के सूती कपड़े पहनें, जो आपकी त्वचा को सांस लेने में आसानी दें. धूप से खुद को बचाकर रखें, खासकर सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच जब सूरज की तपिश सबसे ज्यादा हो तो बाहर निकलने से बचें. हर रोज 4-5 लीटर पानी का सेवन करें. एलोवेरा या मेंथॉल जैसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें.

झाइयां और सन डैमेज

हीटवेव सूर्य के हानिकारक प्रभावों को कम नहीं करती है. धूप में रहने के चलते स्किन टोन असमान हो सकती है और सफेद-काले पैच चेहरे पर पड़ सकते हैं जिसे मेलास्मा कहा जाता है. इससे खुद को बचाने के लिए, एक चौड़ी टोपी पहनें, धूप का चश्मा पहनें, और जब भी संभव हो धूप में छाते का इस्तेमाल करें. 30 या उससे अधिक SPF के साथ ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाएं और अगर आसमान में बादल छाए हों तो भी हर 4 घंटे में सनस्क्रीन लगाना न भूलें.

Advertisement

सनबर्न और समय से पहले उम्र ज्यादा लगना

ज्यादा गर्मी में धूप में रहने से त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है, जिससे दर्दनाक सनबर्न हो सकता है. चेहरे पर झुर्रियां आ जाती हैं और स्किन पहले जैसी नहीं रहती है जिससे व्यक्ति ज्यादा उम्र का लगने लगता है. जब धूप तेज होती है यानी सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक के दौरान इनडोर रहने के ही कोशिश करें, बाहर भी हों तो खुद को छाया में रखने की कोशिश करें. इसके अलावा स्किन को बचाने के लिए लंबी बाजू के कपड़े पहनने की कोशिश करें. सनस्क्रीन आपका सबसे अच्छा बचाव है, इसलिए इसका इस्तेमाल करें. अगर आपको सनबर्न की गंभीर समस्या होती है तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं.

इस तरह ये कुछ आसान टिप्स फॉलो करने से हीटवेव के दौरान भी आपकी स्किन साफ और सुरक्षित रह सकती है और पूरे सीजन ग्लो बरकरार रह सकता है. याद रखें, बचाव ही सुरक्षा की कुंजी होती है, तो अपनी स्किन का ध्यान रखें और सनशाइन का भी एन्जॉय करें.

फरीदाबाद सेक्टर-17 स्थित रेडिकल स्किन एंड हेयर क्लिनिक में डर्मेटोलॉजिस्ट एंड हेयर ट्रांसप्लांट सर्जन डॉक्टर राधिका रहेजा ने हीटवेव के दौरान स्किन केयर के बारे में जरूरी टिप्स बताए.

Advertisement
Tags :
Advertisement