For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

घर पर कैसे करें हाइड्रोपोनिक खेती, जानें टॉप 5 टिप्स: Hydroponic Farming

05:00 PM Mar 20, 2023 IST | Rani
घर पर कैसे करें हाइड्रोपोनिक खेती  जानें टॉप 5 टिप्स  hydroponic farming
Advertisement

Hydroponic Farming: पौधे लगाने की बात आए तो हमारे दिमाग में मिट्टी में लगे पौधे नजर आते हैं। लेकिन, इस बदल चुके वक्त में बिना मिट्टी के पौधे उगाये जा रहे हैं। जाहिर है ये सुनने में काफी अजीब है लेकिन सच भी, जिसे हाइड्रोपोनिक खेती कहा जाता है। हाइड्रोपोनिक खेती मिट्टी के बिना पौधों को उगाने की एक विधि है। इसमें पोषक तत्वों से भरपूर पानी का उपयोग खेती के लिए किया जाता है। इसे घर पर ही कुछ बुनियादी आपूर्ति और इस प्रोसेस की जानकारी के साथ किया जा सकता है। हमारे इस आर्टिकल में घर पर हाइड्रोपोनिक खेती शुरू करने के चरणों के बारे में बताया जा रहा है।

किस तरह का हाइड्रोपोनिक सिस्टम चुनें

बिना मिट्टी वाली खेती के लिए कई प्रकार के हाइड्रोपोनिक सिस्टम उपलब्ध हैं, जैसे कि डीप वॉटर कल्चर, ड्रिप सिस्टम और न्यूट्रिएंट फिल्म तकनीक। एक ऐसी प्रणाली चुनें जो आपकी आवश्यकताओं और उपलब्ध स्थान के अनुकूल हो। हाइड्रोपोनिक प्रणाली चुनते समय, उपलब्ध स्थान और पौधों के प्रकार जिन्हें आप विकसित करना चाहते हैं, पर विचार करना जरूरी है। कुछ सिस्टम को दूसरों की तुलना में अधिक वर्टिकल स्पेस की आवश्यकता होती है, जबकि कुछ पौधों को अधिक पानी और पोषक तत्वों वाले बड़े सिस्टम की आवश्यकता होती है। आपको अपने बजट और व्यक्तिगत प्राथमिकताओं पर भी विचार करना चाहिए, क्योंकि कुछ सिस्टम दूसरों की तुलना में अधिक महंगी हो सकती है या उसके लिए अधिक देखभाल की जरूरत होती है। आपके लिए सही हाइड्रोपोनिक प्रणाली हाइड्रोपोनिक रूप से पौधों को उगाने के लिए आपकी खास जरूरतों और लक्ष्यों पर निर्भर करेगी।

सिस्टम सेट अप करें

Hydroponic Farming
Hydroponic Farming Tips

एक बार जब आप हाइड्रोपोनिक सिस्टम चुन लेते हैं, तो इसे निर्माता के निर्देशों के अनुसार सेट अप करें। निर्माता के निर्देशों के अनुसार हाइड्रोपोनिक सिस्टम को असेंबल करें। अधिकांश हाइड्रोपोनिक सिस्टम एक जलाशय, ग्रो ट्रे, पंप, ट्यूबिंग और अन्य आवश्यक तत्वों के साथ आते हैं। जलाशय को पानी से भरें और निर्माता के निर्देशों के अनुसार उचित मात्रा में पोषक तत्व डालें। सुनिश्चित करें कि पीएच स्तर 5.5 और 6.5 के बीच है।

Advertisement

किस तरह के पौधों का करें चुनाव

ऐसे पौधे चुनें जो हाइड्रोपोनिक खेती के लिए उपयुक्त हों। कुछ लोकप्रिय पौधों में लेट्यूस, पालक, जड़ी-बूटियां और स्ट्रॉबेरी शामिल हैं। छोटे से मध्यम आकार वाले पौधों को चुनें, क्योंकि हाइड्रोपोनिक पौधे विकास के लिए मिट्टी के बजाय पोषक तत्वों से भरपूर पानी पर निर्भर करते हैं। साथ ही, मैच्योर पौधों की ऊंचाई पर ध्यान दें और देखें कि क्या वे उपलब्ध स्थान में फिट होंगे। विभिन्न पौधों को बढ़ने के लिए विभिन्न पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, इसलिए ऐसे पौधों का चयन करें जिनकी पोषण संबंधी आवश्यकताएं समान हों। अलग-अलग पौधों के तापमान और प्रकाश की अलग-अलग जरूरतें होती हैं, इसलिए ऐसे पौधों का चयन करें जो उस वातावरण में पनपे हों जिसमें आप उन्हें उगाने की योजना बना रहे हों।

कैसे रोपें पौधे

Farming
Hydroponic Farming at Home

बीजों के बजाय पौधों या क्लोन से शुरुआत करें, क्योंकि उनके प्रत्यारोपण प्रक्रिया में जीवित रहने की संभावना अधिक होती है। पौधों को छेद वाले गमलों में रखें और उन्हें हाइड्रोपोनिक प्रणाली में सुरक्षित करें। हेल्दी पौधे चुनें जो रोग और कीटों से मुक्त हों। ध्यान दें कि जड़ें बहुत लंबी न हो और नेट पॉट्स या ग्रो कप्स में फिट हो सकें। किसी भी गंदगी या मलबे को हटाने के लिए पौधों की जड़ों को साफ पानी से धोएं। धीरे-धीरे नेट पॉट्स या ग्रो कप्स में रोपाई लगाएं, यह सुनिश्चित करते हुए कि जड़ें बढ़ते हुए माध्यम के संपर्क में हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए हाइड्रोपोनिक प्रणाली में पानी के स्तर को एडजस्ट करें कि जड़ें पोषक तत्वों से भरपूर पानी में डूबी हुई हैं। पानी का स्तर नेट पॉट या ग्रो कप के तल से लगभग 1/2 इंच नीचे होना चाहिए।

Advertisement

निगरानी और देखभाल 

नियमित रूप से जलाशय में पानी के स्तर की जांच करें और यह ध्यान रखें कि जड़ें हमेशा पोषक तत्वों से भरपूर पानी में डूबी रहें। पीएच मीटर और पोषक तत्व परीक्षण किट का उपयोग करके नियमित रूप से पानी के पीएच और पोषक तत्वों के स्तर का परीक्षण करें। अपने पौधों को सही सीमा के भीतर पानी रखने के लिए पीएच और पोषक तत्वों के स्तर को समायोजित करें। हाइड्रोपोनिक सिस्टम को साफ रखें, साथ ही मलबे, शैवाल और अन्य दूषित पदार्थों से मुक्त रखें।

ग्रो ट्रे और अन्य घटकों को एक साफ कपड़े से नियमित रूप से साफ करें। पौधों की जड़ों का नियमित रूप से निरीक्षण करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे स्वस्थ हैं और अधिक नहीं बढ़े हैं। स्वस्थ विकास को बढ़ावा देने के लिए किसी भी मृत या क्षतिग्रस्त जड़ों को ट्रिम करते रहें। यह ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है कि पौधों को नैचुरल या आर्टिफ़िशियल रोशनी मिलती रहे। यदि जरूरत हो तो जरूरत के अनुसार बल्ब को बदलें। हाइड्रोपोनिक सिस्टम के तापमान को अपने पौधों के लिए सही सीमा के भीतर रखें। तापमान पर नजर रखने और जरूरत के अनुसार एडजस्ट करने के लिए थर्मामीटर का उपयोग करें। स्वस्थ विकास को बढ़ावा देने और उपज को ज्यादा करने के लिए पौधों के विकास की निगरानी करें और पोषक तत्वों के स्तर, रोशनी की व्यवस्था और अन्य कारकों को एडजस्ट अकरते रहें।

Advertisement

निष्कर्ष 

इन चरणों के साथ, आप घर पर ही हाइड्रोपोनिकली पौधों को सफलतापूर्वक विकसित कर सकते हैं। यह अपनी खुद की ताजा उपज उगाने और विभिन्न पौधों की किस्मों के साथ प्रयोग करने का एक बढ़िया तरीका है।

Advertisement
Tags :
Advertisement