For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

फर्श के कोने पड़ गए हैं काले, तो मिनटों में चमकाएं इन्हें 4 आसान तरीकों से: Smart Cleaning Tips

05:30 PM Jan 12, 2024 IST | Taruna Bhatt
फर्श के कोने पड़ गए हैं काले  तो मिनटों में चमकाएं इन्हें 4 आसान तरीकों से  smart cleaning tips
Smart Cleaning Tips
Advertisement

Smart Cleaning Tips: घर को साफ़ सुथरा बनाये रखने के लिए हमें बहुत मेहनत करनी पड़ती है। कई बार मेहनत के साथ थोड़ी सी ट्रिक्स आजमाने पर घर को अच्छी तरह चमकाया जा सकता है। अधिकतर फर्श के कोने, वाशरूम, किचन, टाइल्स और घर के पंखे सबसे ज्यादा गंदे हो जाते हैं, समय समय पर इनकी सफाई जरुरी है, इस तरह आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी और घर भी साफ़ सुथरा रहेगा। अब बात आती है इनकी सफाई किस तरह करें, अपनी सहूलियत के अनुसार सब अपने घर की सफाई करते हैं। लेकिन मेहनत और कुछ हैक्स आजमा कर अपने समय और मेहनत दोनों को बचाया जा सकता है।

आइये जानते हैं घर के काले पड़े फर्श के कोने किस तरह आसानी से चमकाए जा सकते हैं।

Also read: वुडन फ्लोर को इन 6 टिप्स की मदद से करें क्लीन

Advertisement

Smart Cleaning Tips
Combo will work

ब्लीच सिरका और नींबू तीनों में ही एसिड मौजूद होता है, इन्हें अलग अलग भी फर्श के कोनो को साफ़ करने में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अगर आपके घर में फर्श के कोने जिद्दी दाग लिए बैठे हैं तो  इसके लिये आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरुरत नहीं है, इन तीनों को एक साथ मिलाकर इसमें थोड़ा बर्तन धोने वाला लिक्विड भी डाल दें। इसके लिये आप मिश्रण बना कर कोनों में अच्छी तरह स्प्रे कर दें इस लिक्विड को 25 - 30 मिनट ऐसे ही रहने दें फिर स्टील स्क्रब से साफ़ कर दें चाहें तो ब्रश का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

Vinegar works fast
Vinegar works fast

वाशरूम के कोनों की गन्दगी हटाने में सिरका काफी मदद करता है। सिरका इस्तेमाल करने पर वाशरूम से आने वाली सीलन की महक और आस पास जमी हुई काई आदि भी आसानी से गायब हो जाएगी। इसके साथ ही इसकी तेज़ गंध की वजह से आस पास मौजूद बैक्टीरिया और कीड़े मच्चर आदि भी वाशरूम से निकल भागेंगे। ध्यान रखें इसके कुछ समय बाद वाशरूम की सफाई के लिए कोई खुशबूदार लिक्विड का इस्तेमाल जरूर करें।

Advertisement

Ice will do magic
Ice will do magic

शायद बर्फ का नाम सुनकर आपको हसी आएगी, आखिर बर्फ कैसे गंदे कोनों और दाग धब्बों को साफ़ करने के काम आ सकती है। इसके लिए आपको बस दाग धब्बों वाली जगह पर बर्फ रख कर रगड़नी है। थोड़ी देर में आप देखेंगे की जमी हुई गन्दगी पानी के साथ निकल रही है। इस तरहज जिद्दी से जिद्दी दाग धब्बों को आसानी से मिटाया जा सकता है। कोनों में इस्तेमाल करने के साथ थोड़ा वाशिंग पाउडर बर्फ के साथ मिला लें इस तरह कोने भी जल ही चमकने लगेंगे।

Lemon
Lemon gives nice smell

नींबू के बचे हुए छिलके गरम पानी में बर्तन धोने वाले लिक्विड के साथ मिक्स कर के एक गाढ़ा लेप बना लें और इस लेप को जमी हुई गंदगी पर डाल दें और 15 मिनट बाद मोठे सूती कपडे या पुराने ब्रश से हलके हाथों से रगड़ने पर ही साड़ी गंदगी निकल जायेगी। इस तरह गंदगी निकलने के साथ साथ घर में काफी अच्छी महक आएगी और ये महक लम्बे समय तक बनी रहेगी। बेकार हुए नींबू के छिलके भी इस तरह काम में आ सकते हैं बस इस्तेमाल करें और घर को रखें साफ़ और चमकता हुआ।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement