For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

होली खेलने से पहले इन बातों का रखेंगे ध्यान तो स्वस्थ रहेगी त्वचा: Skin Care During Holi

08:30 PM Mar 21, 2024 IST | Nidhi Goel
होली खेलने से पहले इन बातों का रखेंगे ध्यान तो स्वस्थ रहेगी त्वचा  skin care during holi
Skin Care During Holi
Advertisement

Skin Care During Holi: होली का त्यौहार यानी तरह-तरह के स्वादिष्ट पकवान, मौज मस्ती और ढ़ेर सारे रंग। लेकिन इस मस्ती के बीच सबसे बड़ी चिंता है त्वचा की देखभाल। क्योंकि रंगों में मौजूद केमिकल से आपकी त्वचा या शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। लेकिन ऐसे अधिकतर लोग जब आप होली खेलने जाते है तो इस बात पर ध्यान ही नहीं देते है। और उनके शरीर को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। साथ ही होली के रंगों की वजह से त्वचा पर रूखापन बढ़ जाता है। ऐसे में कैसे होली खेली जाए कि जिससे आपकी त्वचा भी प्रभावित न हो और मस्ती भी कर पाएं। हम इस लेख में आपकी होली खेलते समय त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिनको आप अपना सकती हैं।

Also read: Holi Fashion: इस होली सीजन बिखेरें फैशन के रंग

होली खेलने से पहले बर्फ का इस्तेमाल

Skin Care During Holi
Use of ice before playing Holi

जब आप होली खेलने जाएं तो ध्यान रखें कि बर्फ को अच्छी तरह स्किन पर रगड़ लें। इससे आपकी त्वचा के पोर्स बंद हो जाएंगे। जिससे किसी भी तरह की गंदगी या रंग त्वचा के अंदर तक नहीं जा पाएगा। वो नहाने पर जल्दी से हट जाएगा। साथ ही इससे आपको बाद में मुहांसों और ब्लैक हैड की दिक्कत भी नहीं होगी।

Advertisement

बॉडी को रखें हाइड्रेट

यदि आपकी बॉडी हाइड्रेट रहेगी तो आपको त्वचा में दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता है। और खासकर होली पर तो ध्यान रहें कि रंगों के कारण आपकी त्वचा काफी रूखी हो जाती है जिससे स्किन पर ज्यादा एलर्जी होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आप खूब पानी पीएं साथ ही पेय पदार्थ भी ले सकते हैं। जिससे आपकी बॉडी हाइड्रेट रहेगी। साथ ही त्वचा पर आप सिरम का इस्तेमाल करें लेकिन उस सिरम में हयालूरोनिक सोडियम होना चाहिए ये त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है।

न भूलें मॉइश्चराइज करना

यदि आपको अपनी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखना है तो आप त्वचा को मॉइश्चराइज करते रहे। इससे आपकी त्वचा में चमक बनी रहेगी। और यदि आप होली खेलने जा रहे है तो जरूरी है कि अपने पूरे शरीर पर मॉइश्चराइजर लगा लें जिससे जब आप होली खेले तो रंग आपकी त्वचा में अंदर तक नहीं जाए। क्योंकि मॉइश्चराइजर की एक परत आपकी त्वचा पर खिंच जाएगी। जिससे पोर्स भी बंद हो जाएंगे और रंग अंदर तक नहीं जा पाएगा।

Advertisement

सनस्क्रीन लोशन

सनस्क्रीन लोशन आपकी त्वचा को सूरज की किरणों से बचाता है। होली खेलने जा आप जा रही हैं तो ऐसे सनस्क्रीन लोशन को लगाना बेहद जरूरी है। सनस्क्रीन लोशन वहीं इस्तेमाल करें जिसमें 40 से 50 एसएसपी हो। इससे सूरज से त्वचा की तो देखभाल होती है। साथ ही आप यूवी किरण से आप बच पाते है। लेकिन इसका ये फायदा होता है कि आप धूप में होली खेलते है इससे जब रंग लगा होता है और साथ ही आपकी त्वचा पर सीधी धूप की किरणें पड़ती है तो त्वचा डैमेज होती है ऐसे में सनस्क्रीन लोशन उससे बचाव करता है।

इन बातों का भी रखें ख्याल

Skin Care
Skin Care During Holi Tips
  • जरूरी है कि आप अपने बाल और त्वचा दोनों पर तेल जरूर लगाएं। आप नारियल का तेल या फिर बादाम का तेल लगाएं जिससे रंग जल्दी से उतर जाए।
  • कई बार ऐसा होता है कि आपके नाखूनों पर रंग चढ़ जाता है जो काफी समय तक हटता नहीं है इसके लिए जरूरी है कि आप नाखूनों पर नेल पॉलिश लगा लें इससे रंग नहीं चढ़ेगा।
  • अपने बालों को बचाने के लिए आप बालों पर स्कार्फ बांध सकती है इससे बालों में कलर नहीं जाएगा साथ ही फुल स्लीव्स के कपड़े पहनें जिससे आप रंगों से बच सकें।
  • होली खेलने से आप अपने बालों को जरूर बांध लें इससे आपके बालों को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचेगा।
  • ध्यान रखें कि एक हफ्ते पहले ही आप अपनी त्वचा के लिए चल रहे किसी भी ट्रीटमेंट को अभी नहीं लें।
  • गीले कपड़ों में ज्यादा देर तक नहीं रहे इससे आपकी त्वचा में एलर्जी होने का खतरा बढ़ जाता है।
  • यदि आपकी त्वचा ज्यादा सेंसेटिव है तो ध्यान रखें कि नींबू के जूस की कुछ बूंदे चेहरे पर लगाएं इससे रंगों से आपकी त्वचा का बचाव हो सकेगा।
Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement