For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

हमेशा तनाव में रहती हैं तो ये 4 योगासन ज़रूर करें: Yogasan to Overcome Anxiety

08:30 PM May 25, 2024 IST | Abhilasha Saksena
हमेशा तनाव में रहती हैं तो ये 4 योगासन ज़रूर करें  yogasan to overcome anxiety
Yogasan to Overcome Anxiety
Advertisement

Yogasan to Overcome Anxiety: जितना ज़रूरी फिजिकल हेल्थ पर ध्यान देना है उतना ही मेंटल हेल्थ का ख्याल रखना भी जरूरी होता है। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव और एंग्जायटी होना बहुत ही आम बात है, लेकिन अधिकांश लोग इस पर ध्यान नहीं देते हैं। कई बार यह समस्या इतनी बढ़ जाती है कि हमारे काम पर भी प्रभाव डालने लगता है। समस्या बढ़ने पर कई लोगों को इसके लिए दवाइयाँ भी लेनी पढ़ जाती हैं। इसलिए अगर आप किसी भी तरह के तनाव में रहते हैं तो उससे निजात पाने की आज से कोशिश शुरू कर दें। इससे निपटने के लिए आप योग का सहारा ले सकते हैं। चलिए आज हम आपको ऐसे योगासन बताते हैं जो आपको कुछ ही समय में इस तनाव और एंग्जाइटी से बाहर निकाल देंगे-

Also read: जानिए कंधों के कसाव के लिए 6 बेस्ट एक्सरसाइज: Shoulder Exercise

बालासन

Yogasan to Overcome Anxiety
Balasan

बालासन करने से भी तनाव और चिंता कम होती है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले योगा मैट पर बैठ जाएं। अब सांस लेते हुए दोनों हाथों को सिर के ऊपर ले जाएं। इसके बाद सांस छोड़ते हुए आगे की ओर झुकें। अब हथेलियों और माथे को जमीन पर टिका लें। कुछ देर तक इसको दोहराते रहें।

Advertisement

पद्मासन

Padmasan
Padmasan

पद्मासन भी तनाव से मुक्ति दिलाने में बहुत मदद करता है। इस योगासन को करने से मानसिक तनाव भी दूर होता है और मन में एकाग्रता भी बढ़ती है। इसे  करने के लिए मैट पर बैठ जाएं और दाएं पैर को मोड़ लें। अब दांयी एड़ी को बाईं जांघ पर रखें और बाएं पैर को मोड़कर बायीं एड़ी को दायीं जांघ पर रखें। आसान करते समय रीढ़ की हड्डी को एकदम सीधा रखें। हाथ की उंगलियों से ज्ञान मुद्रा बनाते हुए हाथों को अपने घुटनों पर रख लें। कोहनियां बिल्कुल भी नहीं मुड़नी चाहिए। अब गहरी सांस लेकर छोड़ें और सांसों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें। कुछ मिनट तक इसी मुद्रा में रहें और इसको रोजाना दोहराएं।

वृक्षासन

Vrakshasan
Vrakshasan

वृक्षासन तनाव और चिंता को नियंत्रित करने के लिए काफ़ी लाभदायक आसान है। इसे करने के लिए पहले सावधान मुद्रा में खड़े हो जाएं। फिर धीरे-धीरे सीधे पैर के घुटने को मोड़ते हुए पंजे को बाएं पैर की जांघ पर रखें और पैर को सीधा रखें। अब अपनी सांस रोकने का प्रयास करें। दोनों हाथों को ऊपर की ओर ले जाएं और नमस्कार की मुद्रा बना लें। इसके बाद पैर को नीचे लाते हुए सांस छोड़ें।

Advertisement

वज्रासन

Vajrasan
Vajrasan

तनाव और एंग्जायटी दूर करने के लिए वज्रासन बहुत काम का आसान है। इसमें जमीन पर योगा मैट बिछाकर घुटने टेककर सीधे बैठ जाएं। रीढ़ की हड्डी को बिलकुल सीधा रखें और घुटनों को पीछे की ओर रखें। हिप्स को अपनी एड़ी पर टिका लें और पैरों को एक-दूसरे से दूर कर लें। दोनों हथेलियों को अपनी जांघों पर रखकर धीरे-धीरे सांस लें और छोड़ें। इस योगासन को हर दिन दोहराएं। इससे स्ट्रेस और एंग्जायटी में आराम मिलेगा।

तो, अगर आप भी तनाव और एंग्जाइटी की समस्या का सामना कर रहे हैं तो इन चार तरह के योगासन ज़रूर करें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement