For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

रिश्तों में बहुत ज्यादा सोचने की आदत हैं, तो इन टिप्स से करें हैंडल: Overthinking Solution Tips

03:30 PM May 28, 2024 IST | Swati Kumari
रिश्तों में बहुत ज्यादा सोचने की आदत हैं  तो इन टिप्स से करें हैंडल  overthinking solution tips
Overthinking Solution Tips
Advertisement

Overthinking Solution Tips: ओवरथिंकिंग की आदत किसी भी व्यक्ति को लंबे समय तक परेशान करके रखती है। इस स्थिति में मनुष्य छोटी बात को भी बड़ा समझने लगता है और उसे डर का एहसास होता है। इससे दिमाग में कोई बात अटक सी जाती है और हर समय घूम कर दिमाग उसी बात की चिंता करना चाहता है। आपका दिमाग इस स्थिति को सोच-सोचकर और भी बुरा बना सकता है, क्योंकि ये काल्पनिक मापदंड बना कर और भय पैदा करता है। कुछ लोग जजमेंट के डर से भी ओवरथिंकिंग करते हैं। इस वजह से कई बार कुछ मजबूत रिश्तों में भी गलतफहमियां पैदा हो जाती है, जिससे रिश्ता धीरे-धीरे कमजोर होने लगता है। ऐसे में ओवरथिंकिंग की बीमारी से बचने के लिए कुछ  टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं।

Also read: नवजात के साथ बनाएं मजबूत रिश्ता: Relationship with Newborn

Overthinking Solution Tips
Make diary your companion

अगर आप जल्दी किसी पर विश्वास नहीं कर पाते हैं और आप अपनी बात भी इसी वजह से किसी को बताने में असहज महसूस कर रहे हैं, तो ऐसे में एक डायरी को अपना साथी बना ले, जिसमें आप परेशान करने वाली सारी बातों को लिखें और फिर उन्हें दोबारा से पढ़ें। इससे आपकी परेशानी का हल खुद पर खुद मिल जाएगा। क्योंकि कई बार प्रॉब्लम का सॉल्यूशन हमारे इर्द-गिर्द ही रहता है, लेकिन टेंशन के कारण हम उसे अच्छी तरह से देख नहीं पाते हैं। ऐसे में डायरी पढ़ने से सॉल्यूशन नजर आने लगेगा।

Advertisement

Talk to each other
Talk to each other
  • किसी भी रिलेशनशिप में एक दूसरे को लेकर मन में बातें छुपाकर नहीं रखनी चाहिए। इससे गलतफहमियां बढ़ने लगेगी और रिश्ता टूटने के कगार पर आ जाता है। ऐसे में अगर किसी बात पर लड़ाई हुई है तो उसे लेकर आपस में बात कर लेना ही बेहतर होता है, क्योंकि कई बार जिस व्यक्ति को ओवरथिंकिंग करने की आदत होती है, वह उस वजह से दिन रात परेशान रहने लगता है और उसकी कभी-कभी तबीयत भी खराब हो जाती है।

अगर आप किसी वजह से परेशान हैं तो आप उससे जुड़े विकल्प निकाले। ऐसा करने से आपकी परेशानी दूर होगी और आप एक सही सॉल्यूशन भी ढूंढ पाएंगे, क्योंकि सिर्फ ज्यादा सोचने से परेशानियां दूर नहीं होती है।

  • अगर आप किसी भी बात को एक से अधिक बार सोचने लगते हैं और उसकी वजह से चिंतित हो जाते हैं तो ऐसे में एक लंबी सांस ले और फिर उस वजह के अच्छे और नेगेटिव साइड दोनों के बारे में सोचे। शायद जब आप एक लंबी सांस लेकर इन दोनों पहलुओं के बारे में सोच तो आपको कुछ पॉजिटिव आउटपुट मिले।
Overthinking symptoms
Overthinking symptoms
  • किसी एक बात को लेकर बार-बार सोचकर दिन-रात परेशान रहना।
  • अपने सोचने के कारण पार्टनर से बार-बार लड़ना और उसपर शक करना।
  • किसी एक बात के कारण बार-बार दूसरे लोगों को कॉल करना भी ओवरथिंकिंग के लक्षणों में आता है।
  • सिर्फ शक और सोच के आधार पर निर्णय लेना भी ओवरथिंकिंग के लक्षण है।
Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement