For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

पैरेंट्स बच्चे के खाना फेंकने की आदत से है परेशान, तो इन टिप्स को करें फॉलो: Parenting Tips

12:30 PM Apr 26, 2024 IST | Swati Kumari
पैरेंट्स बच्चे के खाना फेंकने की आदत से है परेशान  तो इन टिप्स को करें फॉलो  parenting tips
Parenting Tips
Advertisement

Parenting Tips: बच्चों को खाना खिलाना एक बहुत बड़ा टास्क होता है। महिलाएं कोई भी काम आसानी से कर सकती हैं, लेकिन बच्चों को खाना खिलाते समय उन्हें उनके हजार नखरे झेलने पड़ते हैं। कुछ बच्चे तो ऐसे भी होते हैं, जो खाना खाने के बजाय उस दौरान खेलने लगते हैं, जिस वजह से खाना कई बार फेंकना पड़ता है। ऐसे में अगर आप भी अपने बच्चे के खाना फेंकने की आदत से परेशान हो चुकी है, तो आज हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप अपनी इन परेशानियों को दूर कर सकती हैं।

Also read: दोस्त बनाने में ऐसे करें बच्चे की मदद: Parenting Tips

छोटे बच्चों को कभी भी एक साथ थाली में सारा खाना नहीं देना चाहिए, क्योंकि बच्चा थोड़ी देर में अपने खाने से बोर हो जाता है और खाने के लिए मना कर देता है। ऐसे में आप थोड़े-थोड़े समय में उसे खिलाया करें। इससे उसका पेट भी भर जाएगा और वह बोर भी नहीं होगा।

Advertisement

Parenting Tips
Creative Food Ideas

अगर आपका बच्चा खाना आसानी से नहीं खाता है, तो आप खाने को बच्चों के सामने बेहद क्रिएटिव तरीके से परोसे। क्योंकि बच्चों को क्रिएटिव आइडियाज बेहद अच्छे लगते हैं और वह खाने के लिए मना भी नहीं कर पाएंगे। जैसे अगर आप उसे थाली में खाना परोस रही है, तो उसे पहले सजा लें। ताकि आपके बच्चे को वह देखने में अच्छा लगे और वह खाने को आसानी से खा सकें।

बच्चों का ध्यान भटकाना बेहद मुश्किल काम है। क्योंकि यह एक ऐसी उम्र होती है, जिसमें बच्चे हर चीज करना चाहते हैं। लेकिन खाना खिलाते समय आप कोशिश करें कि आप अपने बच्चे को दूसरी बातों में उलझा सके, ताकि वह आपका खाना आसानी से खा सकें। आप खाना खिलाने के समय उन्हें पुरानी कहानी सुना सकती हैं। ताकि उनका ध्यान भटक जाए।

Advertisement

Watching TV
Watching TV

कई माता-पिता ऐसे होते हैं, जो अपने बच्चों को खाने की सही अहमियत नहीं बताते हैं। जबकि बच्चों को शुरुआत से ही खाने का महत्व समझाना चाहिए कि कितनी मुश्किलों के बाद उनकी थाली में आज अनाज आया है। इसके अलावा उन्हें खाने के फायदों के बारे में बताना चाहिए।

बच्चों को आजकल के समय में बाहर खाना बेहद पसंद होता है, लेकिन बाहर के खाने से उनकी तबीयत भी खराब हो सकती है। ऐसे में माता-पिता को अपने बच्चों के पसंद का ध्यान रखते हुए बाहर मिलने वाले जंक फूड को घर में बनाने की कोशिश करनी चाहिए, ताकि आपका बच्चा वह आसानी से खा सकें और उसके सेहत के साथ भी कोई खिलवाड़ ना हों।

Advertisement

Tasty Food
Make Tasty Food at Home

आप खाना खिलाते समय बच्चों को टीवी भी दिखा सकती है, क्योंकि कई बार बच्चे टीवी देखते-देखते भी या गाना सुनते-सुनते भी खाना आसानी से खा लेते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि उन्हें टीवी देखने की आदत ना लगे। कोशिश करें कि बच्चों को आसानी से नॉर्मल तरीके से ही खाना खिलाएं।

Advertisement
Tags :
Advertisement