For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

अगर पहली बार लगा रही हैं पेंसिल वाला काजल, तो अपनाएं ये हैक्स: Pencil Kajal Hacks

05:00 PM Mar 07, 2024 IST | Swati Kumari
अगर पहली बार लगा रही हैं पेंसिल वाला काजल  तो अपनाएं ये हैक्स  pencil kajal hacks
Pencil Kajal Hacks
Advertisement

Pencil Kajal Hacks: काजल का इस्तेमाल हमारे चेहरे को फ्रेश और नेचुरल लुक देता है। साथ ही आंखों की चमक को बढ़ा देता है। अधिकतर महिलाएं काजल को रोज़ाना लगाती हैं और इसे सोलह श्रृंगार का एक अहम हिस्सा भी मानती है। काजल का इस्तेमाल तो सभी रोज़ाना करते हैं, लेकिन एक बात जिसकी चिंता हमेशा रहती है वो है काजल के फैल जाने की। खासतौर पर जिन महिलाओं के आंखों से ज्यादा पानी आता है, उनका काजल तो स्मज हो ही जाता है। इसके साथ ही 1-2 घंटे बाद काजल फैलने का भी डर बना रहता है। क्योंकि काजल फैलने के बाद हमारी आंखें बिल्कुल अच्छी नहीं दिखने लगती हैं। इसके साथ ही हमारा कलर कॉम्प्लेक्शन भी डार्क नजर आने लगता है। ऐसे में अगर आप भी पहली बार काजल लगा रही है, तो आपको कुछ टिप्स पता होने चाहिए।

  • काजल लगाने से पहले आपका चेहरा पूरी तरह से साफ होना चाहिए, तब अधिक उम्मीद रहती है कि आपका काजल फैलेगा नहीं। इसके साथ ही यह भी ध्यान रखें कि चेहरे पर बिल्कुल भी नमी नहीं होना चाहिए।

Also read: इन 7 ब्यूटी एसेंशियल्स को स्प्रिंग सीज़न में मेकअप किट में करें शामिल

Pencil Kajal Hacks
Kajal Applying Tips
  • अगर आपने अपने चेहरे पर तुरंत सीरम और फेस क्रीम लगाया है, तो कम से कम उसके सूखने के बाद ही अपनी आंखों पर काजल लगाएं। दरअसल, कई बार चेहरे पर अधिक चिकनाई के कारण भी काजल फैल जाता है।
  • आप काजल हमेशा अपनी क्रीज लाइन पर लगाएं, जहां पलके होती हैं। ऐसे में ये ज्यादा देर तक फैलेगा नहीं। अगर आंखों में अधिक पानी आते हैं तो काजल लगाने की शुरुआत आउटर लाइन से इनर लाइन की तरफ करें।
Kajal Without Smudging
Applying Kajal Without Smudging
  • ध्यान रखें कि अगर आप जब भी काजल लगा रही हैं, तो आपके हाथ बिल्कुल हल्के होने चाहिए और हमेशा सॉफ्ट स्टॉक से ही काजल अप्लाई करें, क्योंकि अधिक दबाव के कारण काजल फैलने की उम्मीद बढ़ जाती है।
Eyes Wipes
Use Eyes Wipes
  • अगर आप चाहती है कि आपका काजल बिल्कुल भी स्मज ना हो तो इसके लिए पहले काजल अप्लाई करें और उसके बाद इनर क्रीज लाइन पर अपनी स्किन कॉम्प्लेक्शन से मैच करता हुआ आईशैडो लगा लें। ध्यान रखें कि आईशैडो का रंग अधिक गहरा नहीं होना चाहिए, नहीं तो आपका पूरा लुक खराब हो सकता है।
  • काजल बार-बार फैल जाता है तो उसे लगाने के बाद आप आंखों के नीचे फेस पाउडर लगा लें। ऐसा करने से कुछ घंटों तक काजल फैलेगा नहीं। साथ ही आपका काजल आंखों पर सेट हो जाएगा।
Ice Cubes
Using Ice Cubes For Eye Massage

कई महिलाएं ऐसी भी है जिनके आंखों के निचले हिस्से में जरूरत से ज्यादा ऑयल जमा रहता है, जिस वजह से काजल जल्दी फैल जाता है। इसे कम करने के लिए आप ठंडे पानी में कॉटन बॉल्स को डीप करें और कुछ देर के लिए अपनी आंखों के ऊपर लगाकर रहने दें। ऐसा करने से आपकी आंखों के ऊपर जमे एक्स्ट्रा ऑयल बैलेंस हो जाएगा। इसके बाद आप मेकअप और काजल अप्लाई करेंगी, तो वो फैलेगा नहीं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement