For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

रिश्तों में बढ़ने लगी है दरार तो इन बातों पर जरुर दें ध्यान: Relationship Issues

03:30 PM Jun 05, 2024 IST | Gayatri Verma
रिश्तों में बढ़ने लगी है दरार तो इन बातों पर जरुर दें ध्यान  relationship issues
Relationship Issues
Advertisement

Relationship Issues: हमारे जीवन में रिश्तों का मोल अनमोल है उसे बनाये और संजोएं रखना हमारे हाथ में है लेकिन कुछ रिश्तों में समय के साथ दरार आने लगती है और अपनों से दूरी भी बढ़ने लगती है। जिसके बाद एक समय ऐसा भी आता है जब रिश्ता टूटने की कगार पर आ जाता है। कमज़ोर रिश्तों को फिर से मजबूत किया जा सकता है लेकिन टूटे हुए रिश्तों को फिर से जोड़ना बेहद मुश्किल हो जाता है। अगर आपका भी रिश्ता कमजोर पड़ने लगा है और रिश्तों में दरार पड़ चुकी है तो आप अपने कुछ स्टेप से कमजोर पड़ते रिश्तों को फिर से मजबूत बना सकते है। हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताएँगे जिसे फॉलो कर आप अपने टूटते हुए रिश्ते को बचा पाएँगे और पहले से मजबूत भी बना पाएँगे।

Also read: हमेशा रोमांटिक रहेगा आपका रिश्ता, पार्टनर के साथ वर्कआउट करने के होंगे ये 5 फायदे

Relationship Issues
Good communication make strong relation

अपना रिश्ता बचाने के लिए हर तरह के प्रयास करना जरुरी होता है और जो अपने रिश्ते को बचाना चाहते है वो किसी भी तरह के प्रयास से पीछे भी नहीं हटते। अगर आपका भी रिश्ता किसी ग़लतफ़हमी या भी ठीक से बात न होने की वजह से टूट रहा है तो सबसे जरुरी है आपका बात करना। आप खुद से बात करने का प्रयास करें, जब बात शुरू होगी तो मन की बाते भी सामने आएगी और मनमुटाव बातचीत के जरिये दूर हो जाएगा। इस तरह आपका टूटता हुआ रिश्ता एक बार फिर जुड़ जाएगा।

Advertisement

मन का बहुत ज्यादा चंचल होना रिश्ते को खराब कर देता है। अगर समय रहते इस पर ध्यान न दिया जाए तो यें आपके रिश्ते को कमजोर बना देता है। इसलिए अपने चंचल मन को कण्ट्रोल कर एक मेच्युर इंसान बने और रिश्ते को सही ढंग और समझदारी के साथ बनाएं रखने का प्रयास करें।

किसी भी रिश्ते में दोनों ही पक्षों की तरफ से एक दूसरे के लिए रिस्पेक्ट का होना जरुरी है। कई बार रिस्पेक्ट और एक दूसरे के सपोर्ट की कमी की वजह से रिश्ता कमजोर पड़ने लग जाता है। अपने रिश्तें को मजबूत करने के लिए एक दूसरे का हर चीज़ में सपोर्ट करें।

Advertisement

Remove negativity from relationships
Ignore negative things in your partner

कई बार हम सामने वाली की अच्छाइयों को साइड कर उसकी बुरी चीजों और आदतों पर ज्यादा ध्यान देने लगते है। हमेशा सामने वाले में नेगेटिव चीज़े ही ढूंढने लगते है जिसकी वजह से रिश्ता कमजोर पड़ने लगता है। इसलिए नेगेटिव चीजों को छोड़कर उनकी अच्छाइयों को तलाशे और उनकी सरहना करें। इस तरह से अगर आपके रिश्ते में दरार भी है तो वो दूर होने लगेगी।

कई बार तनाव के कारण भी आप में चिडचिडापन आ जाता है और इस वजह से आपके रिश्ते भी खराब होने लगते है। अगर आप किसी तनाव के कारण ऐसा कर रहे है तो अपने तनाव को दूर करने के लिए सुबह शाम वाक करें। खुद को खुश रखने के लिए अपने पसंद की चीज़े करें और परिवार के साथ समय बिताने का प्रयास करें। अगर आप तनाव मुक्त रहेंगे तो चिडचिडापन और गुस्सा दूर रहेगा और आप शांति से अपने रिश्ते को समझ पाएँगे और समझदारी से काम कर पाएँगे।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement