For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

अपने आप से आती है किचन के मसालों की गंध, तो अपनाएं ये 5 टिप्स: Smell Free Kitchen

01:30 PM May 09, 2024 IST | Taruna Bhatt
अपने आप से आती है किचन के मसालों की गंध  तो अपनाएं ये 5 टिप्स  smell free kitchen
Smell Free Kitchen
Advertisement

Smell Free Kitchen: खाने से मसालों की खुशबु आना बहुत ही सामान्य सी बात है, लेकिन अगर इन्ही की खुशबु आपके ऊपर से आने लगे तो थोड़ा अजीब लगना तय है। किचन में अलग अलग तरह का खाना बनता है और इसलिए हमें अलग अलग तरह की खुशबु आती है, इसी तरह जो व्यक्ति खाना बना रहा है उस पर से भी कई बार मसालों, प्याज़,अदरक, लहसुन आदि की गंध आने लगती है। अब ज़रा सोचिये कितना अजीब लगेगा जब कोई आपके घर आए, और आपसे गले लगने पर उसे मसालों की गंध आए, आपके लिए भी थोड़ी अजीब स्तिथि हो जायेगी,

ऐसे में घबराएं नहीं बस इन आसान हैक्स का इस्तेमाल करें और फूलों सी महकती रहें।

Advertisement

Always use kitchen apron

खाना बनाते समय एप्रेन ना पहनना मसालों की गंध आने का सबसे बड़ा कारण है। अगर आपके पास एप्रेन है तो उसका इस्तेमाल जरूर करें। कोशिश करें दो से तीन एप्रेन खरीद कर रखें। एक से दो दिन में इन्हें धो दें और धूप में अच्छी तरह सूखने दें। किचन प्लेटफार्म के पास खड़े होने की वजह से तेल मसालों के छींटे हमारे कपड़ों पर सीधे आते हैं इसलिए एप्रेन पहन कर आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं, इस तरह आपके कपडे भी ख़राब नहीं होंगे।

Stay away from the bad smell

अगर लहसुन अदरक प्याज आदि छीलने के बाद आपके हाथों से उसकी गंध नहीं जा रही है तो कॉफ़ी पाउडर में थोड़ी सी चीनी मिला कर गाढ़ा पेस्ट बना लें और इस मिश्रण को 2- 3  मिनट अपनी हथेलियों और नाखूनों के आस पास रगड़ें, चाहें तो पूरे हाथों पर भी मलें, ऐसा करने से ये गंध तो जाएगी ही साथ में आपके हाथों की चमक भी बनी रहेगी, कॉफ़ी और चीनी स्किन को चमकाने का काम करते हैं।

Advertisement

Use separate towel

किचन हमारे घर का ऐसा हिस्सा है जहां सबसे ज्यादा सफाई की जरुरत होती है। खाने बनाने के बाद अच्छी तरह किचन को साफ़ करनेपर भी अगर आप और आपका घर मसालों की गंध से महक रहा है तो शायद आप भी वही गलती कर रहें हैं जो अक्सर लोग करते हैं। एक ही तरह के कपडे से पूरे किचन को साफ़ करना, किचन के अलग अलग सफाई वाले हिस्से के लिए अलग अलग छोटे कॉटन के कपडे या तौलिये रखें, और नीबू सोडा का पानी बना कर उनसे ही सफाई करें, प्लेटफार्म , गैस स्टोव, किचन का फर्श, किचन का सिंक और नल, खाने में किसतेमाल होने वाले बर्तन इन सबके लिए अलग अलग पेपर टॉवल या सूती तौलिया इस्तेमाल में लाएं। इन्हें अलग अलग ही धोएं ताकि सफाई बनी रहे और आप भी महकती रहें।

Use orange peel

अगर हम आपसे कहें ,किचन वेस्ट का इस्तेमाल आप महकने के लिए भी कर सकती हैं, तो आपको यकीन करना ही होगा, आइये जानते हैं कैसे, नीबू और संतरे के छिलके फेंकें नहीं, बल्कि इनका इस्तेमाल किचन घर और खुद को महकाने के लिए करें, इनके छिलकों को पानी में भिगो कर रखें और उस पानी का स्प्रे किचन में समय समय पर करती रहें, इस तरह आप पर से आने वाली मसालों की गंध तो दूर हो ही जाएगी साथ में पूरा घर एक भीनी भीनी खुशबु से महकेगा।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement