For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गर्मियों में नहीं है हैवी खाने का मन तो टिफिन में लेकर जाएं ये रेसिपी: Tiffin Recipe for Summer

01:30 PM Jun 04, 2024 IST | Nidhi Goel
गर्मियों में नहीं है हैवी खाने का मन तो टिफिन में लेकर जाएं ये रेसिपी  tiffin recipe for summer
Tiffin Recipe for Summer
Advertisement

Tiffin Recipe for Summer: गर्मी के मौसम में कुछ भी हैवी खाने का मन नहीं होता है। ऐसे में आप कुछ हल्का ही खाना पसंद करते है। खासकर वर्क प्लेस जहां ज्यादातर बैठने का कार्य होता है। वहां कुछ भी भारी भरकम खाने का मन नहीं होता क्योंकि ऐसा खाना जल्दी से पचता नहीं है। ऐसे में जरूरी है कि आप टिफिन में उन रेसिपी को ट्राई करें जो ज्यादा ऑयली न हो। साथ ही जल्दी से पचने वाली हो। यहां हम आपको ऐसी ही कुछ रेसिपी के बारे में बता रहे हैं, जिन्हे आप अपने ऑफिस टिफिन में आसानी से बनाकर ले जा सकते हैं।

Also read: गर्मी के मौसम में अधिक पानी पीने के लिए घर पर आसानी से बनाएं डिफरेंट फ्लेवर्ड वाटर ड्रिंक्स: Summer Detox Water

क्विनोआ की सलाद

यदि आप वही सब चीजें खाते खाते बोरियत महसूस करतेहैं तो आप क्विनोआ की सलाद बना सकते है। इसके लिए आपको एक कप बिना पका क्विनोआ लेना है। दो कप पानी, एक कटोरी उबले हुए काबुली छोले, एक मध्यम आकार का खीरा कसा हुआ, एक मध्यम आकार की शिमला मिर्च कद्दूकस की हुई, तीन से चौथाई कप प्याज़ कद्दूकस की हुई ,एक कप पार्सले, एक चम्मच ऑलिव ऑयल, दो चम्मच निम्बू का रस, एक टेबलस्पून रेड वाइन विनेगर, दो कलियां लहसुन की अच्छी तरह कसी हुई, आधी छोटी काली मिर्च और स्वादानुसार नमक।

Advertisement

विधि: सबसे पहले एक बाउल क्विनोआ लें और उसको गर्म पानी में 15 मिनट के लिए उबाल लें। उबलने के बाद क्विनोआ गाढ़ा हो जायेगा। उसको एक बड़े बर्तन में निकालकर हल्का ठंडा होने दें। फिर उसमें उबले हुए काबुली छोले, खीरा , शिमला मिर्च, प्याज़, पार्सले, लहसुन डालकर अच्छी तरह मिलाएं। फिर उसमें ऑलिव ऑयल, निम्बू का रस, रेड वाइन विनेगर, काली मिर्च पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह मिलाने के बाद टिफिन में पैक करें या फिर घर में ही लंच में सर्व करें।

लैटिन सूप विद होल ग्रेन ब्रेड

Whole Grain Bread with Latin Soup
Whole Grain Bread with Latin Soup

यदि आपको कुछ अच्छा हेल्दी खाने का मन है तो आप इस सूप भी बना सकते हैं। ये काफी फायदेमंद होता है। साथ ही पेट भरने के लिए आप इसके साथ होल ग्रेन ब्रेड खाएं। इसके लिए आपको चाहिए दो बड़े चम्मच तेल, एक बड़ा प्याज कटा हुआ, दो लहुसन की कलियां कटी हुई, आधा छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर, एक छोटा चम्मच जीरा पाउडर, नमक स्वादानुसार, एक बड़ा चम्मच टमाटर का पेस्ट,आधा छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, एक कप मसूर दाल भिगोई हुई, एक गाजर कटी हुई, दो कप वेजिटेबल स्टॉक, एक कप गरम पानी, तीन बड़े चम्मच नींबू का रस, आधा छोटा चम्मच भूना जीरा पाउडर, दो बड़े चम्मच धनिया पत्ता कटा हुआ।

Advertisement

विधि: मसूर दाल को अच्छी तरह पानी डालकर उबाल लें, जब ये उबल जाएं तो ठंडा करके ब्लेंडर में पीस लें। फिर एक बर्तन को गैस पर रखें और उसमें घी डालकर गर्म करें। फिर उसमें बारीक़ कटा हुआ लहसुन और प्याज़ डालकर हल्का भूनें। अब इसमें बारीक कटी हुई गाजर और टमाटर का पेस्ट डालें और थोड़ी देर पकाएं, फिर इसमें सभी मसाले और वेजिटेबल स्टॉक डालकर गाढ़ा होने तक पकाएं। जब ये अच्छी तरह गाढ़ा हो जाये तो उसमें नींबू का रस, भुना हुआ जीरा पाउडर और धनिया डालकर मल्टीग्रेन ब्रेड के साथ सर्व करें।

ब्लैक बीन टाकोस

जब टिफिन में डिफरेंट टाइप की वैरायिटी होगी तो आपका मन क्यों नहीं होगा कुछ भी खाने का। ब्लैक बीन्स टाकोस बनाने के लिए आपको एक बड़ा चम्मच ऑलिव ऑयल, एक छोटी प्याज गोल कटी हुई,आधा चम्मच लाल मिर्च,आधा चम्मच नमक, एक केन काली बीन्स भिगो कर फिर पानी से निकली हुई, एक चौथाई कप पानी, 8 कोर्न टॉर्टीला।

Advertisement

विधि: इसके लिए आप सबसे पहले तेल को गर्म कर लें और इसमें प्याज को भून लें। इसके बाद मिर्च, जीरा और नमक डालें और बीन्स को भी डालकर पका लें। जब बीन्स पक जाए तो गैस को बंद कर दें और थोड़ी देर के लिए खुला छोड़ दें। इसके बाद टोर्टिला को माइक्रोवेव में गर्म कर दें इसके बाद इसमें बीन्स को भर दें और सर्व करें।

चिकपीस सलाद सैंडविच

Chickpea Salad Sandwich
Chickpea Salad Sandwich

ये सैंडवीच पेट भरने वाले और टिफिन के लिए बेस्ट ऑप्शन है। इसके लिए आप ब्राउन या मल्टीग्रेन ब्रेड ले सकते हैं।
साथ ही चिकपीस, एक कटोरी फ्लेवर वाला दही, एक प्याज, एक बड़ा टमाटर, सलाद के पत्ते, काली मिर्च, स्वादानुसार नमक और थोड़ा सा धनिया पत्ता।

विधि: सबसे पहले एक बाउल में उबले हुए चिकपीस (काबुली चने) को अच्छी तरह मैश कर ले। और फिर इसमें दही और नमक, काली मिर्च और धनिया पत्ती को मिलाएं। फिर इसके बाद ब्रेड पर आप इस पेस्ट को लगाएं फिर उसके ऊपर टमाटर की स्लाइस और प्याज को लगाएं साथ ही सलाद के पत्ते को लगाएं। अब दूसरी ब्रेड को भी उसके ऊपर रख दें। अब इसे सर्व करें या टिफिन में लेकर जाएं।

Advertisement
Tags :
Advertisement