For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

पार्टनरशिप में बिज़नेस कर रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान: Business Partnership Tips

03:00 PM Jul 09, 2024 IST | Abhilasha Saksena
पार्टनरशिप में बिज़नेस कर रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान  business partnership tips
Business Partnership Tips
Advertisement

Business Partnership Tips: आजकल बहुत से लोग नौकरी की जगह ख़ुद का कुछ बिज़नेस या स्टार्टअप कर रहे हैं और यह पार्टनरशिप में शुरू करना आम बात है। इससे आपके प्रॉफिट में भले ही साझेदारी होती है लेकिन बहुत सी ज़िम्मेदारियों भी आपस में बँट जाती हैं। हालाँकि, पार्टनरशिप में बिज़नेस करने से कई बार बहुत सी परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है। इसलिए इन सभी बातों को हैंडल करते हुए बिज़नेस को ऊँचाई पर पहुँचाने के लिए समझदारी से काम लेना ज़रूरी है जिससे बिज़नेस और रिश्ते दोनों ही अच्छे बने रहें। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि पार्टनरशिप में बिज़नेस कर रहे हैं तो आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिये-

Also read: कार लोन लेना है तो जल्दी करें, इन बैंकों ने घटाई इंटरेस्ट रेट: Car Loan Interest

कम्पेटिबिलिटी देख लें

Business Partnership Tips
Better understanding is a must in partnership

जब भी किसी दोस्त या किसी और के साथ पार्टनरशिप में बिज़नेस करें तो पहले यह देख लें कि दोनों की एक-दूसरे को लेकर समझ कैसी है। दोनों की आपस में कंपीटेबिलिटी ठीक होने पर ही बिज़नेस में सफलता मिल सकती है। अगर सोच, विचार अलग हों तो कभी भी साथ में बिज़नेस नहीं करें।

Advertisement

प्रैक्टिकल बनें

कई बार हम इमोशनल होकर अपने साथी के साथ बिज़नेस की शुरुआत कर लेते हैं। लेकिन, सिर्फ़ इमोशन से बिज़नेस नहीं चल सकता। बिज़नेस में ग्रोथ चाहिये तो अपनी और सामने वाले और अपनी दोनों की स्किल को समझना ज़रूरी है।

गोल तय करें

पार्टनरशिप में बिज़नेस कर रहे हैं तो दोनों के गोल्स पहले ही तय कर लें। गोल के हिसाब से समय सीमा और इन गोल्स को किस तरह प्राप्त करना है, इसकी रूपरेखा तय कर लें जिससे आगे किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। साथ ही शॉर्ट टर्म और लाँग टर्म गोल भी निर्धारित कर लें।

Advertisement

हिसाब रखें

जब भी पार्टनरशिप में बिज़नेस करें तो छोटी-छोटी चीज़ों का भी पूरा हिसाब रखना ज़रूरी है तभी आपके बीच पारदर्शिता रहेगी और दोनों का एक-दूसरे पर विश्वास बना रहेगा।

विवाद से दूर रहें

किसी भी रिश्ते में कभी ना कभी किसी बात या पसंद को लेकर विवाद होना आम बात है। साथ में बिज़नेस करने पर भी छोटी-छोटी बातों पर विवाद हो जाता है। लेकिन, ऐसे में आपको समझदारी से इन विवादों को सुलझाना ज़रूरी है जिससे इसकी वजह से आपके रिश्तों में किसी तरह की खटास पैदा ना हो। आगे बढ़कर रिश्तों को सुधारना आपकी मैच्युरिटी को प्रदर्शित करता है।

Advertisement

Resolve differences peacefully
Resolve differences peacefully

बराबर से इन्वेस्ट करें

जब भी पार्टनरशिप में बिज़नेस करने का सोचें तो हमेशा दोनों लोग बराबर से निवेश करें। फिर चाहें बात पैसे की हो, समय की या मेहनत की। किसी भी एक व्यक्ति को यह नहीं लगना चाहिए कि मैंने सामने वाले से ज्यादा इन्वेस्ट किया है और इसलिए मुझे ज्यादा प्रॉफिट मिलना चाहिये।

तो, आप भी अगर पार्टनरशिप में बिज़नेस करने का मन बना रहे हैं तो इन बातों का ज़रूर ध्यान रखें जिससे बिज़नेस और दोस्ती दोनों ही अच्छे से चलती रहे।

Advertisement
Tags :
Advertisement