स्टोरीज
कथा-कहानी | लघु कहानीकविता-शायरीउपन्यास
ब्यूटी | स्किनहेयरमेकअप
फैशन | स्टाइल एंड टिप्सट्रेंड्स
एंटरटेनमेंट | बॉलीवुडसेलिब्रिटीटीवी कार्नरजरा हट के
खाना खज़ाना | रेसिपी
हेल्थ | दवाइयांफिटनेसवेट लॉसदादी माँ के नुस्खेप्रेगनेंसीटिप्स - Q/A
लव सेक्स | रिलेशनशिपQ&A
लाइफस्टाइल | होमपेरेंटिंगउत्सवट्रेवलमनीवेडिंगराशिफल

चावल नहीं, इन 4 इंग्रेडिएंट्स से बनी इडली का लें मजेदार स्वाद: Idli Recipe

05:00 PM Mar 21, 2023 IST | Mitali Jain
Advertisement

Idli Recipe: साउथ इंडियन फूड अब पूरे देश यहां तक कि विदेशों में भी बड़े ही चाव से खाया जाता है। इडली साउथ का सबसे पॉपुलर फूड है। इडली को लोग ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के अलावा हर मील में खाना पसंद करते हैं। बात अगर स्नैक्स की तो हो इडली खाना एक अच्छा आइडिया हो सकता है। यह काफी लाइट फूड है और इसलिए इसे खाने के बाद आपको किसी भी तरह की हैवीनेस का अहसास नहीं होता है। अक्सर लोग इडली को सांभर व चटनी के साथ सर्व करते हैं। यूं तो इडली को चावल से बनाया जाता है, लेकिन यह जरूरी नहीं है कि आप हर बार इन्हें चावलों से ही बनाएं।

Advertisement

आज के समय में लोगों को इडली इतनी पसंद है कि वे इसके साथ एक्सपेरिमेंट करने से नहीं चुके। हम सभी जानते हैं पारंपरिक इडली चावल से बनाई जाती है। लेकिन, अगर आप चावल से बनी इडली खाने से परहेज करते हैं तो कई ऐसे इंग्रीडिएंट है, जिससे आप इडली बनाकर खा सकते हैं। साथ ही आपको एक अलग ही टेस्ट मिल पाएगा। अगर आपको भी साउथ इंडियन फूड का शौक है और हर बार आप एक नई रेसिपी तैयार करना चाहती हैं तो ऐसे में आप अलग-अलग इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल करके इडली तैयार करें। इन्हें घर पर बेहद ही कम इंग्रीडिएंट से तैयार किया जा सकता है। तो चलिए जानते है चावल के बिना बनाई जाने वाली इडली रेसिपी के बारे में।

Advertisement

Idli Recipe: मूंग दाल से बनाएं इडली

Moong Dal Idli Recipe

मूंग की दाल को अक्सर हम खाना पसंद नहीं करते हैं। लेकिन आप बोरिंग मूंग दाल को इंट्रेस्टिंग तरीके से सर्व करना छाते हैं तो इसकी इडली बनाना सबसे बेस्ट आईडिया है। मूंग दाल की इडली हर किसी को पसंद आएगी। इस इडली को बनाते समय कुछ सब्जियों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। दाल और वेजिटेबल से बनने के कारण यह इडली जितनी डिलिशियस होती है, उतनी ही पौष्टिक भी होती है।

Advertisement

आवश्यक सामग्री-

मूंग दाल इडली बनाने का तरीका-

यह भी पढ़ें | Weight Loss tips at home: वर्क फ्रॉम होम के दौरान करना है वेट लॉस तो अपनाएं यह टिप्स

रागी से बनाएं इडली

रागी को अक्सर स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोग अपनी डाइट में शामिल करते हैं। ऐसे में रागी और उड़द दाल से बनी इडली हेल्दी और डिलिशियस होती है। रागी इडली बनाने के लिए आपको पहले कुछ तैयारी करनी होती है। रागी और दाल को कुछ घंटों के लिए भिगोकर रखना आवश्यक है।

Advertisement

आवश्यक सामग्री-

रागी इडली बनाने का तरीका-

सूजी से बनाएं इडली

Suji Idli Recipe

अगर आपका एकदम से इडली खाने का मन है तो ऐसे में सूजी की इडली बनाना यकीनन एक अच्छा विचार है। इसे 15 से 20 मिनट में आसानी से बनाया जा सकता है। इसलिए, ब्रेकफास्ट या इंस्टेंट इडली के रूप में लोग सूजी की इडली बनाते हैं। इसे बनाने के लिए आपको बहुत अधिक सामग्री की भी जरूरत नहीं होती है।

आवश्यक सामग्री

सूजी इडली बनाने का तरीका-

ओट्स से बनाएं इडली

अगर आप अपने ब्रेकफास्ट में एक हेल्दी और टेस्टी ऑप्शन की तलाश में हैं तो ओट्स इडली बनाना यकीनन एक अच्छा विचार है। ओट्स इडली बच्चे भी बेहद खुश होकर खाते हैं। आप ओट्स इडली को इंस्टेंट ओट्स और सूजी की मदद से तैयार कर सकते हैं।

आवश्यक सामग्री-

ओट्स इडली बनाने का तरीका-

Tags :
grehlakshmiidlimoong dal idliTypes of Idli
Advertisement
Next Article