For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सीनियर सिटीजन हैं तो पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करें निवेश: Post Office Scheme for Senior Citizens

03:00 PM Jun 29, 2024 IST | Abhilasha Saksena
सीनियर सिटीजन हैं तो पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करें निवेश  post office scheme for senior citizens
Post Office Scheme for Senior Citizens
Advertisement

Post Office Scheme for Senior Citizens: अधिकांश लोगों को हर समय रिटायरमेंट के बाद की फाइनेंसियल चिंता सताती रहती है, क्योंकि जिस तरह से महंगाई बढ़ रही है उसको देखते हुए रिटायरमेंट के बाद बैठकर सुकून से जीवन व्यतीत करने के लिए आपको एक अच्छा-ख़ासा रिटायरमेंट फण्ड रेडी रखना होता है। रिटायरमेंट के बाद भी निवेश करते रहने से आप जमा पूँजी पर ब्याज से बिना किसी के ऊपर निर्भर हुए बहुत ही सुख से जीवन व्यत्तेत कर सकते हैं। जोखिम नहीं लेने की वजह से अधिकांश रिटायर्ड लोग अपने पैसे को बैंक की फिक्स्ड डिपाजिट में रखना पसंद करते हैं। लेकिन, इस समय बैंकों के एफ़ डी में ब्याज  दर बहुत कम हो गई है। इसकी जगह आप पोस्ट ऑफिस का ऑप्शन देख सकते हैं। रेगुलर इनकम, सुरक्षित निवेश और टैक्स छूट के हिसाब से यह स्कीम आपके लिये बेस्ट है। चलिए जानते हैं पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के बारे में-

Also read: इन 5 तरीकों से करें अपना पैसा इन्वेस्ट, मिलेगा जबरदस्त रिटर्न: Invest Money Tips

सीनियर सिटीजन पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम

Post Office Scheme for Senior Citizens
Post office scheme

इस स्कीम में आपको अच्छा रिटर्न तो मिलता ही है, आपका जमा पैसा 100 फ़ीसदी सुरक्षित भी रहता है। इस समय पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम पर ब्याज की दर 8.2 है, जो किसी भी बैंक की एफ़डी से अधिक है। इसमें 60 साल या उससे अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति या पति/पत्नी ज्वाइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं। वीआरएस लेने वाले सिविल सेक्टर के सरकारी कर्मचारियों और डिफेंस से रिटायर होने वाले लोगों को कुछ शर्तों के साथ उम्र सीमा में छूट दी जाती है।

Advertisement

कितने साल तक रखना है पैसा

 return
Post office is the best option for secured return

इस स्कीम में आपको कम से कम पाँच साल तक अपना पैसा पोस्ट ऑफिस में जमा रखना होगा। अगर आप चाहें तो पाँच साल की मैच्युरिटी के बाद भी इस स्कीम को तीन साल के लिए और बढ़ा सकते हैं। लेकिन, इसके लिए आपको मैच्युरिटी के एक साल के भीतर ही इसको बढ़वाना होगा। . वहीं अगर इस अकाउंट को इस अवधि से पहले बंद किया जाता है, तो नियमों के अनुसार आपको पेनल्टी देनी होती है। अगर मैच्योरिटी पीरियड से पहले खाताधारक के साथ की मृत्यु हो जाती है, तो फिर अकाउंट बंद करके सारी राशि नॉमिनी को दे दी जाती है।

निवेश सीमा

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में कोई भी सीनियर सिटीजन अधिकतम 3 लाख रुपए तक निवेश कर सकता है वहीं इसमें न्यूनतम निवेश की सीमा 1000 रुपए है। इस स्कीम में आपकी जमा राशि पर तिमाही आधार पर ब्याज मिलता है। अगर आप 30,00,000 रुपए इस स्कीम में जा करते हैं, तो 5 सालों में इस पर आपको 8.2 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज मिलेगा जोकि 12,30,000 रुपए होगा, यानी 5 साल बाद आपको मैच्योरिटी अमाउंट 42,30,000 रुपए मिलेगा।

Advertisement

टैक्स छूट

इस स्कीम में बेहतर रिटर्न के साथ ही आप टैक्स छूट का लाभ  भी ले सकते हैं। इसमें आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक की सालाना टैक्स छूट दी जाती है।

mathematics of the new tax regime
You can get tax benefit on this scheme

तो, अगर आप सीनियर सिटीजन हैं तो पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम का लाभ ज़रूर उठायें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement