For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

अगर पार्टनर से होने लगी है लड़ाईयां? तो इन टिप्स से खत्म हो जाएंगे झगड़ें, बढ़ जाएगा प्यार: Relationship Problems and Solutions

How do couples get over a fight: झगड़े लगभग हर तरह के रिश्ते में होते हैं, लेकिन अगर ये हद से ज्यादा बढ़ने लगे, तो रिश्ते को निभा पाना मुश्किल हो जाता है। एक हद तक लड़ाई किसी भी रिश्ते में नॉर्मल है, लेकिन जब हदें पार होने लगें, तो रिश्ता टॉक्सिक हो जाता है। आजकल लोग छोटी-छोटी बातों पर झगड़ने लगे हैं। कई बार गलतफहमी के कारण भी रिश्तों में खटास आने लगती है।
03:30 PM Jul 08, 2024 IST | Nikki Kumari
अगर पार्टनर से होने लगी है लड़ाईयां  तो इन टिप्स से खत्म हो जाएंगे झगड़ें  बढ़ जाएगा प्यार  relationship problems and solutions
keep away from stress
Advertisement

Relationship Problems and Solutions: झगड़े लगभग हर तरह के रिश्ते में होते हैं, लेकिन अगर ये हद से ज्यादा बढ़ने लगे, तो रिश्ते को निभा पाना मुश्किल हो जाता है। एक हद तक लड़ाई किसी भी रिश्ते में नॉर्मल है, लेकिन जब हदें पार होने लगें, तो रिश्ता टॉक्सिक हो जाता है। आजकल लोग छोटी-छोटी बातों पर झगड़ने लगे हैं। कई बार गलतफहमी के कारण भी रिश्तों में खटास आने लगती है।

अगर आपका रिश्ता भी लगातार बढ़ते लड़ाई-झगड़ों की वजह से खराब होने लगा है, तो आपको इसमें सुधार करने के लिए कुछ खास टिप्स की मदद ले सकते हैं। आइए जानें किन तरीकों से आप अपने पार्टनर से हो रही लड़ाईयों को कम कर सकते हैं?

Also read: बरसात शुरु होने से पहले कर लें ये 5 काम, दीमक का हो जाएगा खात्मा, महंगे फर्नीचर रहेंगे सेफ: How to Control Termites

Advertisement

'सॉरी' कहकर आगे बढ़ें

Relationship Problems and Solutions
Say 'sorry' and move on

अगर किसी मुद्दे पर आप दोनों की लड़ाई हो रही है, तो आपको आप ही 'सॉरी' कहकर बात को खत्म करने की कोशिश करें। पहले 'सॉरी' बोलकर आप छोटे नहीं होंगे। अक्सर अपनी गलती ना मानने की वजह से ही दो लोगों के बीच झगड़ा होता है। ऐसे में आपको ही पहल करनी चाहिए। शांतिपूर्ण तरीके से माफी मांग लें।

अपने प्यार का अहसास दिलाएं

ऐसे नाजुक समय में आपको अपने पार्टनर के साथ अच्छे से पेश आने की कोशिश करनी चाहिए। झगड़ों को कम करते हुए उनसे अपने प्यार का इजहार करें। इससे उनके मन में भी आपका प्यार बढ़ने लगेगा। लड़ाई को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप उन्हें उनकी अहमियत बताएं। उन्हें दिखाएं कि उनकी आपकी जिंदगी में कितनी ज्यादा अहमियत है। इससे आपके झगड़े कम होंगे।

Advertisement

अपने प्यार को दें प्राथमिकता

लड़ाई को खत्म करना है, तो अपने प्यार को प्राथमिकता दें। दोनों साथ में अच्छा वक्त गुजारें और अपनी गलतियों को सुधारने की कोशिश करें। इससे आप दोनों लड़ाई के मुद्दे से आगे बढ़ पाएंगे।

एक-दूसरे को स्पेस दें

give each other space
give each other space

अगर बात करने से भी आपकी लड़ाई सुलझ नहीं पा रही है, तो ऐसे में आप दोनों एक-दूसरे को स्पेस दें। आराम से अकेले में खुद को शांत करने की कोशिश करें। एक-दूसरे को गलत बोलने और लड़ने से बचने का ये सबसे अच्छा तरीका है। एक लंबी सांस लें और खुद को शांत करें। इसके बाद अपने पार्टनर को भी शांत करने की कोशिश करें।

Advertisement

सुनने की कोशिश करें

झगड़ों को कम करने के लिए जरूरी है कि आप अपने पार्टनर को सुनें। अक्सर झगड़े इसी बात पर होते हैं क्योंकि कपल्स एक-दूसरे की बात ही नहीं सुनते। ऐसे में कोशिश करें अपने पार्टनर की बात सुनें।

खुद को सही साबित करने में ना लगें

Don't try to prove yourself right
Don't try to prove yourself right

अक्सर खुद को साबित करने के चक्कर में कपल्स झगड़ने लगते हैं। आपकी इस गलती से बचना चाहिए। इससे रिश्ते खराब होते हैं। अगर आप गलत हैं, तो अपनी गलती को मानें और सब कुछ ठीक करने के बारे में सोचें। इससे आपके पार्टनर की नजर में आपकी इज्जत और बढ़ जाएगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement