For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

रिश्ते के नाम कर रहे हैं जिंदगी तो ऐसे बनाएं उसे खूबसूरत, जानें मजबूत रिलेशनशिप का सीक्रेट: Strong Relationship Secrets

03:30 PM Apr 29, 2024 IST | Ankita Sharma
रिश्ते के नाम कर रहे हैं जिंदगी तो ऐसे बनाएं उसे खूबसूरत  जानें मजबूत रिलेशनशिप का सीक्रेट  strong relationship secrets
Strong Relationship Secrets
Advertisement

Strong Relationship Secrets: जिंदगी सिर्फ अच्छी जॉब, लग्जरी आइटम, महंगे कपड़ों से ही खूबसूरत नहीं बनती, इसे जीने का पूरा आनंद तभी है जब आपके पास एक ऐसा पार्टनर हो जो आपको जान से भी ज्यादा प्यारा हो और जिसे आप भी उतने ही प्यारे हों। लेकिन कोई भी कपल रिश्ते में तब ही खुश हो सकता है जब ये टू-वे कम्यूनिकेशन रहे। किसी एक की कोशिशें और दूसरे की बेरुखी रिश्ते को बोझिल बना देती है। ऐसे रिश्ते में फीलिंग धीरे-धीरे खत्म होने लगती है और रिलेशनशिप सिर्फ नाम का रह जाता है। अगर आप चाहते हैं कि आपके और आपके पार्टनर के बीच एक अटूट, गहरा और प्यार भरा रिश्ता हमेशा बना रहे तो कुछ काम ऐसे हैं, जो हमेशा आपको करने चाहिए।

ये बात सही है कि आज के समय में लोगों के पास ज्यादा समय नहीं है। ऐसे में आप अपने पार्टनर को क्वालिटी टाइम नहीं दे पाते। अक्सर कपल्स को एक-दूसरे से ये शिकायत भी रहती है। धीरे-धीरे ये शिकायत ही रिश्ते में दूरी का कारण भी बन सकती हैं। ऐसे में अपने पार्टनर के साथ समय बिताएं। समय बिताने का मतलब सिर्फ साथ बैठना नहीं है, बल्कि वाकई एक-दूसरे को समय देना है। कहीं ऐसा न हो कि आपका पार्टनर आपसे दिल की बात बोल रहा हो और आपका पूरा ध्यान अपने मोबाइल फोन में ही हो। इसलिए कोशिश करें कि ऑफिस से आने के बाद जो समय आप अपने मोबाइल फोन, टीवी आदि को देते हैं वो अपने पार्टनर को दें। छोटी ट्रिप प्लान करें, डिनर पर जाएं, मूवी नाइट प्लान करें, वॉक पर निकलें, लॉन्ग ड्राइव पर जाएं, इससे आपको जिंदगी को खूबसूरत बनाने के कई सुनहरे मौके मिलेंगे।

Advertisement

दो लोग जब किसी रिश्ते की शुरुआत करते हैं तो बातचीत पहला कदम होता है। शुरुआत हमेशा बात से ही की जाती है। ठीक वैसे ही रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए भी दिल खोलकर बातें करना जरूरी है। अपने पार्टनर से हमेशा दिल खोलकर बातें करें। अपनी हर बात उसे बताएं, उसकी हर बात शांति से सुनें। इसके साथ ही उनके मन की बात जानने की भी पूरी कोशिश करें। बातचीत का यह दौर आपको भले ही बहुत ही आम लगे, लेकिन यह आपके रिश्ते को मजबूत करता है।

किसी भी रिश्ते की नींव विश्वास पर ​रखी जाती है। ऐसे में रिलेशनशिप पर ट्रस्ट और ट्रांसपेरेंसी होना जरूरी है। चाहे कुछ भी हो जाए अपने पार्टनर को धोखा न दें। जब दो लोगों में गहरा विश्वास होता है तो उनका बॉन्ड और भी मजबूत हो जाता है। इससे रिश्ते में दोनों ही पार्टनर सिक्योर फील करते हैं। ऐसा रिश्ता हमेशा आपके साथ रहता है।

Advertisement

कभी-कभी आप सिक्के का सिर्फ एक ही पहलू देखकर अपना फैसला ले लेते हैं और उसी के अनुसार सोचने भी लगते हैं। इन मनगढ़ंत सोच के चक्रव्यूह में कुछ लोग ऐसे फंस जाते हैं कि इसके आगे की सच्चाई उन्हें नजर ही नहीं आती है। इसलिए किसी भी परिस्थिति में सिक्के के दूसरे पहलू पर गौर करने की भी कोशिश करें। अपने पार्टनर की जगह खुद को रखकर उसकी परिस्थिति जानें। आपका थोड़ा सा सहारा, सहानुभूती और साथ आपके रिश्ते को मजबूत बनाएगा। ध्यान रखें परेशानी में दिए गए साथ को हर कोई हमेशा याद रखता है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement