For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

डैंड्रफ से छुटकारा दिलाए दही, बालों में इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल: Curd For Dandruff

Curd Benefits For Dandruff : बालों में दही का इस्तेमाल करने से डैंड्रफ की परेशानी कम हो सकती है। आइए जानते हैं कैसे करें इसका प्रयोग?
12:00 PM Oct 30, 2023 IST | Nikki Mishra
डैंड्रफ से छुटकारा दिलाए दही  बालों में इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल  curd for dandruff
Curd For Dandruff
Advertisement

Curd For Dandruff: डैंड्रफ की परेशानी को दूर करने के लिए दही का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है। यह बालों की खुजली से लेकर डैंड्रफ की परेशानी को दूर कर सकता है। साथ ही स्कैल्प पर होने वाले बैक्टीरियल संक्रमण को दूर करने में फायदेमंद हो सकता है। अगर आप नियमित रूप से बालों में दही लगाते हैं, तो इससे आपके बाल गहराई से मॉइस्चराइज हो सकते हैं। दही में प्रोटीन, एंटीफंगल गुण, मिनरल्स जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो बालों की परेशानी को दूर करने में फायदेमंद हो सकता है। बालों की परेशानी को दूर करने के लिए आप बालों में दही का प्रयोग कई तरह से कर सकते हैं। आइए जानते हैं बालों से डैंड्रफ हटाने के लिए दही कैसे लगाएं?

बालों में लगाएं दही और नींबू

Curd For Dandruff
Lemon and curd

डैंड्रफ की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए दही और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे बालों की खूबसूरती को भी बढ़ाया जा सकता है। इसका प्रयोग करने के लिए सबसे पहले 1 कटोरी लें, इसमें 2 चम्मच दही और 1 चम्मच नींबू का रस मिक्स कर लें। इसके बाद इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं। करीब 1 घंटे बाद अपने बालों को माइल्ड शैंपू से अच्छी तरह से धो लें। इससे डैंड्रफ की परेशानी दूर हो सकती है। साथ ही यह बालों में चमक ला सकता है।

दही और एलोवेरा मिश्रण लगाएं

Aloe Vera and Curd
Aloe Vera and Curd

डैंड्रफ की समस्या को कम करने के लिए एलोवेरा और दही का मिश्रण अपने बालों में एप्लाई करें। एलोवेरा एंटी-बैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है, जो आपके बालों से डैंड्रफ की समस्याओं को दूर कर सकता है। साथ ही इससे बालों को मजबूत बनाने में काफी हद तक मदद मिल सकती है। इस हेयर पैक को लगाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में 2-3 चम्मच दही मिक्स कर लें।

Advertisement

इसके बाद इसे अपने बालों में लगाएं। अगर आप चाहे तो इसमें थोड़ा सा शहद मिक्स कर सकते हैं। इस मिश्रण को लगाने से आपके बालों की चमक बेहतर हो सकती है। साथ ही बालों को डैंड्रफ से छुटकारा दिला सकता है।

दही और अंडा का हेयर पैक

डैंड्रफ की परेशानी को कम करने के लिए दही और अंडे का हेयर पैक प्रभावी माना जा सकता है। बाल में इसका प्रयोग करने के लिए सबसे पहले अंडे को अच्छी तरह से फेंट लें। इसके बाद इसमें दही मिक्स करके बालों में एप्लाई करें। करीब 20 से 30 मिनट के बाद बालों को माइल्ड शैंपू की मदद से धो लें। इससे डैंड्रफ को कम करने में काफी हद तक मदद मिल सकती है।

Advertisement

eggs
eggs

दही और मेथी दाना हेयर पैक

मेथी और दही का हेयर पैक आपके बालों से डैंड्रफ की परेशानी को कम कर सकता है। इसका प्रयोग करने के लिए मेथी के दानों को रातभर के लिए भिगोने छोड़ दें। इसके बाद इसे पीस लें और फिर इसमें दही मिक्स कर लें। तैयार मिश्रण को अपने बालों में लगाएं और 1 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद बाल को हर्बल शैंपू से वॉस कर लें। इससे बालों से न सिर्फ डैंड्रफ की परेशानी दूर हो सकती है, बल्कि यह बालों को मजबूती भी प्रदान कर सकता है।

methi and curd
methi and curd

डैंड्रफ की परेशानी को दूर करने के लिए दही का इस्तेमाल करना बालों के लिए हेल्दी हो सकता है। हालांकि, अगर आपके बाल काफी ज्यादा ऑयली हैं, तो इसका प्रयोग न करें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement