For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सर्दियों में डीप फ्राइड खाने का है मन लेकिन वजन बढ़ने की है टेंशन, तो ये ट्रिक्स आएंगी काम: Healthy Tricks for Frying

वर्तमान में कुछ ऐसे बेकिंग इक्‍यूपमेंट्स आ गए हैं जिनकी मदद से डीप फ्राइड फूड को हेल्‍दी बनाया जा सकता है।
09:30 AM Jan 20, 2024 IST | Garima Shrivastava
सर्दियों में डीप फ्राइड खाने का है मन लेकिन वजन बढ़ने की है टेंशन  तो ये ट्रिक्स आएंगी काम  healthy tricks for frying
Healthy Tricks for Frying
Advertisement

Healthy Tricks For Frying: सर्दियों के दिनों में गर्मागरम पकौड़े, पूडि़यां और कटलेट खाना हर किसी को पसंद होता है लेकिन कई बार अधिक तेल और फैट कंटेंट की वजह से हमें इन्‍हें नजरअंदाज करना पड़ता है। हालांकि वर्तमान में कुछ ऐसे बेकिंग इक्‍यूपमेंट्स आ गए हैं जिनकी मदद से डीप फ्राइड फूड को हेल्‍दी बनाया जा सकता है। लेकिन इसके लिए आपको स्‍वाद के साथ थोड़ा कम्‍प्रोमाइज करना पड़ सकता है। यदि आप फ्राइड फूड का भरपूर आनंद उठाना चाहते हैं तो हम इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं डीप फ्राइड फूड को हेल्‍दी बनाने की ट्रिक्‍स के बारे में।

Also read : किचन की ये चीज़ें फेस वॉश या स्क्रब की तरह की जा सकती है इस्तेमाल: Remedy for Skin Care

फ्रेश तेल का उपयोग

Healthy Tricks for Frying
Healthy Tricks for Frying-use of fresh oil

अधिकांश घरों में तलने के लिए एक ही तेल का इस्‍तेमाल किया जाता है। यानी जिस तेल का इस्‍तेमाल पहले किया जा चुका है उसी का उपयोग दो से तीन बार तलने के लिए किया जाता है। आपको बता दें कि ऐसा तेल हेल्‍थ के लिए अधिक हानिकारक माना जाता है। बार-बार तेल को गर्म करने से उसकी न्‍यूट्रिशियस वेल्‍यू समाप्‍त हो जाती है और तेल जहरीला हो जाता है। इसलिए डीप फ्राइंग के लिए हमेशा फ्रेश तेल का उपयोग करना चाहिए।

Advertisement

हेल्‍दी आटे का इस्‍तेमाल

डीप फ्राइड फूड की कोटिंग के लिए अधिकतर मैदे का इस्‍तेमाल किया जाता है, जो कि हमारी ओवरऑल हेल्‍थ को नुकसान पहुंचा सकता है। यदि आप नियमित रूप से डीप फ्राइड व्‍यंजनों का सेवन करते हैं तो आपको मैदे की जगह ग्‍लूटन फ्री चावल, कॉर्नमील, बेसन और मिलट का उपयोग करना चाहिए। इससे व्‍यंजन का जायका भी बढ़ेगा और सेहत को नुकसान भी नहीं होगा।

बेकिंग सोडा का उपयोग

सामान्‍यतौर पर डीप फ्राइड चीजों को बनाने में बेकिंग सोडे का इस्‍तेमाल नहीं किया जाता। लेकिन अगर आप डीप फ्राइड व्‍यंजनों के बेटर में चुटकीभर सोडा मिलाएंगे तो तेल का एब्‍जॉर्प्‍शन अपेक्षाकृत कम हो सकता है। बेकिंग सोडा से फ्राइड फूड अधिक क्रिस्‍पी और पफी बन सकते हैं।

Advertisement

हेल्‍दी ऑयल का चुनाव

कई बार गलत ऑयल का चयन हमारी हेल्‍थ पर बुरा प्रभाव डाल सकता है। अधिकांश घरों में डीप फ्राइड फूड बनाने के लिए रिफाइंड ऑयल का इस्‍तेमाल किया जाता है। आपको बता दें कि रिफाइंड ऑयल में कई ऐसे कंपोनेंट होते हैं जो हमारे लिए हार्ट प्रॉब्‍लम, हाई बीपी और कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ने का कारण बन सकते हैं। इसलिए रिफाइंड ऑयल की जगह मस्‍टर्ड ऑयल, घी और ऑलिव ऑयल का इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

पेपर टॉवल का यूज

Use of paper towel
Use of paper towel

पेपर टॉवल हमारे कई काम आता है। एक बार जब आप खाने को डीप फ्राइड कर लें तो उसे पेपर नेपकिन की जगह पेपर टॉवल पर रखें। डीप फ्राइड फूड को कुछ मिनट के लिए टॉवल पर ही रहने दें फिर इसे सर्व करें। ऐसा करने से फूड आइटम्‍स में से एक्‍सेस ऑयल निकल जाता है।

Advertisement

बेकिंग इक्‍यूपमेंट

हेल्‍थ की दृष्टि से आप डीप फ्राइंग की जगह बेकिंग इक्‍यूपमेंट का प्रयोग कर सकते हैं। आजकल एयर फ्रायर, ओटीजी, ओवन और ग्रिलिंग का इस्‍तेमाल किया जा रहा है। यदि आप भी हेल्‍दी ऑप्‍शन की तलाश में हैं तो इन बेकिंग इक्‍यूपमेंट का सहारा ले सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement