For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

साल 2024 में कैसे रखें अपनी फिटनेस का ख्याल, यहां जानिए: Fitness Care

07:00 AM Jan 19, 2024 IST | Yasmeen Yasmeen
साल 2024 में कैसे रखें अपनी फिटनेस का ख्याल  यहां जानिए  fitness care
Take Care of Fitness
Advertisement

Fitness Care: हमारी जिंदगी में फिटनेस एक ऐसी चीज है जिसके बारे में हम चर्चा बहुत करते हैं। यहां तक कि इंटरनेट की दुनिया में हम सभी लोगों को इतनी नॉलेज मिल चुकी है कि हमें मालूम है कि अगर हम एक समोसा खाते हैं तो हमें कितनी कैलोरी मिल रही है। वहीं पाव भाजी में कितनी कैलोरीज। लेकिन ताज्जुब की बात है इस अवेयरनेस के बावजूद भी हमारा वजन कम होने का नाम ही नहीं लेता। हो सकता है कि हमें और आपको फिटनेस के मामले में कुछ बदलाव की जरुरत हो…। आइए जानते हैं उन छोटी-छोटी लेकिन महत्वपूर्ण बातों को जो हमारी फिटनेस को दुरुस्त रखने में करेंगी मदद।

Also read : Family Health: पारिवारिक स्वास्थ्य और फिटनेस टिप्स

कैलोरी नहीं कार्बन

Fitness Care
Fitness Care-calories not carbon
Advertisement

Community-verified icon

हम सभी लोगों के हाथ में स्मार्ट वॉच है और इसके जरिए हम देखते हैं कि हम कितना चले। लेकिन कैलोरी काउंट या स्टैप काउंट की जगह आप कार्बन फुट प्रिंट को कम करने की कोशिश करें। यानी कि अगर आप कहीं जा रहे हैं और पैदल जा सकते हैं तो उसे प्राथमिकता दें। इसके अलावा आप साइकिल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। यह आपकी सेहत और पर्यावरण दोनों के लिए अच्छा रहने वाला है। बात सिर्फ पैदल चलने की नहीं है आप इस बारे में सजग हों कि कम से कम आप एंवॉसरमेंट को अच्छा बनाए रखने में अपने स्तर पर कम आज से ही काम करना शुरू करेंगे।

Advertisement

कल नहीं आज

जिंदगी में बहुत छोटी चीजों से शुरुआत करनी होती है। हम बहुत बड़े-बड़े प्लान बनाते हैं कि कल से मैं 1 घंटा एक्सरसाइज को दूंगी। बस अगले हफ्ते से ही जिम जॉइन करने वाली हूं। वो जब करेंगे तब कर लीजिएगा। लेकिन अभी से ही अपनी फिटनेस जर्नी स्टार्ट कर दें। कुछ ज्यादा नहीं तो 15 मिनिट वॉक कर लें। बॉलीवुड सेलिब्रेटीज की तरह 108 बार सूर्यनमस्कार मत करिए। आप दो बार ही कर लीजिए। याद रखें कि वो कल कभी नहीं आता जो आप फिटनेस के लिए प्लान करते हैं।

सेलिब्रेट करें

अपनी आस-पास की जिंदगी को देखने की कोशिश करें। अपनी छोटी-छोटी खुशियों को जीने की कोशिश करें। अपनी जिंदगी में एक सस्टेनेबल अप्रोच लेकर आएं। ऐसा करने से आपका जीवन सरल होगा और आपके आस पास के लोग जो रोजी-रोटी के लिए आप पर निर्भर हैं उन्हें भी अच्छा लगेगा। आप अपने जीवन की हर चीज में लोकल को प्राथमिकता दें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement