For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बर्फ के टुकड़े पिघल रहे हैं तो इस तरह लम्बे समय तक करें स्टोर: Ice Cubes Storing

04:30 PM Jun 03, 2024 IST | Ayushi Jain
बर्फ के टुकड़े पिघल रहे हैं तो इस तरह लम्बे समय तक करें स्टोर  ice cubes storing
Ice Cubes Storing
Advertisement

Ice Cubes: गर्मी के मौसम में, जब तापमान आसमान छूने लगता है, ठंडक का एक मात्र सहारा होता है बर्फ। शरबत, लस्सी या कोई भी ठंडी ड्रिंक बनाने के लिए इसका इस्तेमाल हर घर में होता है। लेकिन हर घर में फ्रिज नहीं होता और कई बार फ्रीजर में रखने के बावजूद बर्फ पिघल जाती है। ऐसे में लोगों को बर्फ के लिए पड़ोस या बाजार का सहारा लेना पड़ता है। गर्मी का मौसम आते ही ठंडक की तलाश भी शुरू हो जाती है।

read also: इन 4 तरीकों से इस्तेमाल करेंगे आइस क्यूब्स तो ऐसे निखरेगी त्वचा

ऐसे में बर्फ एक बेहतरीन विकल्प होता है। लेकिन अगर आपके पास फ्रिज नहीं है तो बर्फ को पिघलने से बचाना एक चुनौती बन जाता है। आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएँगे की कैसे आप बिना फ्रिज के बर्फ को स्टोर कर सकते हैं

Advertisement

इस तरह बिना फ्रिज के लम्बे समय तक करें स्टोर

इंसुलेशन

गर्मी से बर्फ को बचाने के लिए, इंसुलेशन बहुत ज़रूरी है। बर्फ के टुकड़ों को एक मोटे कपड़े या तौलिये में लपेटें। यह बर्फ को हवा से अलग कर देगा और इसे पिघलने से धीमा कर देगा। बर्फ के चारों ओर अखबार या भूरे कागज की कई परतें लगाएं। कागज एक अच्छा इंसुलेटर है और यह बर्फ को ठंडा रखने में मदद करेगा। एक थर्मस या कूलर का उपयोग करें जिसमें पहले से ठंडा पानी भरा हो। थर्मस या कूलर बर्फ को बाहरी तापमान से अलग रखेगा और इसे पिघलने से बचाएगा।

नमक का करें इस्तेमाल

गर्मी का मौसम है और बर्फ का इस्तेमाल भी बढ़ गया है। लेकिन अगर आपके पास फ्रिज नहीं है तो बर्फ को पिघलने से बचाना एक चुनौती हो सकती है। चिंता न करें! नमक आपकी मदद कर सकता है। बस बर्फ के चारों ओर नमक छिड़क दें। नमक पानी को सोख लेता है और बर्फ को धीरे-धीरे पिघलने में मदद करता है।यह एक सस्ता और आसान तरीका है जिससे आप बिना फ्रिज के भी बर्फ को लंबे समय तक ठंडा रख सकते हैं।

Advertisement

बर्फ को ठंडी जगह पर रखें

नमक के अलावा ठंडी जगह भी बर्फ को पिघलने से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बर्फ के टुकड़ों को सीधी धूप या गर्मी से दूर रखें। छायादार जगह में रखने से बर्फ धीरे-धीरे पिघलेगी। यदि संभव हो तो बर्फ के टुकड़ों को मिट्टी के बर्तन में रखें। मिट्टी गर्मी को अवशोषित करती है और बर्फ को ठंडा रखने में मददगार होती है।

इस बात का रखें ध्यान

क्या आप जानते हैं कि बड़े बर्फ के टुकड़े छोटे टुकड़ों की तुलना में धीरे धीरे पिघलते हैं? इसलिए, बाजार से लाए गए बर्फ को टुकड़ों में न तोड़ें क्योंकि ऐसा करने से यह जल्दी पिघल जाएगा। यदि बर्फ के टुकड़े पिघल कर पानी बनने लगते हैं तो अतिरिक्त पानी को निकालते रहें। यह बर्फ के टुकड़ों को ठंडा रखने में मदद करेगा और इन्हें लंबे समय तक ठंडा रखेगा। इस सरल टिप का पालन करके आप बिना फ्रिज के भी बर्फ को अधिक समय तक ठंडा रख सकते हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement