For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

नेल पॉलिश लगाते समय फैल जाती है तो इन छोटी-छोटी गलतियों से बचें: Nail Paint Hacks

05:00 PM Mar 15, 2024 IST | Mitali Jain
नेल पॉलिश लगाते समय फैल जाती है तो इन छोटी छोटी गलतियों से बचें  nail paint hacks
Nail Paint Hacks
Advertisement

Nail Paint Hacks: अपने नाखूनों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए अक्सर हम सभी नेल पॉलिश लगाती हैं। नेल पॉलिश का रंग हम अपने आउटफिट के रंग या पसंद को ध्यान में रखकर चुनती हैं। नेल पॉलिश का रंग चाहे जो भी हो, लेकिन उसमें नेल्स को ब्यूटीफुल दिखाने के लिए जरूरी होता है कि उसे सही तरह से अप्लाई किया जाए। कई बार नेल पॉलिश फैल जाती है और फिर नेल्स देखने में बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते हैं। आमतौर पर, हम सभी के साथ ऐसा कभी ना कभी हुआ ही है। ऐसे में हमें नेल्स को फिर से क्लीन करना पड़ता है और फिर उसके बाद ही हम दोबारा नेल पॉलिश को अप्लाई करती हैं।

इसमें समय और मेहनत दोनों बर्बाद होती हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपकी नेल पॉलिश बार-बार क्यों फैल जाती है? दरअसल, इसके पीछे आपकी कुछ छोटी-छोटी गलतियां जिम्मेदार हो सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी वजह से आपकी नेल पॉलिश बार-बार फैल जाती है-

Also read: Nail Paint Shade: नेल पेंट्स लगाने का है शोक तो एक बार जरूर ट्राई करें ये 10 शेड्स

Advertisement

नेल पॉलिश लगाने में जल्दबाजी करना

यह तो हम सभी जानती हैं कि एक कोट में नेल पॉलिश का रंग अच्छी तरह से नहीं आ पाता है। इसलिए, कम से कम दो कोट नेल पॉलिश तो जरूर लगाई जाती है। लेकिन अगर इसे लगाते समय जल्दबाजी की जाए तो इससे नेल पॉलिश फैल सकती है। यह देखने में आता है कि बेस कोट लगाने के बाद हम तुरंत पहला कोट लगा लेते हैं और फिर उसके सूखने का इंतजार नहीं करते हैं। अगर इस तरह पहले कोट के सूखे बिना नेल पॉलिश लगाई जाए तो इससे वह फैल जाती है और देखने में भी काफी अजीब लगती है।

नेल पॉलिश लगाने के बाद तुरंत नहाना

कई बार हम शॉवर से पहले नेल पॉलिश लगाती हैं। हालांकि, ऐसा करना सही नहीं माना जाता है। जब भी आप नेल पॉलिश लगाती हैं तो उसे सूखने के लिए पर्याप्त समय देना बेहद जरूरी होता है। अगर आप ऐसा नहीं करती हैं तो इससे आपकी नेल पॉलिश फैल जाती है। इसलिए आप जब भी नेल पॉलिश लगाएं तो यह सुनिश्चित करें कि आपके पास थोड़ा अतिरिक्त समय जरूर हो, जिससे आप नेल पॉलिश को सूखने के लिए समय मिल जाए।

Advertisement

किचन के काम में लग जाना

get busy in the kitchen
get busy in the kitchen

कई बार ऐसा भी होता है कि जब हम नेल पेंट लगाते हैं तो उसके तुरंत बाद किचन के काम में लग जाते हैं। लेकिन जब आप ऐसा करते हैं कि इससे नेल पेंट फैलने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। इसलिए, अगर आपने नेल पेंट लगाई है तो आप कुछ वक्त रुकें और उसे अच्छी तरह सूखने दें। इसके बाद ही आप सब्जी काटना, बर्तन धोना या फिर खाना बनाना जैसे किचन के कामों में जुटें।

बोतल को बार-बार हिलाना

यह एक ऐसी गलती है, जो हम सभी बार-बार करते हैं। जब भी हम नेलपेंट लगाते हैं तो उससे पहले बोतल को अच्छी तरह हिलाते हैं। हमें लगता है कि इससे नेल पॉलिश अच्छी तरह मिक्स हो जाती है। लेकिन शायद आपको पता ना हो, लेकिन जब आप नेल पॉलिश की बोतल को बार-बार हिलाते हैं तो इससे बुलबुले आ जाते हैं। जब आप इस नेल पॉलिश को लगाते हैं तो इससे वह सही तरह से अप्लाई नहीं होती है। साथ ही साथ, इससे ब्रश पर बहुत अधिक नेल पॉलिश लग जाती है और वह फैलने लगती है।

Advertisement

अगर आप नेल पेंट लगाते हैं और टॉप कोट को स्किप कर देते हैं तो इससे भी आपका मेनीक्योर लुक खराब हो जाता है। दरअसल, टॉप कोट नेल पेंट को सुरक्षित करने में मदद करता है और उसे एक चमक भी देता है। लेकिन जब आप टॉप कोट नहीं लगाते हैं तो इससे नेल पेंट फैलने की संभावना काफी बढ़ जाती है। साथ ही साथ, इससे नेल्स पर लगे पॉलिश की शेल्फ लाइफ भी काफी कम हो जाती है। वैसे आपको टॉप कोट की ही तरह बेस कोट को भी स्किप नहीं छोड़ना चाहिए।

नेल पॉलिश का थिक कोट अप्लाई करना

आप नेल पॉलिश किस तरह से लगाती हैं, यह भी बेहद ही अहम् है। कई बार ऐसा होता है कि हम लाइट शेड की नेल पॉलिश का थिक कोट अप्लाई करते हैं। लेकिन जब आप ऐसा करते हैं तो इसने नेल पॉलिश फैल जाती हैं। दरअसल, थिक कोट लगाने से उसे सूखने में बहुत अधिक समय लगता है। इस दौरान हम किसी ना किसी तरह के काम में जुट जाते हैं और फिर ऐसे में अनजाने में नेल पॉलिश फैल जाती हैं।

अगर फैल जाए नेल पॉलिश

कई बार ना चाहते हुए भी नेल पॉलिश किनारों पर लग ही जाती है। ऐसे में आप नेल पॉलिश रिमूव करके उसे दोबारा अप्लाई करने की जगह इस आसान ट्रिक को अपनाएं। बस आप नेल पॉलिश लगाने से पहले अपने क्यूटीकल्स और नाखून के आस-पास थोड़ी सी ग्लू लगा लें। इसके बाद ही नेल पॉलिश अप्लाई करें। बाद में, आप उसे ग्लू को हटाएं। ग्लू के साथ-साथ अतिरिक्त फैली हुई नेल पॉलिश भी आसानी से रिमूव हो जाएगी।

अगर आपके पास ग्लू नहीं है तो आप नेलपेंट लगाने से पहले किनारों पर वैसलीन लगा लें। अब नेलपॉलिश लगाने के बाद आप एक ईयरबड की मदद से वैसलीन को रिमूव कर लें। आप देखेंगे कि अतिरिक्त नेल पेंट क्लीन हो गई हैं। अगर ऐसा नहीं होता है तो आप ईयरबड को नेल पॉलिश रिमूवर में डिप करें और फिर इस्तेमाल करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement