For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

कुकर से नहीं हट रहे जिद्दी दाग-धब्बे तो काम आएंगे ये घरेलू उपाय: Cooker Cleaning Hacks

04:00 PM Jun 16, 2024 IST | Nidhi Goel
कुकर से नहीं हट रहे जिद्दी दाग धब्बे तो काम आएंगे ये घरेलू उपाय  cooker cleaning hacks
Cooker Cleaning Hacks
Advertisement

Cooker Cleaning Hacks: बाज़ी में सबसे ज्यादा इस्तेमाल में आने वाला बर्तन प्रेशर कुकर चीज़ों को उबालने से लेकर पकाने के काम आता है। और अक्सर उस पर ही सबसे ज्यादा दाग और धब्बे नजर आते हैं। ये दाग-धब्बे एक समय के बाद इतने जिद्दी हो जाते हैं कि बहुत कोशिशों के बावजूद भी ये साफ नहीं होते है। जब कुकर में सब्जी लग जाती है या जल जाती है तब इसको साफ करना किसी टास्क से कम नहीं है। यहां हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिनको आजमाकर आप अपने कुकर को साफ कर सकती हैं।

Also read: 4 लाजवाब किचन टिप्स, जिन्हें जानना है बहुत ज़रूरी: Kitchen Hacks

लिक्विड डिटर्जेंट और गर्म पानी का इस्तेमाल

Cooker Cleaning Hacks
Using liquid detergent and warm water

यदि आपके कुकर में दाग धब्बे नहीं हट रहे है तो ऐसे में जरूरी है कि आप कुछ घरेलू उपाए अपनाएं। आजकल एक से बढ़कर एक लिक्विड डिटर्जेंट आ रहे है जो बर्तनों में जल्दी से दाग धब्बों को हटाने में सक्षम होते है। तो आप भी इन लिक्विड डिटर्जेंट का इस्तेमाल करके बर्तनों के दाग धब्बों को हटा सकती है। इसके लिए आप अपने कुकर में सबसे पहले गर्म पानी को डाल लें और फिर उसमें एक छोटी चम्मच लिक्विड डिटर्जेंट को डालें। फिर आधे घंटे के लिए डिटर्जेंट में भिगा रहने दें। और थोड़ी देर बाद अच्छी तरह इसे स्क्रबर से रगड़ दें और फिर साफ पानी से धो दें। आपका कुकर चमक जाएगा।

Advertisement

प्याज के छिलके से करें साफ

प्याज के छिलके बर्तनों पर से दाग धब्बे हटाने में कारगर साबित होते है। इसलिए प्याज के छिलकों को भूल कर भी नहीं फेंके। अगर आपके प्रेशर कुकर में दाग धब्बे लगे है और वह किसी भी तरह नहीं हट रहे है तो इसके लिए आप प्रेशर कुकर में पानी भर लें और उसमें प्याज के छिलके डाल दें। और ढक्कन को बंद कर गैस पर रखें। ध्यान रखें कि सीटी को हटा दें। फिर इसे गैस पर 15 मिनट के लिए उबलने दें। 15 मिनट बाद गैस बंद कर दें और पानी को थोड़ा ठंडा होने दें और स्पंच की सहायता से कुकर को अच्छी तरह साफ कर लें।

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल

दाग धब्बों को हटाने में बेकिंग सोडा काफी असरदार है। चाहे कपड़े हो या फिर बर्तन सभी पर से बेकिंग सोडा दाग धब्बों को हटा देता है। आप यदि कुकर में लगे जिद्दी दाग धब्बों से परेशान है तो बेकिंग सोडा उन दाग धब्बों को चुटकियों में हटा देगा। इसके लिए कुकर में पानी को भर लें और उसमे दो चम्मच बेकिंग सोडा को डाल दें। इसके बाद कुकर बिना ढक्कन के लिए ही गैस पर रख दें। इसमें पानी के साथ बेकिंग सोडा को दस मिनट के लिए उबलने दें। फिर दस मिनट बाद जब ये ठंडा हो जाए तो स्क्रबर से इसे साफ कर लें दाग धब्बे बिल्कुल साफ हो जाएंगे।

Advertisement

टार्टर की क्रीम से हटाएं दाग धब्बे

अगर कुकर में कुछ बनाते हुए जल गया है तो उसे हटाना बेहद मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप टार्टर क्रीम का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप कुकर में एक कप पानी डालें उसमें क्रीम को डालें और उबाल लें। फिर ठंडा होने पर स्क्रबर की सहायता से अच्छी तरह साफ कर दें। और पानी से धो लें।

नींबू के रस से कुकर को चमकाएं

यदि आपको अपने कुकर के दाग धब्बों को हटाकर उसे चमकाना है तो उसके लिए नींबू का रस इसके लिए एक बेहतर विकल्प है। इसके लिए कुकर को आधा पानी से भर लें और उसमें दो नींबू के रस को डाल दें। फिर इसे गैस पर 10 से 15 मिनट के लिए उबलने दें इसके बाद ठंडा होने पर स्क्रब और डिशवॉश की सहायता से साफ कर लें। कुकर चमक जाएगा और दाग भी हट जाएंगे।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement