For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सिंगल हैं तो अकेलेपन को दूर करने के लिए अपनाएं ये छह तरीके: Ways to Overcome Loneliness

03:30 PM Jun 28, 2024 IST | Mitali Jain
सिंगल हैं तो अकेलेपन को दूर करने के लिए अपनाएं ये छह तरीके  ways to overcome loneliness
Ways to Overcome Loneliness
Advertisement

Ways to Overcome Loneliness: हम सभी को जीवन में प्यार की और किसी के साथ की जरूरत महसूस होती ही है। लेकिन ऐसे भी कई लोग होते हैं, जो किसी तरह के बंधन में बंधना नहीं चाहते हैं या फिर उन्हें यह लगता है कि अगर वह किसी के साथ रिलेशन में आएंगे तो उनका जीवन किसी अन्य व्यक्ति के हिसाब से चलने लगेगा। ऐसे में वे सिंगल रहना ही पसंद करते हैं।

यह सच है कि सिंगल रहने के कई फायदे हैं। जब आप किसी के प्रति कमिटेड नहीं होते हैं तो आपको कुछ भी करने के लिए किसी अन्य व्यक्ति की सहमति की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन इस तथ्य को भी झुठलाया नहीं जा सकता कि सिंगल व्यक्ति भीतर ही भीतर खुद को अकेला महसूस करने लगता है। वह दिल खोलकर किसी के साथ अपनी बातें शेयर नहीं कर पाता है। कई बार यही अकेलापन उसे मानसिक रूप से भी काफी परेशान करता है। हो सकता है कि आप भी अपनी सिंगल लाइफ को एन्जॉय करना चाहते हों, लेकिन उस अकेलेपन को भी दूर करना चाहते हों, तो इसके लिए कुछ आसान तरीके अपनाए जा सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको सिंगल रहते हुए अपने अकेलेपन को दूर करने के कुछ आसान तरीके बता रहे हैं-

Also read: बच्चों में बढ़ता एकाकीपन, बन रही है आज की गंभीर समस्या: Child Loneliness

Advertisement

अगर आप सिंगल हैं तो इसका अर्थ यह बिल्कुल नहीं है कि आप खुद को पूरी तरह से अकेला कर लें। आप अपनी लाइफ को बेहतरीन तरीके से एन्जॉय कर सकते हैं। अगर आपका फ्रेंड सर्कल नहीं है तो ऐसे में आप ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी ग्रुप को ज्वॉइन कर सकते हैं। ऐसे में आप आसानी से हैंगआउट कर पाएंगे और आपको बोरियत भी नहीं होगी।

हम सभी को कुछ ना कुछ करना जरूर अच्छा लगता है। ऐसे में अगर आप सिंगल हैं और आपके पास पर्याप्त समय है तो आप अपनी हॉबी को नेक्स्ट लेवल पर ले जाएं। इसके लिए आप अपनी हॉबी से जुड़ी प्रोफेशनल क्लासेस लेना शुरू करें। इससे आपको एक नया ग्रुप भी मिल जाएगा। साथ ही साथ, जब आप अपनी हॉबी में कुछ वक्त बिताएंगे तो इससे मानसिक रूप से भी आपको काफी अच्छा लगेगा। यह आपके करियर के लिहाज से भी काफी अच्छा है।

Advertisement

Give time to family
Give time to family

अगर आपको ऐसा लगता है कि अकेलापन आपको परेशान करता है तो कोशिश करें कि आप अपना अतिरिक्त समय परिवार को दें। छुट्टी के दिन फैमिली के साथ कहीं बाहर घूमने का प्लॉन करें या फिर आप शाम के समय कुछ वक्त उनके साथ जरूर बिताएं। फैमिली के साथ समय बिताकर आपको यकीनन काफी अच्छा लगेगा, साथ ही साथ आपका आपसी बॉन्ड भी जरूर मजबूत होगा। अगर आप परिवार से काफी दूर हैं और उनके पास नहीं जा सकते तो इस स्थिति में हर दिन परिवार के सदस्यों के साथ वीडियो चैट जरूर करें।

जरूरी नहीं है कि हर व्यक्ति बहुत अच्छा लिखना जानता हो, लेकिन एक सच यह है कि हम सभी में कुछ इमोशन होते हैं, जिन्हें हम एक्सप्रेस करना चाहते हैं। जब हम अकेले हैं और उसे किसी के सामने व्यक्त नहीं कर सकते तो उस समय लिखना यकीनन काफी अच्छा माना जाता है। अगर आप खुद को अकेला महसूस करते हैं तो आप एक डायरी बनाएं, जिनमें आप अपने मन की बात लिखना शुरू करें। यकीन मानिए कि पहला पन्ना लिखते ही आप खुद को बेहद हल्का महसूस करेंगे।

Advertisement

कई बार सिंगल होते हुए अकेलापन इसलिए भी महसूस होता है, क्योंकि हम दूसरे कपल्स को देखकर खुद भी वैसी ही लाइफ जीना चाहते हैं। लेकिन फिर भी किसी के साथ रिलेशन में नहीं रहना चाहते। अगर आप भी किसी के साथ रिलेशन में नहीं जाना चाहते, लेकिन फिर भी अकेलेपन की बोरियत को दूर करना चाहते हैं तो आपको अपनी किसी भी ख्वाहिश को दिल में दबाकर नहीं रखना चाहिए। आप अपने दोस्तों के साथ या फिर अकेले मूवी देखने जाएं। खुद को पैम्पर करने का एक भी मौका ना छोड़ें। आपकी जो भी करने की इच्छा हो, उसे करें। कभी भी यह ना सोचें कि आप अकेले हैं तो अपनी किसी इच्छा को पूरा नहीं कर सकते। अगर आप चाहें तो एक दिन खुद के लिए रिलैक्सिंग स्पा ले सकते हैं या फिर कहीं अकेले बाहर घूमने की प्लॉनिंग भी कर सकते हैं। नई जगहें और नए लोगों से मिलकर आपको यकीनन काफी कुछ जानने का मौका मिलेगा।

अमूमन यह देखने में आता है कि लोग दूसरों में अपनी खुशी ढूंढते हैं और ऐसा होता भी है। लेकिन एक वक्त के बाद अधिकतर लोगों के लिए उनका रिश्ता ही दर्द और दुख की वजह बन जाता है। वहीं जो लोग सिंगल होते हैं, वे अकेलेपन से जूझते रहते हैं। इसलिए, इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप सबसे पहले खुद के साथ जुड़ना सीखें। कुछ वक्त जर्नलिंग या मेडिटेशन में बिताएं। यह आपके सोचने के तरीके को बदलने में काफी हद तक मददगार होगा। अकेले समय बिताने से आपको यह एहसास भी हो सकता है कि आप अकेले जीवन का आनंद ले सकते हैं और अपनी खुशी खुद बना सकते हैं। कुछ ऐसी गतिविधियां खोजें जो आपको खुशी और आराम देती हों। आप उन्हें करने में समय बिताएं। यह प्रकृति में घूमना, रचनात्मक होना या यह संगीत सुनना भी हो सकता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement