For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

अगर आप भी कराती हैं ये फेशियल ट्रीटमेंट तो हो सकता है जानलेवा, बरतनी होगी ये सावधानी: Vampire Facial Effects

11:00 AM May 30, 2024 IST | Sudhanshu Tiwari
अगर आप भी कराती हैं ये फेशियल ट्रीटमेंट तो हो सकता है जानलेवा  बरतनी होगी ये सावधानी  vampire facial effects
Vampire Facial May Cause HIV
Advertisement

Vampire Facial Effects: आज के समय में हर कोई सुंदर और अच्छा दिखना चाहता है। ऐसे में उसके पास एक विकल्प होता है पार्लर जाने का। यहां पर बालों को संवारने के साथ ही साथ चेहरे की खूबसूरती के लिए भी अलग-अलग तरीके अपनाए जाते हैं। मसाज हो या ब्लीच। सब अपने-अपने हिसाब से अपने चेहरे के लिए प्रयोग करते हैं। ऐसे में कभी-कभी कुछ मसाज आपकी जान का खतरा बन सकते हैं। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं कि हाल ही में सामने आई एक घटना में कुछ महिलाएं एक गंभीर बीमारी से संक्रमित पाई गई हैं। मामला न्यू मैक्सिको का है। यहां पर एक स्पा में फेशियल के लिए गई महिलाएं HIV संक्रमित पाई गई हैं। उन महिलाओं ने बताया है कि उन्होंने न ही किसी दवा का इंजेक्शन शेयर किया, न ही किसी संक्रमित का खून चढ़ाया और न ही किसी HIV संक्रमित के साथ शारीरिक संबंध बनाए हैं। ऐसे में उन्हें शक है कि यह संक्रमण उन्हें तब मिला है जब उन्होंने स्पा में वैम्पायर फेशियल कराया और इस दौरान कॉस्मेटिक इंजेक्शन लिया है। इन महिलाओं का कहना है कि इसी से उन्हें संक्रमण हुआ है। हम इस घटना को आपको इसलिए बता रहे हैं कि आप जब भी कभी इस तरह से कोई इंजेक्शन लें तो आप सावधान रहें।

Also read : इन सस्ती फेशियल किट के साथ घर पर ही करें फेशियल, पार्लर जाने के बचाएं पैसे 

क्या होता है वैम्पायर फेशियल

Vampire Facial Effects
Vampire Facial

वैम्पायर फेशियल का प्रयोग चेहरे को सुंदर और जवान दिखाने के लिए किया जाता है। इसमें एक प्रक्रिया होती है, जिसके तहत पहले व्यक्ति के खून को इंजेक्शन से निकाला जाता है। इसके बाद इस खून से प्लेटलेट्स निकाले जाते हैं। इन प्लेटलेट्स को उस व्यक्ति के चेहरे पर इंजेक्ट किया जाता है। ऐसा इसलिए किया जाता है, क्योंकि यह माना जाता है कि ब्लड प्लेटलेट्स से तैयार हुआ सीरम स्किन में कोलेजन निर्माण की प्रक्रिया को तेज करता है।

Advertisement

इस प्रक्रिया में क्या है खतरा

आपने जाना कि इस प्रक्रिया में खून निकाला जाता है और फिर सीरम इंजेक्ट किया जाता है। यह पूरी प्रक्रिया इंजेक्शन के माध्यम से की जाती है। ऐसे में यह प्रक्रिया जानलेवा बीमारी वाली इसलिए हो जाती है जब इसमें साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखा जाता है। इंजेक्शन नया हो या फिर कॉटन आदि साफ हों। इन सभी का ध्यान रखना होता है। अगर ऐसा नहीं करते हैं तो संक्रामक बीमारियां हो सकती हैं। इस प्रक्रिया में अगर किसी दूसरे व्यक्ति का खून इस्तेमाल होता है तो यह और भी खतरनाक साबित हो सकता है।

संक्रमण से बचने के लिए क्या करना होगा ?

  • ‌अगर आपको वैम्पायर फेशियल ट्रीटमेंट कराना है तो सर्टिफाइड क्लीनिक पर या स्पा सेंटर पर ही कराएं।
  • ‌यह ध्यान रखें कि जो ट्रीटमेंट कर रहा है वह व्यक्ति एक्सर्ट हो या फिर किसी एक्सपर्ट की देखरेख में यह प्रक्रिया की जा रही हो।
  • ‌यह सबसे अधिक जरूरी है कि जब इस प्रक्रिया में खून का इस्तेमाल हो तो वह आपके खून का हो, जिससे खतरा न के बराबर रहे।
  • ‌ट्रीटमेंट के दौरान उस प्रक्रिया में इस्तेमाल होने वाले उपकरण साफ-सुथरे हों। इसका पूरा ध्यान रखा जाए।
  • ‌जब इंजेक्शन का प्रयोग किया जा रहा हो तो यह ध्यान दें कि वह नया हो। पहले से प्रयोग किया हुआ न हो।
Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement