For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

पुराना AC नहीं दे रहा ठंडी हवा तो जरूरत है इन बदलाव को करने की: AC Cooling Tips

02:30 PM Jun 06, 2024 IST | Anjali Mrinal
पुराना ac नहीं दे रहा ठंडी हवा तो जरूरत है इन बदलाव को करने की  ac cooling tips
AC Cooling Tips
Advertisement

AC Cooling Tips: पुराना AC हो जाता है तब AC के साथ कुछ ना कुछ समस्या जरूर आती है। कई बार तो ऐसा होता है कि AC चलता तो है पर वह सही तरीके से कूलिंग नहीं कर पाता है। इसके साथ ही AC के अंदर से पानी भी आने लगता है।

अगर आपके साथ ही बहुत सारी समस्या ऐसी हो रही हैं तो इसके लिए आपको कुछ बदलाव करने की जरूरत होती है। ऐसे में आप इससे अपना AC नया कर सकते हैं। तो चलिए आपको कुछ ऐसे ही बदलाव के बारे में जानकारी देते हैं। जिनको करने की जरूरत पड़ सकती है और इससे आपको पुरानी AC से भी अच्छी कूलिंग मिल सकती है।

Also read : गर्मी के मौसम में ठंडे पानी की कमी होगी पूरी

Advertisement

एयर फिल्टर की सफाई करें

AC Cooling Tips
clean the air filter

कई बार एयर फिल्टर की वजह से ठंडी हवा नहीं आ पाती है क्योंकि उसमें बहुत सारी गंदगी जमा हो जाती है। ऐसे में अगर आप चाहे तो खुद ही एयर फिल्टर की सफाई कर सकते हैं। इसके लिए एयर फिल्टर की सफाई करने के लिए आपको एयर फिल्टर निकालना पड़ता है और ब्रश की मदद से इसे अच्छे तरीके से साफ कर सकते हैं। अगर आपका फिल्टर बहुत ही ज्यादा गंदा हो रहा है तो आप उसे पानी की मदद से साफ कर सकते हैं। इस तरह से अगर आप एयर फिल्टर साफ करते हैं तो वह पूरी तरह से साफ हो जाता है। एयर फिल्टर गंदा होने की वजह से वह ठंडी हवा बाहर आने से रोकता है। ऐसे में आप महीने में खुद एक बार एयर फिल्टर की सफाई कर सकते हैं।

आउटडोर यूनिट की करें सफाई

clean the air filter

कई लोग केवल AC की सफाई करते हैं लेकिन अगर आप ठंडी AC की हवा लेना चाहते हैं तो इसके लिए आउटडोर यूनिट की भी सफाई करनी चाहिए। आउटडोर यूनिट पर ग्रिल लगा होता है आपको उस ग्रिल को हटा देना होता है। ऐसा करने से पहले आप स्विच बंद जरूर कर दें फिर आउटडोर यूनिट में लगे पंखे को सॉफ्ट कॉटन के कपड़े से साफ कर ले। फिर आप को बिना भूले ग्रिल को वापस लगा देना है। यूनिट की सफाई करने के 10 मिनट बाद स्विच ऑन करना चाहिए।

Advertisement

गैस चेक जरूर करें

check the gas
be sure to check the gas

गर्मियों में दोबारा से जब आप AC को स्टार्ट करते हैं तो ऐसे में आपको गैस जरूर चेक करवानी चाहिए क्योंकि कूलिंग का सीधा कनेक्शन गैस से ही होता है। अगर आपके AC में गैस पूरी होगी तो यह बेहतर तरीके से कूलिंग कर देता है समय-समय पर गैस की चेकिंग करवाते रहना चाहिए।

AC की सर्विस जरूर करवाएं

AC servicing
AC servicing

AC की सर्विस करवाना समय समय पर बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है क्योंकि AC जितना साफ रहता है उसकी कूलिंग उतनी ही ज्यादा बेहतर रहती है। इसीलिए हमेशा उसकी सर्विस करवाते रहना चाहिए। खासकर गर्मियों के मौसम में जब आप AC को लंबे समय के बाद शुरू करते हैं तो इसकी सफाई जरूर करवाएं ऐसा करने से कूलिंग बेहतर बनी रहती है।

Advertisement

अगर AC को शुरू करने से पहले आप इन टिप्स को फॉलो करेंगे और यह बदलाव करेंगे तो आप के AC की कूलिंग को इस तरह की महसूस कर सकते हैं जिस तरह नए ऐसी की कूलिंग होती है।

Advertisement
Tags :
Advertisement