For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बदलते मौसम में खांसी से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगा आराम: Home Remedies for Cough

08:00 AM Apr 16, 2024 IST | Sudhanshu Tiwari
बदलते मौसम में खांसी से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे  जल्द मिलेगा आराम  home remedies for cough
Home Remedies for Cough
Advertisement

Home Remedies for Cough: इन दिनों मौसम तेजी से बदला है, बदलते मौसम के साथ लोगों को बीमारियां भी तेजी से हो रही हैं। बुखार, सर्दी-जुकाम लगभग हर किसी को हो ही जा रहा है। ऐसे में आज हम आपके बात करने जा रहे हैं खांसी को लेकर होने वाली परेशानियों के बारे में। आजकल सर्दी के साथ खांसी भी हो रही है. किसी-किसी को सूखी खांसी हो रही है तो किसी को बलगम वाली खांसी आ रही है। ऐसे में हमें यह ध्यान रखना होगा कि अगर खांसी अधिक दिनों तक आ रही है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना होगा। लेकिन इससे पहले हम कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर शुरुआती चरण में ही खासी पर काबू पाने की कोशिश कर सकते हैं।

Also read : सूखी खांसी के असरदार घरेलू नुस्खे- Dry Cough

बदलते मौसम में खांसी होना आम बात

मौसम के बदलने के साख ही ठंडा पानी पीने, देर तक धूप में रहने और फिर अचानक एसी में बैठने से तबीयत बिगड़ रही है। ऐसे में खांसी आना आम शरीर में आम लक्षण होता है। लोगों को खांसी दो तरीके से होती है एक सूखी और दूसरी बलगम वाली खांसी, बलगम वाली खांसी फेफड़ों में कफ जमा कर देती है, जिससे सांस लेने में भी तकलीफ का सामना करना पड़ता है। कभी-कभी खांसी घरेलू नुस्खे अपनाने से दो से तीन दिन में ठीक हो जाती है। लेकिन कभी-कभी यह कई दिनों तक चलती है, ऐसे में किसी गंभीर लक्षण की पहचान के लिए डॉक्टर से संपर्क कर लेना चाहिए। वहीं खांसी की शुरुआत में आयुर्वेदिक उपाय करके खांसी को ठीक किया जा सकता है।

Advertisement

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Expert Advice
Expert Advice

लखनऊ के प्रसिद्ध अस्पताल डा. राममनोहर लोहिया अस्पताल में कार्यरत डा. शशांक तिवारी ने इस बारे में विधिवत जानकारी देते हुए बताया कि इन दिनों खांसी-जुकाम की समस्या लगभग हर किसी को हो रही है। ऐसे में कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों को इससे अधिक परेशानी हो रही है। खांसी के लिए मार्केट में कई तरह के अच्छे कफ सिरफ पहले से मौजूद हैं। कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे भी हैं या कहें कि घरेलू नुस्खे हैं, जिनका प्रयोग कर खासी के शुरूआती लक्षणों का इलाज किया जा सकता है। इससे खासी जड़ से खत्म हो जाती है और मरीज को राहत मिलती है। उन्होंने बताया कि सबसे अधिक गुणकारी आयुर्वेदिक तत्व की बात करें तो शहद और लौंग काफी लाभदायक होते हैं।

इनका मिश्रण होता है लाभदायक

डा. शशांक तिवारी के अनुसार लौंग और शहद का मिश्रण बनाकर उसका सेवन करने से सर्दी-जुकाम में लाभ मिलता है। इससे खांसी की समस्या को खत्म किया जा सकता है, यह सबसे कारगर और बेस्ट घरेलू़ उपायों में से एक है। चूँकि लौंग एंटीवायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों से युक्त होता है, जबकि शहद गले की खराश को कम करने में मदद करता है, ऐसे में इन दोनों के इस्तेमाल से हम बड़ी आसानी से खांसी को अपने शरीर से दूर कर सकते हैं।

Advertisement

ऐसे तैयार करें लौंग और शहद का मिश्रण

लखनऊ के डा. राम मनोहर लोहिया अस्पताल में तैनात डा. शशांक तिवारी के अनुसार अगर आप अपनी खांसी दूर करने के लिए शहद और लौंग का मिश्रण बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले गर्म तवे पर 5 से 6 लौंग को धीमी आंच पर लगभग दो मिनट तक भूनें। भुने हुए लौंग को किसी बर्तन में पीस लें इसके बाद इसमें एक टेबल स्पून शहद मिलाएं। इसके बाद आपका मिश्रण तैयार हो जायेगा। ध्यान रखें कि शहद और लौंग के मिश्रण को अच्छी तरीके से मिलाना जरूरी है। अब आप जरूरत के हिसाब से इसका सेवन दिन में दो से तीन बार कर सकते हैं।

खांसी होने पर न खायें ये सामान

अगर आपको खांसी आ रही है तो आप दूध से बने उत्पादों का सेवन करने से बचें। इसके साथ ही आपको तला-भुना खाना, शराब का सेवन, कैफीन का सेवन, ठंडे पेय पदार्थ और मीठे खाद्य पदार्थों को खाने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए जरूरी है कि क्योंकि ये सभी चीजें आपके तासीर को और ज्यादा ठंडा क़र देंगी जिससे खांसी और ज्यादा बढ़ने की संभवना होगी।

Advertisement

खांसी होने पर जरूर खायें ये चीजें

डा. शशांक तिवारी के अनुसार खांसी आने पर कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन कर आप खांसी से जल्दी छुटकारा पा सकते हैं। सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें से अधिकांश चीजें आपके किचन में ही मौजूद होती हैं, इसके लिए आपको अलग से भागदौड़ करने की जरूरत नहीं होगी। आप खांसी आने पर अपने खाने में खट्टे फल, हरी पत्तेदार सब्जी, शहद, चिकन सूप, अदरक और शहद का सेवन कर सकते हैं। खांसी होने के दौरान आप अपनी इम्युनिटी को मजबूत करने के लिए नारियल का पानी भी पी सकते हैं। हालांकि इस दौरान ध्यान देने वाली बात यह होगी कि नारियल पानी का सेवन ज्यादा न हो क्योंकि इससे आपकी तासीर भी ठंडी होती है।

इन घरेलू उपायों से भी ठीक होगी खांसी

Home Remedies for Cough
Home Remedies for Cough

डा. शशांक तिवारी के अनुसार शहद और लौंग के मिश्रण के साथ और भी कई घरेलू उपाय हैं जिनसे खांसी के शुरूआती लक्षणों को ठीक किया जा सकता है। अगर आपको बलगम वाली खांसी आ रही है तो आपको तरल पदार्थों का सेवन ज्यादा करना चाहिए। दरअसल तरल पदार्थ बलगम को पतला करने में मदद करते हैं, कोशिश करें कि गरम तरल पदार्थ का इस्तेमाल ज्यादा करें इससे खांसी और ज्यादा जल्दी आपके शरीर से दूर होगी। इसके साथ अगर आप सूखी खांसी ज्यादा आ रही है तो इस दौरान आपको हार्ड कैंडी का सेवन ज्यादा करना चाहिए। हार्ड कैंडी आपको बाजार में कई सारी कंपनियों की मिल जाएंगी , आप अपने पसंद के अनुसार इसमें से कोई भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हार्ड कैंडी आपके गले के जलन को खत्म करके खांसी को जल्द दूर कर देगी। खांसी होने के दौरान अगर आप भाप वाला शावर लेते हैं तो आपको खांसी से जल्द छुटकारा मिलने की सम्भवना होती है, क्योंकि भाप वाला शावर आपकी तासीर को गर्म रखने में मदद करेगा। खांसी के दौरान सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात यह होती है आपको स्मोकिंग से दूर रहना होगा, साथ ही आपको इस बात का भी ध्यान देना होगा कि आपके आसपास कोई स्मोक न कर रहा हो। दरअसल स्मोकिंग आपकी खांसी को और ज्यादा बढ़ा सकती है।

Advertisement
Tags :
Advertisement