For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इंटीमेट होने से पहले लुब्रिकेंट का कर रहे हैं इस्तेमाल, तो फॉलो करें ये टिप्स: Tips for Using Lubricants

11:00 PM Jul 02, 2024 IST | Mitali Jain
इंटीमेट होने से पहले लुब्रिकेंट का कर रहे हैं इस्तेमाल  तो फॉलो करें ये टिप्स  tips for using lubricants
Tips for Using Lubricants
Advertisement

Tips for Using Lubricants: जब फिजिकल इंटीमेसी की बात होती है तो यकीनन कपल्स उसे बेहद एन्जॉय करना चाहते हैं। हर व्यक्ति को सेक्स को एन्जॉय करने का तरीका अलग हो सकता है, लेकिन इंटीमेसी के दौरान योनि का सूखापन यकीनन दर्दनाक हो सकता है। इससे अधिक घर्षण होता है और महिला के लिए आनंद भरे पल दर्दनाक पलों में बदल जाते हैं। ऐसे में लुब्रिकेशन का इस्तेमाल करना यकीनन एक अच्छा विचार माना जाता है। यह योनि के सूखेपन को कम करके एक चिकनाई देता है, जिससे इंटीमेट होने का एक्सपीरियंस काफी बेहतर हो जाता है।

कभी-कभी लुब्रिकेशन सिर्फ योनि के सूखेपन को दूर करने के लिए ही नहीं होता है, बल्कि यह स्किन को स्मूथ करता है, जिससे घर्षण कम होता है और ऐसे में महिला को अधिक आनंद की अनुभूति होती है। साल 2009 में इंडियाना यूनिवर्सिटी द्वारा 2,453 महिलाओं पर किए गए अध्ययन में भी यह सामने आया कि लुब्रिकेशन ने सेक्स को अधिक सुखद और आनंददायक बना दिया। हालांकि, यहां यह समझने की भी आवश्यकता है कि ल्यूब्रिकेशन की जरूरत का मतलब यह नहीं है कि आपको अपने साथी में कोई दिलचस्पी नहीं है। बल्कि यह सेक्स के एक्सपीरियंस को और भी अधिक बेहतर बनाने का एक तरीका है। हालांकि, अगर आप पहली बार लुब्रिकेशन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको कुछ छोटे-छोटे टिप्स का खासतौर पर ख्याल रखना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ छोटे-छोटे टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको जरूर फॉलो करना चाहिए-

Also read: बेडरूम में पार्टनर से नजदीकी है रिश्ते की मजबूती का आधार, जानिए इसके फायदे: Physical Relation Benefits

Advertisement

आजकल मार्केट में कई तरह के लुब्रिकेंट मिलते हैं, इसलिए किसी का भी इस्तेमाल करने से पहले आपको उसके फायदों व नुकसान के बारे में पता होना चाहिए। मसलन, वाटर बेस्ट लुब्रिकेंट कंडोम और सेक्स टॉय के साथ सुरक्षित माने जाते हैं और इन्हें क्लीन करना भी आसान होता है। अगर आप वजाइनल सेक्स कर रहे हैं तो इनका इस्तेमाल किया जा सकता है। इसी तरह, सिलिकॉन बेस्ड लुब्रिकेंट लंबे समय तक चलते हैं और आसानी से नहीं सूखते नहीं हैं। यह कंडोम के साथ सुरक्षित हैं, लेकिन सिलिकॉन सेक्स टॉय को खराब कर सकता है। इन्हें साफ करना थोड़ा मुश्किल होता है। अगर आप वॉटर प्ले कर रहे हैं तो इसका इस्तेमाल करने पर विचार करें। वहीं ऑयल बेस्ड लुब्रिकेंट आपको नेचुरल फील करवाता है और यह लॉन्ग लास्टिंग होता है। लेकिन लेटेक्स कंडोम को खराब कर सकता है और इन्हें साफ करना मुश्किल होता है। अगर इसे अच्छी तरह से न धोया जाए तो इंफेक्शन भी हो सकता है।

अगर आप पहली बार लुब्रिकेशन का इस्तेमाल करने का मन बना रहे हैं तो पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। आप सेक्स के दौरान इसका उपयोग करने से पहले किसी भी एलर्जी की जांच करने के लिए अपनी स्किन पर इसे थोड़ी मात्रा में लगाएं। कोशिश करें कि आप ग्लिसरीन, पैराबेन्स और अतिरिक्त सुगंध वाले लुब्रिकेंट से बचें। खासतौर से, सेंसेटिव स्किन में इससे समस्या होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है।

Advertisement

Right way of using lubricants
Right way of using lubricants

लुब्रिकेशन का इस्तेमाल करते समय आपको इसे सही तरह से अप्लाई करना भी आना चाहिए। अगर आप इसे सही तरह से अप्लाई नहीं करते हैं तो ऐसे में आपको समस्या हो सकती है। हमेशा लुब्रिकेशन को कम मात्रा में लें और फिर ज़रूरत के हिसाब से लगाएं। बहुत ज्यादा लुब्रिकेशन के इस्तेमाल से घर्षण कम हो सकता है और यह उल्टा असर कर सकता है।

अगर आप सेक्स के दौरान लुब्रिकेशन की मदद से अपने एक्सपीरियंस को बेहतर बनाना चाहते हैं तो ऐसे में इसे फोरप्ले का हिस्सा बना सकते हैं। जब आप इसे अप्लाई कर रहे हैं तो इसे हल्का गर्म करना जरूरी है। इसके लिए आप इसे लगाने से पहले गर्म करने के लिए अपने हाथों के बीच लुब्रिकेंट को रगड़ें। इसे बाद लुब्रिकेंट को आसानी से अप्लाई किया जा सकता है।

Advertisement

जब आप लुब्रिकेंट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको हाइजीन का खास ख्याल रखना चाहिए, अन्यथा इंफेक्शन होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। किसी भी तरह के इंफेक्शन को रोकने के लिए सेक्स के बाद अच्छी तरह से क्लीन करें। यह तब और भी ज्यादा जरूरी है, जब आप ऑयल बेस्ड लुब्रिकेंट का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके अलावा, लुब्रिकेंट को हमेशा किसी ठंडी व सूखी जगह पर स्टोर करें, जिससे आप इसकी क्वालिटी को बनाए रख सकें।

कई बार लोग अपने सेक्स के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए सेक्स टॉयज का इस्तेमाल करते हैं या फिर वे सुरक्षित संभोग करने के लिए कंडोम का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि आप यह सुनिश्चित करें कि लुब्रिकेंट अन्य प्रोडक्ट्स के साथ सही हो। मसलन, अगर आप कंडोम का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसके साथ ऑयल बेस्ड लुब्रिकेंट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। कंडोम के साथ वॉटर बेस्ड या सिलिकॉन बेस्ड लुब्रिकेंट अधिक सुरक्षित माने जाते हैं। इसी तरह आप सेक्स टॉयज के साथ भी लुब्रिकेंट की कंपेटिबिलिटी चेक करें। खासकर, अगर सेक्स टॉयज सिलिकॉन से बने हों। अगर आप जिन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं, वे एक-दूसरे के साथ कंपैटिबल नहीं होते हैं तो इससे आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement