For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

रिश्ते में इंटीमेसी की कमी के कारण होने लगी है समस्या, तो इन तरीकों से निकाले हल: Lack of Intimacy

03:30 PM May 14, 2024 IST | Mitali Jain
रिश्ते में इंटीमेसी की कमी के कारण होने लगी है समस्या  तो इन तरीकों से निकाले हल  lack of intimacy
Lack of Intimacy
Advertisement

Relationship Tips: किसी भी रिलेशन में कपल्स एक-दूसरे से सिर्फ इमोशनली ही नहीं, बल्कि फिजिकली भी काफी करीब आते हैं। एक-दूसरे का फिजिकल टच उन्हें कंप्लीट फील करवाता है। फिजिकल रिलेशन के दौरान जब दोनों पार्टनर आर्गेज्म को फील करते हैं तो इससे डोपामाइन के रिलीज होने से मूड में सुधार हो सकता है, ऑक्सीटोसिन के रिलीज होने से तनाव कम हो सकता है और एंडोर्फिन के रिलीज होने से दर्द कम हो सकता है। इतना ही नहीं, फिजिकल इंटीमेसी दो लोगों के बीच के आपसी बॉन्ड को और भी ज्यादा मजबूत करती है।

लेकिन अक्सर यह देखने में आता है कि जब दो लोग लंबे समय तक साथ रहते हैं तो उनके बीच की फिजिकल इंटीमेसी धीरे-धीरे कम होने लगती है। ऐसे में कपल्स अपनी पारिवारिक व बाहरी जीवन की जिम्मेदारियों में अधिक व्यस्त हो जाते हैं। जब कपल्स के बीच फिजिकल इंटीमेसी कम होने लगती है तो इससे उनके बीच कई तरह की समस्याएं बढ़ने लगती है। फिजिकल इंटीमेसी कम होने से कहीं ना कहीं उनके बीच मन-मुटाव बढ़ने लगता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप फिजिकल इंटीमेसी कम होने के कारण होने वाली रिलेशनशिप प्रोब्लम्स को आसानी से सॉल्व कर सकते हैं-

Also read: लॉन्ग टर्म रिलेशन में होने लगी है बोरियत तो रिश्ते में कुछ ऐसे लगाएं प्यार का तड़का: Long Term Relationship Tips

Advertisement

Lack of Intimacy
Understand the Problem

किसी भी रिलेशन में जब हनीमून पीरियड खत्म होता है तो ऐसे में कपल्स के बीच सेक्स ड्राइव कम होने लगती है। लेकिन अगर कपल्स के बीच फिजिकल इंटीमेसी बिल्कुल ही नहीं होती है या महीने में एक बार या उससे कम फिजिकल रिलेशन बनाते हैं तो ऐसे में उन्हें अपने रिलेशन की परेशानी को समझना चाहिए। इसके कई कारण हो सकते हैं। मसलन, कुछ हेल्थ इश्यूज या दवा के दुष्प्रभावों के कारण अब आपकी फिजिकल रिलेशन बनाने की इच्छा ना होती हो। इसके अलावा, तनाव, अवसाद या रिश्ते में खटास या अनसुलझी समस्याओं के कारण भी ऐसा हो सकता है।

अगर आपको यह समझ में आ गया है कि आपके बीच परेशानी की वजह क्या है तो ऐसे में पार्टनर के साथ बातचीत करके समस्या को सुलझाया जा सकता है। कई बार छोटी-छोटी बातें रिश्ते में दरार पैदा कर देती हैं। ऐसे में अगर बिना किसी दोषारोपण या आरोप-प्रत्यारोप के अपने मन की भावनाओं के बारे में बताया जाए तो इससे आसानी से परेशानी का हल निकाला जा सकता है। आप समाधान खोजने के लिए मिलकर काम करने की इच्छा व्यक्त करें जो आप दोनों के लिए कारगर हो। इससे यकीनन आपके रिश्ते में एक नयापन आएगा और फिजिकल इंटीमेसी भी बेहतर होगी।

Advertisement

इंटीमेसी का मतलब सिर्फ अपने पार्टनर से फिजिकली कनेक्ट होना ही नहीं होता है, बल्कि आपको इमोशनल कनेक्शन बिल्डअप करने पर भी उतना ही ध्यान देना चाहिए। कई बार यह देखने में आता है कि कपल्स के बीच वह इमोशनल इंटीमेसी नहीं होती है, जिसकी वजह से उनके फिजिकल रिलेशन पर भी बुरा असर पड़ता है। इसलिए, सबसे पहले कोशिश करें कि आप दोनों ही एक-दूसरे के साथ फिर से वहीं इमोशनल कनेक्शन महसूस करने लगें। इसके लिए पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिताएं और एक-दूसरे को उनकी अच्छी आदतों व बातों के लिए प्रशंसा करें। जब आप अपने रिश्ते में भावनात्मक निकटता बनाने पर काम करते हैं तो इससे फिजिकल इंटीमेसी भी बेहतर होती है।

कपल्स के बीच फिजिकल इंटीमेसी कम होने के पीछे की एक वजह यह भी होती है कि उन्हें बेड पर कुछ भी एक्साइटेड नहीं करता है। दरअसल, लंबे समय तक साथ रहने के बाद सेक्स को लेकर उनकी वह एक्साइटमेंट कहीं ना कहीं खत्म हो जाती है। ऐसे में वे पार्टनर के साथ फिजिकल इंटीमेसी में उतनी रूचि नहीं लेते हैं। ऐसे में अगर आप फिर से अपने रिश्ते में एक स्पार्क पैदा करना चाहते है तो कुछ नया व एक्साइटेड करने पर फोकस करें। आप कुछ हटकर प्लॉन करें। मसलन, आप पार्टनर के साथ रोल प्ले कर सकते हैं या फिर बेड पर कुछ मजेदार गेम्स खेले जा सकते हैं। जब आप फिजिकल होते हुए कुछ नया करने की कोशिश करते हैं तो इससे दोनों पार्टनर की रूचि फिर से फिजिकल रिलेशन में पैदा होने लगती है।

Advertisement

अगर आपके रिलेशन में फिजिकल इंटीमेसी खत्म हो चुकी है और इसकी वजह आप दोनों के बीच में छोटी-छोटी बातों को लेकर समस्या पैदा होने लगी है तो ऐसे में किसी प्रोफेशनल की मदद लेना भी अच्छा विचार हो सकता है। आप किसी थेरेपिस्ट या काउंसलर की सलाह पर कपल थेरेपी ले सकते हैं। इससे आपको व आपके पार्टनर को अपनी फीलिंग्स व रिलेशनशिप इश्यूज को समझने और उनसे निपटने में काफी मदद मिलेगी। जिससे आपके रिलेशन में फिजिकल इंटीमेसी भी बेहतर होगी और आप अधिक बेहतर तरीके से अपने रिलेशन को हैंडल कर पाएंगे।

कई बार रिलेशन में फिजिकल इंटीमेसी कम होने की एक वजह आपकी फिजिकल व इमोशनल हेल्थ भी हो सकती है। अगर आप किसी तरह की बीमारी से जूझ रहे हैं या फिर मानसिक रूप से बहुत अधिक तनाव में हैं तो ऐसे में आपकी फिजिकली इंटीमेट होने की इच्छा काफी कम हो जाती है। जिससे रिलेशन में प्रोब्लम्स पैदा होने लगती हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप खुद का भी उतना ही बेहतर तरीके से ख्याल रखें। जब आप खुद को पैम्पर करते हैं और खुश रहते हैं तो इससे आप अपने पार्टनर की खुशी का भी उतना ही बेहतर तरीके से ख्याल रख पाते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement