For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

चाहती हैं स्टैमिना बूस्ट करना तो ऐसे खाएं किशमिश और अंजीर, जानें तरीका: Consume Figs And Raisin

खासकर सर्दियों के मौसम में किशमिश और अंजीर का सेवन करने से इम्‍यूनिटी बढ़ती है और त्‍वचा में निखार आ सकता है।
09:30 AM Jan 24, 2024 IST | Garima Shrivastava
चाहती हैं स्टैमिना बूस्ट करना तो ऐसे खाएं किशमिश और अंजीर  जानें तरीका  consume figs and raisin
Consume Figs And Raisin
Advertisement

Consume Figs And Raisin: सर्दियों के मौसम में शरीर का स्‍टैमिना और एनर्जी लेवल गर्मियों की अपेक्षा काफी कम हो जाता है। ऐसे में सूखे मेवे शक्ति बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं। बादाम, अखरोट, किशमिश, अंजीर और काजू न केवल शरीर का स्‍टैमिना बढ़ाते हैं बल्कि आपको फिट व हेल्‍दी रखने का काम भी करते हैं। खासकर सर्दियों के मौसम में किशमिश और अंजीर का सेवन करने से इम्‍यूनिटी बढ़ती है और त्‍वचा में निखार आ सकता है। आपको बता दें कि किशमिश और अंजीर दोनों ही पोष‍क तत्वों से भरपूर होते हैं। जहां किशमिश में आयरन और कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है वहीं अंजीर को फाइबर और प्रोटीन का पावरहाउस माना जाता है। लेकिन कई बार इसका सेवन गलत ढंग से करने से इससे होने वाले साइड इफेक्‍ट्स का भी सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए जानते हैं स्‍टैमिना बढ़ाने के लिए किशमिश और अंजीर का सेवन किस प्रकार किया जा सकता है।

Also read : शादी सीज़न में 10 मिनट में बनाएं ये ब्रेड हेयर स्टाइल्स

कब्‍ज में राहत

Consume Figs And Raisin
Consume Figs And Raisin benefits for relief from constipation

किशमिश और अंजीर को खाने से पुरानी कब्‍ज और पेट संबंधित समस्‍याओं को कम करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा इसका खाली पेट सेवन करने से गैस और अपच की समस्‍या से भी निजात मिल सकती है।

Advertisement

स्‍ट्रॉन्‍ग बोन्‍स

किशमिश और अंजीर में भरपूर मात्रा में मैग्‍नीशियम, पोटैशियम और कैल्‍शियम होता है जो बोन हेल्‍थ को बढ़ावा दे सकता है। इसके नियमित सेवन से हड्डियों और ज्‍वॉइंट्स को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। इसके अलावा इसका उपयोग फ्रेक्‍चर और मसल्‍स पेन के लिए भी किया जा सकता है।

एनीमिया में मददगार

अंजीर और किशमिश का सेवन करने से ए‍नीमिया की समस्‍या से भी छुटकारा मिल सकता है। इसका सेवन किसी भी उम्र में किया जा सकता है खासकर लड़कियों और महिलाओं को इसका सेवन मुख्‍य रूप से करना चाहिए।  स्‍टैमिना बढ़ाए

Advertisement

सर्दियों के मौसम में स्‍टैमिना बढ़ाने के लिए किशमिश और अंजीर का सेवन किया जा सकता है। किशमिश में पर्याप्‍त मात्रा में पोटैशियम होता है जो ब्‍लड सर्कुलेशन को सुधारने का काम करता है। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर और प्रोटीन शरीर को एनर्जेटिक बना सकता है।

कमजोरी करे दूर

remove weakness
remove weakness

अंजीर और किशमिश को सदियों से कमजोरी दूर करने के लिए इस्‍तेमाल किया जा रहा है। सुबह खाली पेट इनका सेवन करने से पूरा दिन एनर्जेटिक महसूस कर सकते हैं। इससे कमजोरी, थकान और आलस को दूर करने में मदद मिलती है। इसके अलावा ये वजन बढ़ाने में भी सहायक हो सकती है।

Advertisement

कैसे खाएं किशमिश और अंजीर

वैसे तो किशमिश और अंजीर को किसी भी समय लिया जा सकता है लेकिन सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से इसका दोगुना लाभ प्राप्‍त किया जा सकता है। इसके लिए आप एक कटोरी पानी  में 2 अंजीर और 6-7 किशमिश डाल दें। इस पानी को रातभर ऐसे ही रहने दें। फिर सुबह इसे पानी से निकालकर खाली पेट इसका सेवन करें। आप चाहें तो अंजीर और किशमिश का पानी पी भी सकते हैं। इसके अलावा आप सूखे मेवे के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं। अंजीर और किशमिश को शक्‍कर की जगह किसी भी मिठाई या खीर में डाला जा सकता है। इससे उसकी न्‍यूट्रीशियस वेल्‍यू कई गुना बढ़ जाएगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement