For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

घरों में छिपकली से लगता है डर,तो लगाएं ये पौधे,कभी घर में नहीं आएगी: Get Rid of Lizards

03:00 PM Apr 11, 2024 IST | Ayushi Jain
घरों में छिपकली से लगता है डर तो लगाएं ये पौधे कभी घर में नहीं आएगी  get rid of lizards
Get Rid of Lizards
Advertisement

Get Rid of Lizards: यदि छिपकलियां दूर के जंगलों या चट्टानों में घूमती हैं तो वे देखने में आकर्षक जानवर होती हैं। जैसे ही छिपकली दूर की चट्टानों या जंगलों में सरकते हैं, वे देखने में आकर्षक प्राणी होती हैं। लेकिन अधिकांश लोग अपने घरों, बगीचों या आँगनों में छिपकलियां नहीं रखना चाहेंगे या उन्हें देखना भी पसंद नहीं करेंगे। हालाँकि घरेलू छिपकलियां हिंसक या खतरनाक नहीं होती हैं लेकिन आप उस प्रकार के व्यक्ति हो सकते हैं जिसे अपने घर में छिपकलियां रखने के बारे में सोचकर ही डर लग जाता है। यदि आप अपनी संपत्ति के पास छिपकलियों की अप्रिय उपस्थिति को खत्म करना चाहते हैं तो कुछ छिपकली-विकर्षक पेड़ लगाएं। इस आर्टिकल में हमने कुछ ऐसे पौधे के बारे में बात की है, जिनके रहने से छिपकली घर में नहीं आती है।

Also read : जाने छिपकली कब देगी शुभ और अशुभ समाचार

उपयोगी पौधे जो छिपकलियों को दूर भगाते हैं

क्या आप जानना चाहते हैं कि कौन से पौधे छिपकलियों को आपके घर से दूर रख सकते हैं? यदि आप छिपकलियों को अपने आँगन से दूर रखना चाहते हैं, तो आपको इन छह पौधों के अलावा कहीं और देखने की ज़रूरत नहीं है।

Advertisement

Get Rid of Lizards
LIZARD

रोडोडेंड्रोन ऑफिसिनैलिस, या रोज़मेरी पौधा

रोज़मेरी की तीखी सुगंध घरेलू छिपकली को आपके घर से दूर रखती है। इसके अलावा, रोज़मेरी तेल, एक आवश्यक तेल, छिपकलियों को आपके घर से दूर करने के लिए अधिक तीव्र सुगंध बरकरार रखता है। इसकी जड़ी-बूटी का उपयोग इसके स्वादिष्ट स्वाद के कारण सूप में किया जाता है। यहां तक कि तेज़ सुगंधित रोज़मेरी तेल का उपयोग अक्सर छिपकली-विकर्षक स्प्रे में भी उपयोग किया जाता है।

पुदीना का पौधा या मेंथा पिपेरिटा

साधारण घरेलू छिपकली पुदीना के पौधों की शक्तिशाली और प्रबल सुगंध को सहन नहीं कर सकती। इस प्रकार, वे उन स्थानों पर नहीं आते जहां यह पौधा उग रहा है। छिपकलियों से छुटकारा पाने के लिए पेपरमिंट ऑयल स्प्रे और भी बेहतर काम कर सकता है।

Advertisement

यूकेलिप्टस या नीलगिरि का पौधा

नीलगिरि के पेड़ों की पत्तियाँ तेल ग्रंथियों से भरी होती हैं जिनकी सुगंध छिपकलियों और कीड़ों के लिए समान रूप से हानिकारक मानी जाती है। इस प्रकार, नीलगिरि छिपकलियों को दूर रखने वाले सबसे महान पौधों में से एक है। नीलगिरी के तेल का उपयोग कीट विकर्षक और एंटीसेप्टिक लोशन बनाने में किया जाता है। नीलगिरी की पत्तियां शारीरिक दर्द से राहत देती हैं, सर्दी का भी इलाज करती हैं।

पेंसिल ट्री या यूफोरबिया तिरुकैल्ली

पेंसिल के पेड़ के लेटेक्स में जहरीले तत्व होते हैं और यह एक पौधा है जो छिपकलियों को दूर रखता है। इससे त्वचा में जलन होती है और यदि व्यक्ति इसका सेवन करते हैं तो कभी-कभी मुंह के अंदर गंभीर जलन पैदा हो सकती है। इसका उपयोग टूटी हुई हड्डियों, बवासीर, नाक के अल्सर और सूजन को ठीक करने के लिए किया जाता है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement