For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

रोज एक जैसा नाश्ता खाकर हो गए हैं बोर तो क्विनोआ की इन रेसिपी को करें ट्राई: Quinoa Breakfast Recipe

04:00 PM Jun 27, 2024 IST | Nidhi Goel
रोज एक जैसा नाश्ता खाकर हो गए हैं बोर तो क्विनोआ की इन रेसिपी को करें ट्राई  quinoa breakfast recipe
Quinoa Breakfast Recipe
Advertisement

Quinoa Breakfast Recipe: रोज एक ही तरह का नाश्ता बनाते और खाते हुए आप बोर हो गए है। अब आपका मन है कि आप कुछ इस तरह की रेसिपी ट्राई करें जो खाने में टेस्टी भी हो और काफी हेल्दी भी हो। क्विनोआ इसी तरह का हेल्दी अनाज है। जिसे आप ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक में बना सकते है। इसकी बहुत सी ऐसी रेसिपी है जो जल्दी से बन जाती है। और खाने में भी टेस्टी लगती है। आईए जानिए इसकी कुछ रेसिपी के बारे में।

Also read: अपने रूटीन में शामिल करें बॉलीवुड सेलेब्स का ब्रेकफास्ट मेन्यू: Celebrity Breakfast

क्विनोआ उपमा

सबसे पहले आप एक कटोरी क्विनोआ को भिगों लें। जितनी देर ये भिगेगा उतनी देर सब्जियों को फ्राई कर लें। इसके लिए एक पैन में तेल डालें फिर सरसों डालें और फिर अदरक, हरी मिर्च और कड़ी पत्ता डालें। इनको भूनने के बाद प्याज, गाजर और मटर को डालें। और इनको भून लें साथ ही क्विनोआ को छननी में छान कर अलग रख दें। कड़ाही में जब सामग्री भुन जाएं तो उसमें कटा हुआ टमाटर डालें और थोड़ी देर इसे पकाएं। फिर क्विनोआ को भी इसमें डाल दें और अच्छी तरह मिलाएं और पकने दें। इसके बाद इसमें नमक और पानी डाले लेकिन पानी हल्का गर्म ही डाले। कड़ाही पर ढक्कन दस मिनट के लिए ढक दें दस मिनट बाद आपका क्विनोआ उपमा तैयार है।

Advertisement

लेमन क्विनोआ

Lemon Quinoa
Lemon Quinoa

अगर आपका मन कुछ टेस्टी खाने का हो रहा है तो आप लेमन क्विनोआ बनाएं। इसके लिए आपको एक कप क्विनोआ को पानी में भिगोना है। इसके साथ ही कड़ाही में एक टेबलस्पून तेल लें उसमें आधा चम्मच सरसों के दाने डालें। इसके बाद आधा चम्मच चना दाल और उड़द दाल डालें 30 सेकेंड उसे भूनें। इसके बाद एक चम्मच अदरक डालें और दस से बारह कड़ी पत्ते डालें, एक हरी मिर्च और एक चुटकी हींग की डालें। 30 सेकेंड के लिए इन्हे भूने। इसके बाद भिगे हुए क्विनोआ को निकालें और उसे कड़ाही में डालें इसमें दो कप पानी को डालें जब ये पानी सूख जाएं तो उसमें दो टेबलस्पून लेमन जूस डालें। इसमें एक चौथाई हल्दी और नमक स्वादानुसार डालें। और अच्छी तरह मिला लें। और सर्व करें।

क्विनोआ दही

क्विनोआ को अच्छी तरह धो लें और उसे प्रेशर कुकर में डालें इसमें आधा कप पानी डालकर तीन से चार सीटी में उबाल लें। उबालने के बाद इन्हे निकालें और इन्हे मसल लें। जब ये ठंडा हो जाए तो इसमें कप दूध को मिला लें। इसमें कच्चा दूध ही डालें। फिर अच्छी तरह मिलाने के बाद इसमें दही डालें और फिर अच्छी तरह मिला ले। एक पैन ले छोंक तैयार करें। इसके लिए आप एक पैन मे तेल डालें उसमें राई, हरी मिर्च, उड़द दाल, हींग, अदरक और थोड़ा धनिया पत्ता डालें। जब सरसों फूटने लगे तब उसमें दही और मिर्च डालें इसे अच्छी तरह मिलाकर इसमें क्विनोआ को भी डाल दें। साथ ही थोड़ा पानी भी डाल दें गैस को बंद कर दें। ऊपर से कददूकस की गई गाजर और धनियाा पत्तियों को डालकर सर्व करे। ध्यान रखें कि छोंक में डालने के बाद दही और क्विनोआ को ज्यादा पकाना नहीं है नहीं तो इसका टेस्ट खराब हो जाएगा।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement