For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

चाहते हैं गेंदे के फूलों की भरमार तो ऐसे करें बागवानी, अपनाएं ये टिप्स: Marigold Flowers Gardening

इस फूल की खासियत है इसका सुनहरा पीला रंग और तेज खुशबू। ये फूल किसी भी सामान्‍य से त्‍योहार और कार्यक्रम को रंगों से भर देता है।
05:30 PM Jan 21, 2024 IST | Garima Shrivastava
चाहते हैं गेंदे के फूलों की भरमार तो ऐसे करें बागवानी  अपनाएं ये टिप्स  marigold flowers gardening
Marigold Flowers Gardening
Advertisement

Marigold Flowers Gardening: भारतीय घरों में सबसे ज्‍यादा पाया और उपयोग किया जाने वाला फूल है गेंदा। जिसे अंग्रेजी में मेरिगोल्‍ड कहा जाता है। गेंदे का फूल सामान्‍यतौर पर सर्दियों से लेकर वसंत ऋतु तक खिलता है। इस फूल की खासियत है इसका सुनहरा पीला रंग और तेज खुशबू। ये फूल किसी भी सामान्‍य से त्‍योहार और कार्यक्रम को रंगों से भर देता है। गेंदे का फूल कई वैराइटी और कलर में आता है जिसे आप अपने घर में आसानी से उगा सकते हैं। हालांकि इस पौधे को विशेष देखभाल की आवश्‍यकता नहीं होती लेकिन सही फर्टिलाइजर की मदद से ये आपकी बगिया की रौनक बढ़ाने का काम बखूबी कर सकता है। यदि आप भी इस मौसम में अपने घर में गेंदे का पौधा लगाने का विचार कर रहे हैं तो ये टिप्‍स आपके काम आ सकती हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में।

Also read: शादी सीज़न में 10 मिनट में बनाएं ये ब्रेड हेयर स्टाइल्स

सही बीज का उपयोग

Marigold Flowers Gardening
use correct seeds

सर्दियों की शुरुआत होने के लगभग छह से आठ हफ्ते पहले गमले या क्‍यारी में गेंदे का बीज लगा सकते हैं। बीज को बढ़ने के लिए मिट्टी को हमेशा हल्‍का गीला करते रहें। बीजों को वर्मीक्‍यूलाईट की एक पतली परत से ढक दें और फिर पॉट को एक प्‍लास्टिक से ढक दें। बीज को बढ़ने के लिए सूर्य के प्रकाश की आवश्‍कता नहीं होती। बस पॉट को 4-5 दिनों के लिए किसी गर्म जगह पर रख दें। इस‍के अलावा अच्‍छी और सही क्‍वालिटी के बीजों का प्रयोग करें।

Advertisement

अधिक पानी से बचाएं

सर्दियों के मौसम में पौधों को अधिक पानी की आवश्‍यकता नहीं होती। खासकर गेंदे के पौधे को हफ्ते में दो दिन पानी दिया जा सकता है। पौधे को अधिक पानी देने से इसकी जड़े सड़ सकती हैं और पौधे को खराब कर सकती हैं। पौधे को रोजाना पानी देने से बचें लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि इसकी मिट्टी नम होनी चाहिए।

दें पर्याप्‍त रोशनी

गेंदे के पौधे को हेल्‍दी बनाने के लिए पर्याप्‍त मात्रा में सूर्य की रोशनी मिलना आवश्‍यक होता है। अधिक फूलों को उगाने के लिए पौधे को 4-5 घंटे की धूप जरूरी होती है। कम रोशनी की स्थिति में पौधे में कम मात्रा में फूल आएंगे साथ ही कई बार पौधा सड़ने लगता है। सर्दी के मौसम में यदि तेज धूप न मिल पाए तो पौधे को बाहर खुली जगह में रखें ताकि उसे पर्याप्‍त मात्रा में रोशनी और हवा मिल सके।

Advertisement

बेस्‍ट फर्टीलाइजर

Best fertilizer
Best fertilizer

गेंदे को सप्लिमेंटल फर्टीलाइजर की आवश्‍यकता नहीं होती जब तक कि मिट्टी बहुत अधिक खराब न हो। यदि आप पोषण को बढ़ावा देना चाहते हैं तो पॉट में सीमित मात्रा में ही मिट्टी और फर्टीलाइजर की परत लगाएं। पौधे  को हेल्‍दी बनाने के लिए बेस्‍ट क्‍वालिटी का फर्टीलाइजर इस्‍तेमाल करना चाहिए। मेरीगोल्‍ड के पौधे को स्‍वस्‍थ बनाए रखने का सबसे अच्‍छा तरीका है उन्‍हें नियमित रूप से डेडहेडिंग करना। डेडहेडिंग से पौधों की जिंदगी अधिक बढ़ जाती है साथ ही वे हेल्‍दी हो जाते हैं।

गुड़ाई जरूरी है

गेंदे के पौधे को हराभरा बनाए रखने के लिए समय-समय पर उसकी गुड़ाई जरूरी होती है। आप गुड़ाई के लिए किसी माली की मदद भी ले सकते हैं। गुड़ाई करने से पौधों की सेल्‍फ लाइफ अधिक बढ़ जाती है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement