For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बहुत ज्यादा तनाव में रहते हैं तो हो सकते हैं ये शारीरिक नुकसान: Stress Impact on Health

08:00 AM Mar 29, 2024 IST | Anuradha Jain
बहुत ज्यादा तनाव में रहते हैं तो हो सकते हैं ये शारीरिक नुकसान  stress impact on health
Stress Impact on Health
Advertisement

Stress Impact on Health: आजकल की जीवनशैली में तनाव होना आम बात है। कम उम्र में ही लोगों को तनाव से जूझना पड़ रहा है। क्या आप जानते हैं ये तनाव लोगों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों पर बहुत बुरा असर डाल सकता है। जी हां, इससे कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में तनाव से स्वास्थ्य को होने वाले दुष्प्रभावों को समझना बेहद जरूरी है। चलिए जानते हैं तनाव कैसे आपकी सेहत को प्रभावित करता है और आप इसे कंट्रोल करने के लिए क्या-क्या कर सकते हैं।

Also read: तनाव करेंगे दूर ये 5 आसन

तनाव से स्वास्थ्य को होने वाले दुष्प्रभाव

Stress Impact on Health
Health effects of stress

शारीरिक प्रभाव

तनाव कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन जैसे हार्मोन के स्राव को ट्रिगर करता है, जो हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है, जिससे कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम पर तनाव बढ़ जाता है। लंबे समय तक तनाव इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देता है, जिससे व्यक्ति संक्रमण और बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाता है।लगातार तनाव से मांसपेशियों में तनाव और सिरदर्द हो सकता है, जिससे शारीरिक समस्याएं और दर्द हो सकता है। पेट के अल्सर, इर्रिटेबल बॉउल सिंड्रोम (आईबीएस) और एसिड रिफ्लक्स जैसे पाचन संबंधी समस्याएं तनाव से बढ़ सकती हैं।

Advertisement

मानसिक प्रभाव

तनाव याददाश्त, एकाग्रता और निर्णय लेने की क्षमताओं सहित कॉग्निटिव फंक्शन को खराब कर सकता है। इससे एंजाइटी, डिप्रेशन, चिड़चिड़ापन और मूड में बदलाव जैसे मानसिक प्रभाव देखने को मिलते हैं। क्रोनिक स्ट्रेस मेंटल हेल्थ डिसऑर्डर जैसे एंजाइटी डिसऑर्डर और डिप्रेसिव डिसऑर्डर के विकास के बढ़ते जोखिम से जुड़ा है।

बिहेवियरल प्रभाव

आमतौर पर देखा गया है कि तनाव में रहने वाले लोग ओवर ईटिंग या मादक पदार्थों का सेवन करने लगते हैं। साथ ही ऐसे लोग सामाजिक गतिविधियों से दूरी बनाकर अनहेल्थी लाइफस्टाइल जीने लगते हैं। अनिद्रा या अत्यधिक नींद सहित नींद संबंधी समस्याएं तनाव के प्रमुख कारक हैं। तनाव होने से फोकस और प्रेरणा में कम आने लगती है जिससे वर्क परफॉर्मेंस और प्रोडक्टिविटी में गिरावट आ सकती है।

Advertisement

तनाव को कंट्रोल करने के तरीके

  • शारीरिक रूप से सक्रिय रहने से स्ट्रेस हार्मोन को कम करने में मदद मिलती है और एंडोर्फिन रिलीज करने में मदद मिलती है जो नेचुरल मूड लिफ्टर है।
  • रोजाना कम से कम 30 मिनट तक व्यायाम करना चाहिए, जिसमें पैदल चलना, जॉगिंग, योग और नृत्य जैसी एक्टिविटी शामिल हैं। मन और शरीर को शांत करने के लिए गहरी सांस लेने के व्यायाम, ध्यान, माइंडफुलनेस जैसी रिलैक्सिंग तकनीकों का अभ्यास करें।
  • अत्यधिक मल्टीटास्किंग या ओवरकमिटमेंट से बचने के लिए और तरोताजा रहने के लिए पूरे दिन नियमित ब्रेक शेड्यूल करें।
  • फल, सब्जियों, साबुत अनाज, प्रोटीन और स्वस्थ वसा से भरपूर संतुलित आहार का सेवन करें। कैफीन, शराब और शर्करा युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित करें, इन खाद्य पदार्थों से तनाव का स्तर बढ़ता है।
  • सोने के समय को सही करें और रोजाना आरामदायक 8 घंटे की नींद लें। यदि तनाव अत्यधिक या लगातार बना रहता है, तो किसी डॉक्टर या परामर्शदाता से संपर्क करें।

निष्कर्ष

तनाव जीवन को हर प्रकार से प्रभावित करता है। लेकिन कुछ उपायों के माध्यम से स्वास्थ्य पर इसके प्रभाव को प्रभावी ढंग से कम किया जा सकता है। शरीर पर तनाव के प्रभावों को समझकर और इसके प्रभाव को कम करने के लिए जीवनशैली में सुधार लाना आवश्यक है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement