For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सर्दियों में करते हैं हेयर ड्रायर का ज्यादा इस्तेमाल, तो पहले ये जान लीजिए: Hair Dryer Use During Winter

02:00 PM Jan 24, 2024 IST | Anjali Mrinal
सर्दियों में करते हैं हेयर ड्रायर का ज्यादा इस्तेमाल  तो पहले ये जान लीजिए  hair dryer use during winter
Hair Dryer Use During Winter
Advertisement

Hair Dryer Use During Winter: जब हमें कहीं बाहर जाने की जल्दी होती है तब हम बाल सुखाने के लिए अक्सर ही हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा इसीलिए करते हैं ताकि हमें सर्दी ना लगे और बाल भी आसानी से सुख जाए, परंतु क्या आप जानते हैं ड्रायर का ज्यादा इस्तेमाल करने से बाल बहुत ही जल्द खराब होने शुरू हो जाते हैं। इसकी वजह से बालों की लेंथ रुक जाती है बाल फ्रिजी और ड्राई भी होने लगते हैं और बाल दो मुंहे भी नजर आने लगते हैं। इसके लिए जरूरी है कि जितना काम हो सके आप हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके बाल हेल्दी बने रहते हैं। आइये आपको बताते हैं की हेयर ड्रायर इस्तेमाल करने के फायदे के साथ-साथ क्या-क्या नुकसान होते हैं।

Also read : झड़ते बालों से हैं परेशान तो अपनाएं नारियल तेल

ज्यादा हेयर ड्रायर इस्तेमाल करने के नुकसान

Hair Dryer Use During Winter
causes of using hair dryer

अक्सर हमें ऐसा लगता है कि मशीनों के जरिए हम अपने काम को आसान बना लेते हैं परंतु ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है जितना अच्छा तरीका नेचुरल होता है उतना अच्छा इस्तेमाल हम मशीनों का नहीं कर सकते हैं। मशीनों की वजह से हमारे बाल ड्राई और रफ दिखाई देने लगते हैं। ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि जो ड्रायर से गर्म हवा निकलती है वह हमारे बालों को नुकसान पहुंचा सकती है। जो भी हमारे बालों में नेचुरल नमी होती है वह पूरी तरह से खत्म होने लगती है। जिसकी वजह से बाल फ्रीजी और ड्राई दिखाई देने लगते हैं इसीलिए हमेशा यह कोशिश करें कि ड्रायर का इस्तेमाल कम से कम करें ताकि आपको किसी भी तरह की कोई दिक्कत ना हो।

Advertisement

इन तरीकों से कर सकते हैं हेयर ड्रायर का इस्तेमाल

how to use hair dryer
how to use hair dryer
  • हमें हमेशा यही कोशिश करनी चाहिए कि बालों को नेचुरल तरीके से सुखाएं ताकि वह जल्द ही खराब ना हो।
  • इसके बावजूद भी अगर आप हेयर ड्रायर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो हमेशा लो हीट या फिर मीडियम हीट पर ही इसका इस्तेमाल करना चाहिए।
  • हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करने से पहले जब आप अपने बालों को वॉश करते हैं तो उसमें सीरम या फिर कंडीशनर को अच्छी तरीके से लगाए इससे बालों में पूरी तरीके से नमी बनी रहती है।
  • हेयर ड्रायर का इस्तेमाल महीने में 1 से 2 बार ही करना चाहिए ताकि हमारे बाल पूरी तरह से हेल्दी बने रहे।
  • जब भी आप हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं तब इस बात का जरूर ध्यान रखिए की हीट आपके स्कैल्प तक नहीं पहुंचे। वरना आपके बाल जल्द ही झड़ना शुरू हो जाते हैं और इसकी वजह से काफी सारी दिक्कत का सामना भी करना पड़ता है।

इस तरीके से अगर आप हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं तो आपके बाल सुरक्षित बने रहते हैं और हेल्दी भी रहते हैं। इन बातों का ध्यान रखना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। अक्सर सर्दियों में क्योंकि सर्दी में हमें बाल सुखाने की जल्दी रहती है जिसकी वजह से हम हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन हेयर ड्रायर का इस्तेमाल हमें कुछ बातों को ध्यान में रखकर ही करना चाहिए।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement