For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

आप भी बाथरुम का मग टूटते ही फेंक देते हैं, तो जानिए दोबारा इस्तेमाल करने का तरीका: Broken Mug Reuse

03:00 PM Feb 04, 2024 IST | Anjali Mrinal
आप भी बाथरुम का मग टूटते ही फेंक देते हैं  तो जानिए दोबारा इस्तेमाल करने का तरीका  broken mug reuse
Broken Mug Reuse
Advertisement

Broken Mug Reuse: जब कोई भी सामान टूट जाता है तब उसे बेकार नहीं समझना चाहिए क्योंकि हम पुरानी चीजों को इस्तेमाल करके दोबारा कोई नई रीक्रिएट चीज बना सकते हैं। जैसे कि बाथरूम के मग को ही देख लो, अगर आप बाथरूम के मग को टूटते ही फेंक देते हैं तो आज ही यह करना बंद करें। क्योंकि मग को बहुत सारे तरीकों से दोबारा से इस्तेमाल किया जा सकता है। आज के आर्टिकल में हम आपको बाथरूम के मग को अलग-अलग तरीके से किस तरह आप इस्तेमाल कर सकते हैं इस बारे में टिप्स देने जा रहे हैं, तो पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आर्टिकल में अंत तक बने रहें।

Also read : Bathroom Hacks: बाथरूम से आ रही बदबू को चुटकियों में करें दूर

पक्षियों के लिए करें इस्तेमाल

Broken Mug Reuse
water mug for birds

गर्मियों के मौसम में अक्सर ही यही कहा जाता है कि पक्षियों के लिए पानी रखना चाहिए। वैसे मौसम गर्मी का हो या सर्दी का पक्षियों को पानी की जरूरत होती ही है। आप भी पक्षियों के लिए पानी रखना चाहते हैं, तो इसके लिए टूटे हुए मग का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए केवल मग को अच्छे तरीके से साफ करना है और पानी डालकर छत पर रखना है। ऐसा तब कर सकते हैं जब मग का हैंडल टूट जाता है, तब उसे इस तरीके से दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं।

Advertisement

पौधे लगाने के लिए करें इस्तेमाल

for planting purpose
for planting purpose

बाथरूम के मग को फेंकने की बजाय आप उसमें पौधे लगाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपका मग इस्तेमाल भी हो जाता है और वह खराब भी नहीं होता है। मग के जरिए गार्डन को सजा सकते हैं। गमला भी नहीं खरीदना पड़ेगा। बाथरूम के मग में पौधे लगाने के लिए आपको केवल एक मग मिट्टी और खाद की जरूरत होती है। इसके जरिए पौधे को अच्छी तरीके से लगा सकते हैं और मग को भी दोबारा से इस्तेमाल कर सकते हैं।

सामान रखने के लिए करें इस्तेमाल

cleaning
for cleaning

टूटे हुए मग को सामान रखने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक बेहतर तरीका होता है। साफ-सफाई के ब्रश और साबुन इन सभी चीजों को संभाल कर रखने के लिए टूटे हुए मग को आसानी से दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए अलग-अलग प्रोडक्ट खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Advertisement

सफाई के लिए करें इस्तेमाल

अपने घर की सफाई के लिए भी मग का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे कि बाथरूम और रसोई की गंदगी को अच्छे तरीके से साफ करने के लिए हम किसी न किसी तरह का घोल तैयार करते हैं जिससे हमारे घर की टाइल्स अच्छी तरह से चमक जाए। इसके लिए टूटे हुए मग का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बेहतर तरीका होता है और बार-बार बर्तन बदलने की जरूरत भी नहीं पड़ती है। कई बार ऐसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना पड़ता है, जिससे बर्तन खराब हो जाते हैं। इसकी बजाय टूटे हुए मग का इस्तेमाल कर सकते हैं।

घर में भी टूटे हुए मग हैं, तो उन्हें बिल्कुल भी नहीं फेंके और उसका इस तरीके से दोबारा इस्तेमाल करें, क्योंकि यह एक बेहतर तरीका होता है। इन ट्रिक के जरिए टूटे हुए सामान को दोबारा से इस्तेमाल कर सकते हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement