For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

अगर बुरे प्रभाव से बचना चाहते हैं तो नौतपा के दिन जरूर रखें इन बातों का ध्यान: Nautapa Upay

06:00 PM May 20, 2024 IST | Sunaina
अगर बुरे प्रभाव से बचना चाहते हैं तो नौतपा के दिन जरूर रखें इन बातों का ध्यान  nautapa upay
Nautapa Upay
Advertisement

Nautapa Upay: नौतपा 9 दिन का समय होता है जिनका हिन्दू धर्म में काफी महत्त्व होता है। इन दिनों बहुत भीषण गर्मी देखने को मिलती है। इस साल यह दिन 25 मई से शुरू हो रहे है और 2 जून को समाप्त होंगे। इन दिनों के दौरान सूर्य देव की पूजा करनी काफी शुभ मानी जाती है और इसलिए आप को सूर्य पूजन जरूर करना चाहिए और साथ ही दान पुण्य जैस काम भी जरूर करने चाहिए। ऐसा करने से आप को काफी लाभ मिलता है। इन दिनों में सूर्य देव रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे। ऐसा होने पर बहुत अधिक गर्मी महसूस करने को मिलती है। अगर आप इन दिनों निम्न बातों का ध्यान रखते हैं तो आप को कभी बुरे प्रभावों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Also read: इन गर्मियों में ठंडा और तरोताज़ा रहने के लिए 5 हाईड्रेटिंग ड्रिंक्स: Summer Hydrating Drinks

इन बातों का रखें ध्यान

Nautapa Upay
Nautapa Upay Tips

आप को इन दिनों कुछ बिना खाए पिए घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए नहीं तो गर्मी का असर आपके शरीर पर पड़ सकता है।
महिलाएं इस समय अपने हाथों और पैरों पर मेंहदी लगा सकती है क्योंकि मेंहदी की तासीर ठंडी होती है और आप को हाथ और पैरों में ठंड महसूस होगी।
आप को अपने शरीर को हाइड्रेट रखने की कोशिश करनी चाहिए। जरूरत पड़ने पर आप को समय समय पर ग्लूकोस का सेवन भी करते रहना चाहिए।
इन दौरान आप को काफी मुलायम और सूती कपड़े ही पहन कर रखने चाहिए। ज्यादा टाइट कपड़े पहनना अवॉयड करें।

Advertisement

इस दौरान आप को तली भूनी और मसालेदार चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। आप को कोशिश करनी चाहिए की घर पर बना हुआ ताजा खाना ही खाएं। बासी खाना खाने से भी बचना चाहिए।
इन दिनों आप सूर्य देव की पूजा कर सकते हैं। ऐसा करना काफी शुभ माना जाता है। और शुभ फल प्राप्त करने के लिए इन दिनों में आप दान पुण्य का काम करना चाहिए।

Advertisement
Advertisement
Advertisement