For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

अगर आप भी है डैंड्रफ से परेशान, तो संतरे के छिलके का करें इस्तेमाल,पल भर में दूर होगी समस्या: Orange Peel for Hair

02:00 PM Apr 11, 2024 IST | Ayushi Jain
अगर आप भी है डैंड्रफ से परेशान  तो संतरे के छिलके का करें इस्तेमाल पल भर में दूर होगी समस्या  orange peel for hair
ORANGE PEEL
Advertisement

Orange Peel for Hair: डैंड्रफ, एक खतरनाक स्थिति जिसके कारण सिर की त्वचा परतदार और खुजलीदार हो जाती है, एक आम समस्या है जिसका हममें से कई लोगों ने अपने जीवन में कभी न कभी सामना किया है। हालाँकि रूसी का इलाज करने के लिए कई व्यावसायिक उत्पाद डिज़ाइन किए गए हैं, लेकिन उनमें अक्सर हानिकारक रसायन होते हैं जो हर किसी के लिए बेहतर नहीं हो सकते हैं। यदि आप प्राकृतिक और प्रभावी समाधान की तलाश में हैं, तो संतरे के छिलके का उपयोग करने पर विचार करें।

Also read : रूसी को कहना है बाय-बाय, तो सोने से पहले जरूर करें ये काम: Home Remedies for Dandruff

संतरे के छिलके के गुण

संतरे न केवल स्वादिष्ट फल हैं बल्कि पोषक तत्वों का एक शानदार स्रोत भी हैं जो आपकी त्वचा और बालों को लाभ पहुंचा सकते हैं। संतरे का छिलका, जिसे अक्सर त्याग दिया जाता है, पोषक तत्वों और यौगिकों का एक छिपा हुआ खजाना है जो रूसी से निपटने में मदद कर सकता है।

Advertisement

एंटीऑक्सीडेंट: संतरे का छिलका विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। ये एंटीऑक्सीडेंट आपके सिर को रूसी के कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं, जो रूसी को बढ़ा सकते हैं।

एंटीबैक्टीरियल गुण: संतरे के छिलके में प्राकृतिक एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो सिर को स्वस्थ और रोग मुक्त रख सकते हैं। इसके अलावा, छिलके में मौजूद साइट्रिक एसिड अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करता है, जिससे रूसी खत्म हो जाती है।

Advertisement

प्राकृतिक तेल: संतरे के छिलके में आवश्यक तेल होते हैं जो आपकी सिर को मॉइस्चराइज़ कर सकते हैं और सूखापन को रोक सकते हैं, जो रूसी के लिए एक सामान्य ट्रिगर है।

रूसी के लिए संतरे के छिलके का उपयोग कैसे करें?

संतरे के छिलके का पाउडर उपचार

संतरे के छिलकों को धूप में सुखाकर बारीक पीस लें। इस पाउडर को दही के साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट तक लगा रहने दें। हल्के शैम्पू से धो लें।

Advertisement

संतरे के छिलके का तेल आसव

सूखे संतरे के छिलकों को नारियल या जैतून के तेल जैसे वाहक तेल में मिलाएं। इसे कुछ दिनों तक लगा रहने दें और तेल को संतरे के छिलके की अच्छाइयों को सोखने दें। इस तेल से अपने सिर की मालिश करें और इसे रात भर लगा रहने दें। अगली सुबह अपने बाल धो लें।

संतरे के छिलकों को पानी में उबालें और घोल को ठंडा होने दें। संतरे के छिलके के पानी में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। शैंपू करने के बाद इस मिश्रण का उपयोग बालों को अंतिम बार धोने के लिए करें।

संतरे के छिलके और एलोवेरा मास्क

सूखे संतरे के छिलके के पाउडर को ताजे एलोवेरा जेल के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को अपने स्कैल्प और बलों पर लगाएं और 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद अच्छी तरह साफ़ करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement