For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बिखरी अलमारी में नहीं मिलते कपड़े तो ​कुछ टिप्स आएंगे आपके बहुत काम: Almirah Organizer Tips

11:30 AM Apr 23, 2024 IST | Ankita Sharma
बिखरी अलमारी में नहीं मिलते कपड़े तो ​कुछ टिप्स आएंगे आपके बहुत काम  almirah organizer tips
Almirah Organizer Tips
Advertisement

Almirah Organizer Tips: ऑफिस या कॉलेज, पार्टी या फंक्शन में जाते समय अक्सर आपको भी आपके फेवरेट आउटफिट्स खचाखच कपड़ों से भरी अलमारी में ढूंढने में परेशानी होती है। अगर हां, तो इस​का मतलब है कि आपकी वार्डरोब ठीक से ऑर्गेनाइज्ड नहीं है। वार्डरोब का ऑर्गेनाइज होना न सिर्फ आपके लिए बड़ी सुविधा है, बल्कि यह आपकी पर्सनालिटी को भी दिखाता है। इससे पता चलता है कि आप पर्सनल लाइफ में भी काफी व्यवस्थित होकर रहना पसंद करते हैं। ये बात सही है कि आज के समय में किसी के पास इतना समय नहीं होता है कि वे वार्डरोब को ठीक करने में पूरा समय दे सके, लेकिन कुछ टिप्स आपके बहुत काम आ सकती हैं।

अगर आप चाहते हैं कि आपका सारा स्टफ यानी कपड़े, एक्सेसरीज, ज्वेलरी, जूते सभी एक ही अलमारी में अच्छे से आ जाएं तो जरूरी है आप अलमारी सही पैटर्न की बनवाएं। अलमारी में बहुत लंबाई वाले पार्टीशन करने से बचें। इसकी जगह अलग-अलग सेक्शन में इसे बांटें। इससे अलमारी में आप हर एक चीज को स्पेस दे सकते हैं।

Advertisement

अलमारी में हमेशा जगह बनाए रखने के लिए और उसे मैनेज रखने के लिए मौसम के अनुसार  कपड़ों को बदलना एक बेहतरीन विकल्प है। अलमारी में यह स्पेस निकालने का तरीका हमारी दादी-नानी और मम्मी सालों से अपना रही हैं। समर सीजन आ चुका है, ऐसे में विंटर क्लोथ को आप अलमारी से शिफ्ट कर दें। इससे आपको काफी एक्स्ट्रा स्पेस मिलेगी। साथ ही कपड़े कम रहने से आप उन्हें आसानी से मैनेज भी कर पाएंगे।

हम सभी लकी हैं कि इन दिनों मार्केट और ऑनलाइन वार्डरोब ऑर्गेनाइजर आसानी से​ मिल जाते हैं। ये ऑर्गेनाइजर कई पैटर्न और जरूरतों के अनुसार आते हैं। ऐसे में आप अपनी पसंद से इन्हें चुनें। कपड़ों के साथ ही ज्वैलरी, एक्सेसरीज, जुराब, बेल्ट आदि को ऑर्गेनाइजर में रखने से आपको अलमारी मैनेज दिखेगी। साथ ही हर एक सामान भी आसानी से मिल पाएगा।

Advertisement

अगर आप चाहते हैं कि आपकी अलमारी संभली हुई रहे तो उसे थोड़ा सा समय देना जरूरी है। समय-समय पर अलमारी को ऑर्गेनाइज करें। जो कपड़े पुराने हो गए हैं या जिन्हें अब आप वियर नहीं करते, उन्हें अलमारी से हटा दें। क्योंकि ये सिर्फ अलमारी की स्पेस कम करते हैं।

अलमारी का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है हैंगर। सही हैंगर का चुनाव करना आपके लिए बहुत जरूरी है। इन दिनों आपकी जरूरत और कपड़ों के अनुसार कई पैटर्न के हैंगर आते हैं। अगर आप शर्ट, पैंट, कोट के लिए हैंगर खोज रहे हैं तो इसमें मल्टीपल हैंगर पैटर्न चुनें। वहीं साड़ियों के लिए अलग से हैंगर आते हैं। अगर अलमारी छोटी है तो मल्टीपल हुक हैंगर यूज करके आप अलमारी में जगह बना सकते हैं।

Advertisement

अलमारी में कपड़ों को कलर कॉर्डिनेशन से लगाने की कोशिश करें। यानी एक रंग के कपड़े एक साथ लगाएं। साथ ही पार्टी वियर और कैजुअल वियर अलग-अलग रखें। यह अलमारी सेट करने का बेस्ट तरीका है। इससे कपड़े मैनेज भी नजर आएंगे और आप जरूरत के समय इन्हें आसानी से ढूंढ़ भी पाएंगे।

अलमारी में एक्स्ट्रा स्पेस बनाने के लिए आप उसमें हुक्स जरूर लगाएं। इनसे अपनी बेल्ट, पर्स, स्कार्फ आदि आप आराम से मैनेज कर सकते हैं। वैसे भी अलमारी की यह स्पेस किसी काम में नहीं आती है। ऐसे में इसे हुक्स के माध्यम से इसे यूज किया जा सकता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement