For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सारी कोशिशों के बाद भी वेट नहीं हो रहा कम, तो खाने में शामिल करें ये 7 चीज़ें: Foods for Weight Loss

07:30 AM May 15, 2024 IST | Abhilasha Saksena
सारी कोशिशों के बाद भी वेट नहीं हो रहा कम  तो खाने में शामिल करें ये 7 चीज़ें  foods for weight loss
Foods for Weight Loss
Advertisement

Foods for weight loss: आजकल अधिकांश लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं। मोटापे के कारण ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी बहुत सी समस्याएँ हो सकती हैं। इसके लिए लोग घंटों जिम में एक्सरसाइज करने के साथ ही तरह-तरह के तरीक़े अपनाते हैं लेकिन फिर भी वजन कम नहीं होता है। अगर आप भी वजन कम करने के सभी तरीक़े अपना चुके हैं और वजन कम होने का नाम नहीं लेता है तो आप अपनी डाइट में इन 7 ख़ास चीज़ों को शामिल करके देखें। जानते हैं इनके बारे में-

Also read: नेचर के लिए बहुत फायदेमंद है वीगन डाइट, जानें कैसे: Vegan Diet Benefits

लौकी

Foods for Weight Loss
Bolttleguard is helpful in loosing weith fast

वजन कम करना है तो अपनी डाइट में लौकी ज़रूर शामिल करें। इसमें फ़ाइबर की मात्रा ज्यादा होती है और कैलोरी की मात्रा कम। इसलिए लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। रात के डिनर में लौकी की बहुत ही कम मसालों की हल्की सब्ज़ी लें। सुबह उठकर एक गिलास लौकी के जूस का सेवन करें। इससे तेज़ी से पेट की चर्बी भी कम होगी और वजन भी कम होगा।

Advertisement

मखाने

makhaane
Fox nuts are rich in fiber and helpful in weight contal

फॉक्‍स नट्स या मखाने का सुबह के नाश्ते में खाना वजन कम करने के लिए फायदेमंद है। मखाने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, आयरन और ग्‍लुटेन-फ्री फ्लेवोनॉयड होते हैं और कोलेस्‍ट्रॉल, वसा और सोडियम कम मात्रा में होते हैं। यह वजन को तेज़ी से कम करने के साथ पाचन व हार्ट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होता है। इसके अलावा बादाम और अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स भी वजन कम करने के लिए काफ़ी अच्छा उपाय हो सकते हैं।

स्प्राउट्स सलाद

sprout salad
Include sprout salad in your diet to maintain weight

वजन कम करना है तो खाने में रोटी या चावल को कम कर दें और इसकी जगह स्प्रूट सलाद की मात्रा बढ़ा दें। अंकुरित दाल, चने, खीरा, टमाटर और प्याज से बना सलाद प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है और कैलोरी में बहुत कम होता है।

Advertisement

फ्रूट सलाद

Fruit salad
Fruit salad helps in weight control and gives you energy also

गर्मियों के मौसम में फलों से फ्रूट सलाद बनायें और इसको स्नैक्स के रूप में अपनी डेली डाइट में शामिल करें। पानी से भरपूर इन फलों में विटामिन, मिनरल और फाइबर की प्रचुर मात्रा होती है। ये वजन भी कम करते हैं और ताक़त भी देते हैं साथ ही पेट के लिए भी हेल्दी होते हैं। इसमें आप संतरा, केला, तरबूज, संतरा, जामुन और पपीते जैसे फलों को शामिल कर सकते हैं।

गाजर-चुकंदर का जूस

beetroot juice
Include beetroot juice in your diet for weight management

वजन कम करने में गाजर और चुकंदर का जूस बहुत फ़ायदेमंद होता है। इसमें कैलोरी की मात्रा इसमें मौजूद फाइबर पाचन के लिए भी सहायक होता है। पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर इस जूस को पीने से बॉडी डिटॉक्स करने में भी मदद मिलती है। भी कम होती है। जो वजन कंट्रोल करने में सहायक है।

Advertisement

दही

Protein-rich curd
Protein-rich curd is good for weight loss

प्रोटीन से भरपूर दही वजन घटाने में मदद करता है। इसकी अलग-अलग रेसिपी बनाकर आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। दही में ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी या रसभरी जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर जामुन मिलाकर इसे हेल्दी बनाया जा सकता है। इसके अलावा रायता के रूप में भी इसको दही में शामिल करें।

चिया सीड्स

Chia seeds
Chia seeds are very useful for weight management

चिया के बीज में प्रोटीन और फाईबर भरपूर मात्रा होती है इसलिए यह वजन कम करने के लिए फ़ायदेमंद है। ये बीज पेट में जाकर फूल जाते हैं और इस वजह से पेट भरा हुआ महसूस होता है। इन्हें तरह-तरह के शेक के साथ ले सकते हैं। चिया पुडिंग बनाकर भी खा सकते हैं।

तो, आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो डाइट में ये चीज़ें ज़रूर शामिल करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement