For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गर्मी में वैक्सिंग करने के बाद हो जाती है दाने, तो इन टिप्स की मदद से पाएं छुटकारा: Rashes after Waxing

11:00 AM May 29, 2024 IST | Nidhi Mishra
गर्मी में वैक्सिंग करने के बाद हो जाती है दाने  तो इन टिप्स की मदद से पाएं छुटकारा  rashes after waxing
Home Remedies to Prevent Itching After Waxing
Advertisement

Rashes after Waxing: पैर, हाथ और चेहरे पर मौजूद अनचाहे बालों हटाने के लिए महिलाएं हर महीने पार्लर जाकर वैक्सिंग करवाती है। अधिकतर महिलाओं का ये मानना है की लगातार वैक्सिंग करवाने से अनचाहे बालों की ग्रोथ कम हो जाती है। वैक्सिंग करवाने से अनचाहे बाल तो हटते ही है। साथ ही डेड स्किन भी काफी आसानी से निकल जाता है। सर्दियों में वैक्सिंग करवाना ठीक होता है। लेकिन गर्मियों में वैक्सिंग करवाने से कई तरह की स्किन प्रॉब्लम हो जाती है। अब पिछले दिनों मैंने भी वैक्सिंग करवाती थी। लेकिन वैक्सिंग करवाने के बाद मेरे बॉडी पर दाने निकल गए। दाने निकलने के बाद शरीर में खुजली भी शुरू हो गई। अब ऐसे में फिर मेरी मां ने मुझे कुछ घरेलू नुस्खे बताए,जिसको फॉलो करने से मेरे दाने और खुजली दोनों ही ठीक हो गए। इसलिए आज हम आपके लिए ये टिप्स लेकर आए है, जिसकी मदद से आप अपनी परेशानी को ठीक कर सकती है, तो चलिए जानते है, टिप्स के बारे में।

Also read: एक्ने के निशान को कम करेगा पुदीना, बस इन तरीकों से करें इस्तेमाल: Mint for Acne Scars

Rashes after Waxing
Apply Ice

वैक्सिंग करवाने की वजह से आपको दाने हो गए है। इसके अलावा अगर आपको उस जगह पर खुजली भी हो रही है, तो आप बर्फ की सिकाई करें। बर्फ की तासीर ठंडी होती है। वैक्सिंग वाली जगह पर बर्फ की सिकाई करने से स्किन को ठंडक मिलती है,जिसकी वजह से दाने और खुजली को कम करने में मदद मिलती है। सिकाई करने के लिए किसी मलमल के कपड़े में 2- 3 बर्फ के टुकड़े डाल दें। फिर इससे दाने वाली जगह पर 10- 15 मिनट तक सिकाई करें। ऐसा करने से आपको काफी हद राहत मिलेंगी।

Advertisement

Essential Oil
Essential Oil

वैक्सिंग के बाद होने वाली त्वचा संबंधित परेशानियों से निजात पाने के लिए एसेंशियल ऑयल सबसे बेस्ट ऑप्शन है। इसके लिए आप एसेंशियल ऑयल की जगह लैवेंडर एसेंशियल ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकती है। एसेंशियल ऑयल ठंडा होता है। इसलिए वैक्सिंग करवाने के बाद होने वाली खुजली और दानों की समस्या में तुंरत राहत मिलती है।

Rose Water and Turmeric
Apply Rose Water and Turmeric

वैक्सिंग के बाद होने वाले दाने और खुजली को ठीक करने के लिए आप गुलाब जल और हल्दी के मिश्रण का भी इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच हल्दी पाउडर और 1 चम्मच गुलाब जल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। फिर इस मिश्रण को वैक्सिंग करने के 10 मिनट के बाद बॉडी पर अप्लाई कर लें।कुछ देर का बाद पानी से धो लें। गुलाब जल और हल्दी के मिश्रण को वैक्सिंग करवाने के बाद होने वाले रैशेज से तुरंत छुटकारा मिलता है।

Advertisement

Mint Leaves Paste
Apply Mint Leaves Paste

वैक्सिंग के बाद होने वाली स्किन प्रॉब्लम के लिए आप पुदीने का भी इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए आप 1 मुठी पुदीने के पत्तों का लेप तैयार कर लें। फिर इस लेप को वैक्सिंग वाली जगह पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। 10 मिनट के बाद पानी से स्किन को साफ करके नारियल तेल लगाएं। ऐसा करने से आपको तुरंत दानों और खुलती में राहत मिलेगी।

Aloe Vera Gel
Apply Aloe Vera Gel

एलोवेरा जेल की तासीर ठंडी होती है। वैक्सिंग वाली जगह पर आप खुजली या दानों के लिए एलोवेरा जेल लग सकते है। इसे लगाने से काफी हद तक मिलती है। अगर वैक्सिंग करने के तुरंत बाद ही स्किन पर एलोवेरा जेल अच्छे से अप्लाई कर लिया जाएं, तो स्किन संबंधित कोई भी परेशानी नहीं होती है। गर्मियों में वैक्सिंग करवाने के बाद खुलजी और रैशेज से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement