For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

ठंड में नवजात को दूध पिलाती हैं, तो इन तरीकों से रखें डाइट का ध्यान: Winter Breastfeeding Diet

07:00 AM Jan 14, 2024 IST | Swati Kumari
ठंड में नवजात को दूध पिलाती हैं  तो इन तरीकों से रखें डाइट का ध्यान  winter breastfeeding diet
Winter Breastfeeding Diet
Advertisement

Winter Breastfeeding Diet: सर्दी के मौसम छोटे छोटे शिशुओं को स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। मां जिस तरह का आहार लेती है, उसका सीधा असर नवजात बच्चे पर होता है। इस मौसम में शिशु को बीमार होने से बचाने के लिए मां को अपनी डाइट में बदलाव करने होते हैं। अगर स्तनपान करने वाली महिलाएं अपनी डाइट पर अधिक ध्यान नहीं देती है, तो इसका सीधा असर बच्चों पर पड़ता है। बच्चे को ठंड भी लग सकती है। ऐसे में मौसम बदलने के साथ ही स्तनपान करने वाली महिलाओं को अपने पूरे डाइट में कई तरह के बदलाव करने चाहिए, जो उनके बच्चे के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। आज हम आपको बताने वाले हैं कि ठंड के मौसम में स्तनपान करने वाली महिलाएं किस तरह का खान-पान ले सकती हैं।

Winter Breastfeeding Diet
Winter Breastfeeding Diet-Green Vegetables

सर्दी या गर्मी के मौसम में शिशु को दूध पिलाने वाली महिलाओं को अपने आहार में हरी सब्जियों को शामिल करना चाहिए। खास तौर पर ठंड के मौसम में मेथी, सरसों का साग और पालक का साग जरूर अपने डाइट में शामिल करें, क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन और प्रोटीन होता है।

Also read : सर्दियों में खजूर खाने के फायदे और खाने का सही तरीका

Advertisement

Kala Chana

ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को ठंड के मौसम में चने से बने हुए व्यंजन खाने चाहिए। काले चने में प्रोटीन की अधिक मात्रा होती है। इसे खाने से महिलाओं के दूध में बढ़ोतरी होती हैं। इसके साथ ही नवजात शिशु को मां के दूध से पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिलता है।

Tomato soup
Tomato soup

स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए टमाटर बेहद फायदेमंद होता है। सलाद और सूप में आप टमाटर का सेवन कर सकते हैं। टमाटर में फाइबर होता है, जो पेट के रोगों को दूर करते हैं। खासतौर पर जिन महिलाओं को ब्रेस्ट मिल्क न बनने की परेशानी होती हैं, उन्हें टमाटर का सूप पीना चाहिए।

Advertisement

आप इस मौसम में किसी भी सब्ज़ी में लहसुन और अदरक मिलाकर सूप बनाकर पी सकती हैं। इससे आपके शरीर को पोषण मिलेगा और कब्‍ज की प्रॉब्‍लम नहीं होगी। खाना पाकमे समय आप उसमें अदरक और लहसुन का भी इस्‍तेमाल करें। इनमें एंटीबैक्‍टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो एलर्जी और इंफेक्‍शन को दूर कर के ब्रेस्‍ट में दूध की मात्रा को बढ़ाते हैं।

कई महिलाओं को दूध पीना पसंद नहीं होता हैं। लेकिन ठंड के मौसम में हल्दी वाला दूध पीना चाहिए। इससे आपके शरीर को एनर्जी मिलती हैं, जो आपके द्वारा शिशु तक पहुंचती हैं।

Advertisement

सर्दी के मौसम में आप प्रतिदिन तिल से बनी चीजें खाया करें। आप अगर नियमित रूप से तिल के लड्डू, तिल पपड़ी या सलाद इत्यादि में डालकर तिल का सेवन करेंगी, तो शरीर भी गर्म रहेगा और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी। इसके साथ ही आपका बच्चा भी स्वस्थ रहेगा।

Fennel seeds
Fennel seeds

छोटे शिशुओं को दूध पिलाने वाली महिलाओं को खाने के बाद या उससे पहले सौंफ खाना चाहिए। इसके अलावा आप गर्म पानी में सौंफ मिलाकर भी पी सकती हैं। इससे आपका शरीर गर्म रहेगा और बच्चों को भी फायदा मिलेगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement